Homeहरियाणाकरनालसिंगल यूज प्लास्टिक बैन, अधिकारियों की जिम्मेदारी अहम: सुभाष

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन, अधिकारियों की जिम्मेदारी अहम: सुभाष

प्रवीण वालिया, Karnal News:
स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने कहा कि भारत सरकार की ओर से 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन करने का फैसला लिया है। यह फैसला धरातल पर प्रभावी ढंग से लागू हो और आमजन के सहयोग से सिंगल यूज प्लास्टिक के बैन को पूर्णत: समर्थन मिले, इसके लिए अधिकारी सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्प्रभावों के बारे आमजन को जागरूक करते हुए अपनी जिम्मेवारी सुनिश्चित करें।

इसका इस्तेमाल करता है वातावरण दूषित

वे वीरवार को स्थानीय डॉ. मंगलसेन आॅडीटोरियम में नगर निगम व जिले की सभी नगरपालिकाओं के अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यकारी उपाध्यक्ष ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग से वातावरण दूषित होता है और यह प्लास्टिक लम्बे समय तक यथास्थिति बनाए रखता है। जहां में जमीन पर मिलता है, वहां वर्षा होने पर भी पानी जमीन के अंदर नीचे नहीं जा सकता। इससे भू-जल स्तर गिरने का संकट भी पैदा होता है। इसके प्रयोग से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है।

कपड़े और गलनशील थैलों पर जोर

उन्होंने कहा कि हमें आमजन को इसके दुष्प्रभावों के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए इसका प्रयोग बंद करवाना है और इसके स्थान पर कपड़े के थैले व गलनशील थैलों के प्रयोग पर बल देना है। इस मौके पर उन्होंने मानसून को देखते हुए अधिकारियों की तैयारी की भी समीक्षा की और निर्देश दिए कि बारिश के सीजन में संबंधित क्षेत्र में कहीं भी जलभराव ना हो, अधिकारी इसके लिए पहले से तैयारी सुनिश्चित करें, सभी ड्रेनों, नालियों व नालों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें और लम्बित पड़े विकास कार्यो को गति प्रदान करें। उन्होंने चल रहे विकास कार्यो की भी विस्तृत जानकारी ली।

मौके पर ये लोग रहे मौजूद

उन्होंने यह भी कहा कि आस-पास स्वच्छता सबकी सांझी जिम्मेदारी है और साफ-सफाई व स्वच्छता केवल सरकार का विषय नहीं है, इसमें जनता को भी अपना सक्रिय योगदान देना होगा, तभी स्वच्छ भारत मिशन कामयाब हो पाएगा। इस मौके पर नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी देवेन्द्र नरवाल, कार्यकारी अभियंता अक्षय भारद्वाज व नरेश त्यागी, सहायक अभियंता सुनील भल्ला, कनिष्ठ अभियंता रवि कुमार, स्वच्छता अधिकारी महाबीर सोढी, मुख्य सफाई निरीक्षक राजेश कुमार, सफाई निरीक्षक मंदीप सिंह, संदीप कुमार व उषा रानी, सहायक सफाई निरीक्षक प्रवेश कुमार व गुलाब सिंह, सिटी टीम लीडर डॉ. प्रशांत त्यागी, ट्रिगर मास्टर गुरदेव सिंह, स्टेट टास्क फोर्स के सदस्य सुभाष त्रेहान, पवन शर्मा सहित सभी नगर पालिकाओं के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular