Homeहरियाणाकरनालउप सिविल सर्जन (टी.बी.) डा. सिम्मी कपूर के मार्गदर्शन में निक्षय दिवस...

उप सिविल सर्जन (टी.बी.) डा. सिम्मी कपूर के मार्गदर्शन में निक्षय दिवस का किया आयोजन

प्रवीण वालिया, Karnal News: उप सिविल सर्जन (टी.बी.) डा. सिम्मी कपूर के मार्गदर्शन में वर्क प्लेस थीम के अंतर्गत टीयू घरौंडा के बिंदल भट्ठें पर निक्षय दिवस का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 300 लेबर व बच्चों की टी.बी.स्क्रीनिंग की गई व टी.बी.के बारे में जागरूक किया गया। साथ ही लगभग 115 लेबर की एचआईवी काउंसलिंग व टेस्टिंग भी की गई तथा उनको एचआईवी संक्रमण से बचने के उपायों के बारे में भी बताया गया।

टी.बी. के लक्षण

टी.बी. एक संक्रामक रोग है जो शरीर के किसी भी अंग में हो सकती है मगर मुख्यता यह फेफ डों को प्रभावित करती है। यह संक्रमित व्यक्ति के खाँसने छीकने एवं थुकने से फैलती है। दो सप्ताह या इससे अधिक समय तक खाँसी, बलगम और बुखार, बलगम या थूक के साथ खून आना, छाती में दर्द की शिकायत, भूख कम लगना, वजन में लगातार गिरावट। अगर किसी भी व्यक्ति में उक्त लक्षण पाए जाएं तो उसे तुरन्त नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र जाकर बलगम की मुफत जाँच करवा लेनी चाहिए। एक टी.बी. का मरीज अगर ईलाज नहीं कराता तो वह 15-20 लोगों को टी.बी.कर सकता है।

निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्येक 500 रू दिए जायेगे

उप सिविल सर्जन टी.बी. ने बताया कि प्रत्येक मरीज की नोटिफिकेशन पर 500 एवं आउटकम पर 500रू इंसेटिव दिया जाता है। प्राइवेट व सरकारी हस्पताल से इलाज लेने वाले टी0बी0 के मरीजों को सरकार द्वारा निक्षय पोषण योजना के तहत प्रत्येक माह टी.बी.मरीज के खाते में 500 रू दिये जाते हैं। यह राशि उन्हे पौष्टिक आहार लेने के लिए दी जाती है। यह भी अवगत करवाया कि भारत सरकार द्वारा टी0बी0 की अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नम्बर 1800116666 जारी किया गया है, जिस पर कोई भी व्यक्ति मिसकॉल करके टी0बी0 के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

टी.बी.के लक्षणों की जानकारी

टीबी स्क्रीनिंग के दौरान जिन व्यक्तियों में लक्षण पाये जाते है ,उनकी स्वास्थ्य जांच की जाती है। वहां मौजूद सभी लेबर व उनके बच्चों को टी.बी.के लक्षणों के साथ-साथ जांच व ईलाज की संपूर्ण जानकारी भी दी गई।

इस अवसर पर मौजूद रहे

इस अवसर पर पीएचसी चौरा के डा. कपिल, रेखा एसटीएस डीपीसी/पीपीएम स्नेह, विजय आईसीटीसी एलटी, अजय कपूर आईसीटीसी काउंसलर, एएनएम, एमपीएचडब्ल्यू व आशा वर्कर्स मौजूद रही।

ये भी पढ़ें : आय से अधिक संपत्ति मामले में चौटाला दोषी करार, 26 को सजा पर होगी बहस

ये भी पढ़ें : टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर भर्ती जल्द: मनोहर लाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular