Homeहरियाणाकरनालनाटक के माध्यम से किया जल संचय के प्रति जागरूक

नाटक के माध्यम से किया जल संचय के प्रति जागरूक

इशिका ठाकुर, Karnal News:
जल शक्ति अभियान के तहत आमजन को जल संचय के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से हर घर जल उत्सव आयोजित किया जा रहा है। इसी कड़ी में इंद्री खंड के गांव इंद्रगढ़ के ग्राम सचिवालय में हर घर जल उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीणों को जल के महत्व के बारे में बताया गया।

नुक्कड़ नाटक से समझाया जल का महत्व

Made Aware of Water Conservation through Drama
Made Aware of Water Conservation through Drama

कार्यक्रम में सूचना और जनसंपर्क भाषा विभाग की ड्रामा पार्टी ने नुक्कड़-नाटक के माध्यम से जल की महत्ता के बारे विस्तृत जानकारी दी। इसके अलावा कलाकारों ने हर-घर तिरंगा फहराने और 13 अगस्त को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के बारे में भी ग्रामीणों को जागरूक किया। कार्यक्रम में सूचना एवं जन सम्पर्क भाषा विभाग की ड्रामा पार्टी के कलाकार हिशम सैनी, रामकुमार, सुमेर चंद, हेंमत शर्मा, गुलाब सिंह व प्यारे लाल की ओर से नाटक के माध्यम से बताया गया कि भूमिगत जल स्तर काफी नीचे जा रहा है, जिसके कारण आने वाली पीढि?ों को गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ सकता है। करनाल जिला के कईं खंड डार्क जोन में हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए हमें जल का प्रयोग बड़ी सावधानी से करना होगा।

घरों में न करें पानी को बर्बाद

Made Aware of Water Conservation through Drama
Made Aware of Water Conservation through Drama

जल संकट को देखते हुए क्षेत्र के किसानों को फसल विविधीकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। ऐसा करके हम पानी को बचा सकते हैं। हमें बरसाती पानी के संचय पर भी विशेष ध्यान देना होगा। घरों में टूंटी को खुला न छोड़ें, पशुओं को नहलाते समय कम से कम जल का प्रयोग करें और गाड़ियों को धोने के लिए पाइप के स्थान पर बाल्टी का प्रयोग करें। संभव हो सके तो भू-जल स्तर को ऊंचा उठाने व बरसाती पानी के संचय के लिए बोरवेल करवाना सुनिश्चित करें। इस मौके पर ग्राम सचिव नवीन रोहतक, प्रवीन, रजत शर्मा, एसडीई गौरव सैनी, जेई मुकेश कुमार व आगंनवाड़ी वर्कर सहित ग्रामीण मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular