Homeहरियाणाकरनालश्रीमद्भगवद्गीता में मनुष्य की हर चुनौती का समाधान निहित है : सांसद...

श्रीमद्भगवद्गीता में मनुष्य की हर चुनौती का समाधान निहित है : सांसद संजय भाटिया

इशिका ठाकुर,करनाल:
सांसद संजय भाटिया ने कहा कि श्रीमद्भगवद्गीता में मनुष्य की हर चुनौती का समाधान निहित है। प्रत्येक व्यक्ति को गीता ज्ञान को आत्मसात करके अपने जीवन को सफल बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी गीता से कठिन परिश्रम और कर्म करने का संदेश लेकर जीवन में अपनी मंजिल आसानी से हासिल कर सकती है। उन्होंने कहा कि भगवान श्री कृष्ण ने गीता के उपदेशों में पूरी मानवता को कर्म करने का संदेश दिया है और यही देश और समाज के उत्थान का आधार है।

सांसद शुक्रवार को डा. मंगलसैन ऑडीटोरियम करनाल में सूचना, जन सम्पर्क एवं भाषा विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा आयोजित तीन दिवसीय जिला स्तरीय गीता महोत्सव के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। उन्होंने जिला स्तर पर गीता महोत्सव के आयोजन की शुरूआत करने के मुख्यमंत्री के प्रयासों की सराहना की और कहा कि उनके प्रयासों से आज विश्व स्तर पर गीता संदेश की चर्चा की जा रही है। उन्होंने कहा कि जीवन में चुनौतियों और भ्रम की स्थिति पैदा होने पर गीता ही व्यक्ति का सही मार्गदर्शन कर सकती है और व्यक्ति को सफलता की ओर बढऩे के लिए अग्रसर करती है। उन्होंने गीता जयंती के आयोजन और गीता जयंती के अवसर पर ज्ञानवर्धक प्रदर्शनी तथा बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारी के लिए जिला प्रशासन के प्रयासों की सराहना की।

MP Sanjay Bhatia said Shrimad Bhagwad Gita contains the solution to every challenge of man
MP Sanjay Bhatia said Shrimad Bhagwad Gita contains the solution to every challenge of man

गीता जयंती समारोह में लगी प्रदर्शनी का सांसद ने किया उद्घाटन एवं अवलोकन

डा. मंगलसैन ऑडीटोरियम परिसर में चल रही जिला स्तरीय गीता जयंती के शुभारंभ अवसर पर सांसद संजय भाटिया ने विशाल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और प्रत्येक स्टॉल पर पहुंचकर गहनता से जानकारी ली। इस प्रदर्शनी में शुगर मिल, कृषि विभाग, बागवानी विभाग, हैफेड, बुद्धा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन रम्बा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विभाग, आयुष विभाग, शिक्षा विभाग, श्रम विभाग, रोजगार विभाग, हरियाणा खादी व ग्रामोद्योग बोर्ड, हरियाणा राज्य परिवहन विभाग, पशुपालन विभाग, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद करनाल, बैंक – डिजिटल बैंकिंग प्रणाली, निफा तथा सहजयोग ध्यान केन्द्र बिरादरी भवन मॉडल टाऊन करनाल द्वारा स्टॉलें लगाई गई थी, जिनमें सभी विभागों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं के बारे जानकारी दी। सरकारी स्कूल के बच्चों तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से सुंदर व मनमोहक रंगोली दर्शकों के आकषर्ण का केन्द्र रही।

लोक कलाकारों की प्रस्तुतियों ने दर्शकों को किया सम्मोहित

जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव में सांसद संजय भाटिया ने दीपशिखा प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की विधिवत रूप से शुरूआत की। दूसरी ओर जहां मंच पर जिमनास्टिक वल्र्ड अकादमी के बच्चों ने गणेश वंदना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम का आगाज किया, वहीं ओपीएस विद्या मंदिर के बच्चों ने श्री कृष्ण लीला पर आधारित ग्रुप डांस के माध्यम से रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंख्ला में शाईन म्यूजिकल ग्रुप के कलाकारों ने सुंदर श्री कृष्ण लीला प्रस्तुति दी। इसके उपरांत जिमनास्टिक वल्र्ड अकादमी के बच्चों ने अघोरी तांडव प्रस्तुत किया तथा शूफी गायक दिलावर कौशिक ने गीता के संदेश को अपनी लोक गायकी के माध्यम से प्रस्तुत करके सबको भक्तिरस से सराबोर किया।

MP Sanjay Bhatia said Shrimad Bhagwad Gita contains the solution to every challenge of man
MP Sanjay Bhatia said Shrimad Bhagwad Gita contains the solution to every challenge of man

लोक कलाकारों ने लोक संस्कृति से करवाया रू-ब-रू

डा. मंगलसैन ऑडीटोरियम परिसर में हरियाणा के लोक कलाकारों, नगाड़ा दल, बैग पाईपर पार्टी और बीन पार्टी के कलाकार जहां प्रात:काल से ही शहरवासियों का मनोरंजन कर रहे थे, वहीं इस कार्यक्रम में आने वाले सभी दर्शकों को हरियाणा की प्राचीन लोक संस्कृति से भी रू-ब-रू करवा रहे थे। सूचना जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने गीता ज्ञान पर आधारित रागनियों व भजनों से पूरे वातावरण को गीतामयी बनाया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों को प्रशासन की ओर से प्रशंसा पत्र देकर किया सम्मानित

अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा ने जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चों को प्रशासन की ओर से प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इन स्कूलों में जिमनास्टिक वल्र्ड अकादमी तथा ओपीएस विद्या मंदिर के बच्चे शामिल रहे। इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय काछवा की प्रिंसिपल उर्वशी विज तथा सांस्कृतिक टीमों के इंचार्ज ईशा तथा अन्य अध्यापक उपस्थित रहे।

गीता जयंती महोत्सव उद्घाटन में ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर उपायुक्त अनीश यादव, अतिरिक्त उपायुक्त डा. वैशाली शर्मा, एसडीएम करनाल अनुभव मेहता, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, जीएम रोडवेज कुलदीप सिंह, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी बलबीर सिंह पुनिया, बीडीपीओ करनाल कंचनलता, भाजपा नेता श्याम सिंह चौहान, ईलम सिंह, रघुमल भट्ट सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें :  आरपीएस का छात्र नीलेश यादव भी बना फ्लाइंग ऑफिसर

ये भी पढ़ें :  एडीसी ने किया विकास कार्यो का निरीक्षण

ये भी पढ़ें : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला 4 को कैथल में करेंगे कार्यकत्र्ताओं को संबोधित : शुभम गुप्ता

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular