Homeहरियाणाकरनालपंक्ति में खडे अन्तिम व्यक्ति के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के...

पंक्ति में खडे अन्तिम व्यक्ति के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए महाराजा अग्रसैन जी के विचार

  • संस्कार व प्रेरणा आज के समय में भी प्रासंगिक:-लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला
    इशिका ठाकुर,करनाल:
    लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला सैक्टर 8 स्थित महाराजा अग्रसैन भवन में वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित महाराजा अग्रसैन जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि हुए शामिल.

अग्रसेन के चित्र पर पुष्प अर्पित किए

Maharaja Agrasain Jayanti Celebrations Organized by Charitable Trust
Maharaja Agrasain Jayanti Celebrations Organized by Charitable Trust

लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि पंक्ति में खडे अन्तिम व्यक्ति के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए महाराजा अग्रसैन जी के विचार, संस्कार व प्रेरणा आज के समय में भी प्रासंगिक है। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर सामाजिक व आर्थिक परिर्वतन लाया जा सकता है। महाराजा अग्रसैन पौराणिक समाजवाद के अग्रदूत, युग पुरूष, राम राज्य के समर्थक, महादानी और समाजवाद के पहले जनक थे। लोकसभा स्पीकर स्थानीय सैक्टर 8 स्थित महाराजा अग्रसैन भवन में वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित महाराजा अग्रसैन जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस मौके पर लोकसभा स्पीकर ने महाराजा अग्रसेन के चित्र पर पुष्प अर्पित किए और दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत की। इससे पूर्व स्पीकर ने महाराजा अग्रसेन भवन के हॉल का भी उदघाटन किया।

संस्कार व प्रेरणा आज के समय में भी प्रासंगिक

Maharaja Agrasain Jayanti Celebrations Organized by Charitable Trust
Maharaja Agrasain Jayanti Celebrations Organized by Charitable Trust

कार्यक्रम में करनाल लोकसभा क्षेत्र के सांसद संजय भाटिया, घरौंडा के विधायक हरविन्द्र कल्याण, जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, पूर्व विधायक उमेश अग्रवाल, मेयर रेनू बाला गुप्ता, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, पार्षद मोनिका गर्ग, निसिंग नगर पालिका के चेयरमैन रोमी सिंगला, इन्द्री नगर पालिका की चेयरपर्सन शिवानी गोयल, तरावडी नगर पालिका के चेयरमैन विरेन्द्र बंसल, घरौंडा नगर पालिका के चेयरमैन हैप्पी लक गुप्ता विशिष्ट अतिथि के तौर पर शामिल हुए।
लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि महाराजा अग्रसैन जी के सिद्धांत के अनुसार जो कुछ है, वो समाज का है और उसे समाज को ही समर्पित करना है। महाराजा अग्रसैन जी ने हर समर्थ परिवार को एक सिक्का और ईंट दान करने की प्रेरणा दी थी, जिससे समाज के जरूरतमंद परिवारों का भी उत्थान हो सकें। इन्हीं विचारों और संस्कारों से प्रेरणा लेकर आज भी अग्रवाल समाज सेवा के कार्यों को आगे बढ़ा रहा है। समाज ने देश में सबसे अधिक धर्मशालाएं, अस्पताल, विद्यालय व विश्वविद्यालय स्थापित कर देश की सेवा करने का बेहतरीन उदाहरण पेश किया है। युवा पीढ़ी को भी महाराजा अग्रसैन जी के दिखाए मार्ग का अनुसरण कर समाज सेवा के लिए आगे आना चाहिए।

शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने का काम

उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान सरकार भी महाराजा अग्रसैन के सिद्धांतों व विचारों का अनुसरण कर रही है और जनता को बेहतर शासन देने के लिए दृढ़ संक ल्पित है। उनकी प्रेरणा व जनता की सेवा के उदेश्य से सरकार ने देश में सडक़ व रेल सुविधाओं में विस्तार के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बढ़ाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार के इन्हीं प्रयासों के फलस्वरूप निश्चित ही भारत देश विकसित देशों की श्रेणी में शामिल होकर नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि भारत के युवा की नई सोच, इनोवेशन, बौद्धिक क्षमता, विचार और परिश्रम से यह लक्ष्य जल्द पूरा होगा। उन्होंने कार्यक्रम में आए लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि कर्ण नगरी धर्म व संस्कारों की धरती है, जहां सदा सकारात्मक उर्जा का संचार होता है। इस उर्जा का सही प्रयोग कर वंचित समाज के कल्याण के लिए सब मिलकर कार्य करे, यहीं महाराजा अग्रसैन की प्रेरणा है। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी को नमन करते हुए समाज से उनके दिखाए मार्ग का अनुसरण करने का भी आह्वान किया। कार्यक्रम मेंवैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान एवं हरियाणा औद्योगिक विकास निगम के निदेशक शम्मी बंसल ने स्वागत संबोधन दिया। इस मौके पर वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर ये सभी रहे उपस्थित

इस मौके पर वैश्य भवन चैरिटेबल ट्रस्ट के उप प्रधान राजेश गोयल, महा सचिव एसएल नोहरिया, सचिव पीके जैन, कोषाध्यक्ष बृज गर्ग, परियोजना निदेशक प्रदीप बंसल, सुरेन्द्र गुप्ता, सतीश गोयल, विनोद गोयल, संयोजक जगमाल गुप्ता, सतपाल बंसल, प्रवीन गर्ग, पंकज गोयल, प्रकाश बंसल, प्रबंधन समिति के सदस्य देशराज गुप्ता, विनय गोयल,नरेश गुप्ता, दीपक गुप्ता, पुनित मित्तल, राहुल गुप्ता, कृष्ण गर्ग, भूषण गोयल, पंकिल गोयल, आशु गोयल, संतीश गुप्ता, सुनील गुप्ता, अंकुर गुप्ता, पंकज मणि गोयल, हर्ष अग्रवाल, डा. एसके गोयल, विनोद गुप्ता, नरेन्द्र गोयल, प्रदीप गर्ग सहित समाज की अन्य सहयोगी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा प्रशासन की ओर से उपायुक्त अनीश यादव, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, एसडीएम घरौंडा अभय सिंह जांगडा उपस्थित रहें।

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular