Homeहरियाणाकरनालकरनाल के परमबीर को मिली कनाडा में दो करोड़ की स्कॉलरशिप

करनाल के परमबीर को मिली कनाडा में दो करोड़ की स्कॉलरशिप

  • हर वर्ष पूरी दुनिया से 37 विद्यार्थियों को इस स्कालरशिप के लिए चयनित किया जाता है

प्रवीण वालिया, Karnal News:
सेंट थरेसा कॉन्वेंट स्कूल करनाल के विद्यार्थी परमवीर सिंह को कनाडा की नम्बर 1 रैंकिंग ओर विश्व में 17वी रैंकिंग प्राप्त यूनिवर्सिटी आफ टोरोंटो से 2 करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप मिली है। आज स्कूल प्रिन्सिपल सिस्टर प्रिया थेरेस ने परमवीर सिंह को उसके दादा साधा सिंह, पिता प्रीतपाल सिंह पन्नु व माता मनजीत कौर की उपस्थिति में स्कूल में बुलाकर सम्मानित किया व मिठाई खिलाई।

37 विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप के लिए चयनित किया

प्रिन्सिपल प्रिया थेरेस ने बताया कि लेस्टर बी पियरसन स्कॉलरशिप कनाडा के पूर्व प्रधानमंत्री बी पियरसन के नाम पर दी जाती है व हर वर्ष पूरी दुनिया से 37 विद्यार्थियों को इस स्कॉलरशिप के लिए चयनित किया जाता है। यह स्कॉलरशिप ऐकडेमिक माक्र्स, खेल, समाज सेवा आदि में विद्यार्थी की उपलब्धियों के साथ साथ सैट परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर सम्पूर्ण व्यक्तित्व का आँकलन कर दी जाती है।

विश्व के टॉप 1 प्रतिशत प्रतिभागियों में अपना स्थान बनाया

उल्लेखनीय है कि निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु के पुत्र परमवीर सिंह ने सैट परीक्षा में 1600 में से 1530 अंक प्राप्त कर विश्व के टॉप 1 प्रतिशत प्रतिभागियों में अपना स्थान बनाया था। 12वी परीक्षा में 95 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले परमवीर सिंह का समाज सेवा में भी विशेष योगदान रहा है। करोना काल में भी सेवा कार्य करने वाले परमवीर सिंह ने बाल शोषण व नशाखोरी के ख़िलाफ़ 22 घंटे लम्बे वेबिनार का भी आयोजन किया था जिसे  वर्ल्ड बुक आफ रिकोर्ड लंदन में शामिल किया गया था।

बेहद प्रतिष्ठित स्कालर्शिप के लिए चयन

परमवीर स्कूल की ओर से फ़ुट्बॉल का खिलाड़ी भी रहा है। इन्ही सब उपलब्धियों का संज्ञान लेते हुए और पढ़ाई में लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए परमवीर का विश्व की इस बेहद प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप के लिए चयन किया गया है। अपनी उपलब्धि पर बेहद खुश नजऱ आ रहे परमवीर ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने स्कूल, प्रिन्सिपल ओर टीचर्ज़ के साथ साथ अपने माता पिता को दिया ओर कहा कि ये सब परमात्मा की कृपा से ही सम्भव हो पाया है। उसने अन्य विद्यार्थियों को सलाह दी कि अगर वो भी विदेश में पढऩा चाहते हैं और स्कॉलरशिप हासिल करना चाहते हैं तो ऐकडेमिक में अच्छा प्रदर्शन करने के साथ साथ समाज सेवा, खेल आदि में भी हिस्सा लें ओर अपने पूरे व्यक्तित्व का निखार करें।

अपने अध्यापकों व माता पिता का सम्मान करे

परमवीर के दादा साधा सिंह ने गुरबानी की पंक्तियों के आधार पर कहा कि जो भी विद्यार्थी जीवन में आगे जीवन में आगे बढ़ना चाहते है वो अपने अध्यापकों व माता पिता का सम्मान करे व उनके दिखाए राह पर चले। निफा अध्यक्ष प्रीतपाल सिंह पन्नु व उनकी पत्नी मनजीत कौर ने कहा कि वो अपने बेटे की इस उपलब्धि पर बेहद खुश हैं व उन्हें गर्व की अनुभूति हो रही है। कॉन्वेंट स्कूल के अध्यापक जसवंत रेढु ने कहा कि यह न केवल स्कूल बल्कि पूरे शहर व प्रदेश के लिए गर्व की बात है कि परमवीर लेस्टर बी पियरसन स्कालर्शिप हासिल करने वाला हरियाणा प्रदेश का पहला विद्यार्थी बना है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular