Homeहरियाणाकरनालग्रप-सी की सामान्य पात्रता परीक्षा : जिला में बनाए जाएंगे करीब 101...

ग्रप-सी की सामान्य पात्रता परीक्षा : जिला में बनाए जाएंगे करीब 101 परीक्षा केन्द्र

प्रवीण वालिया, Karnal News:
ग्रुप-सी के लिए कॉमन एलिजिबिल्टी टैस्ट यानि सामान्य पात्रता परीक्षा के आयोजन को लेकर तैयारियां की जा रही हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की ओर से ली जाने वाली इस परीक्षा को नेशनल टेस्ट एजेंसी सम्पन्न करवाएगी। इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों में परीक्षा केन्द्र बनाए जाने हैं।

101 केन्द्र बनाए जाने प्रस्तावित

करनाल जिला में करीब 101 केन्द्र बनाए जाने प्रस्तावित हैंं। सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में इस विषय को लेकर उपमण्डलाधीश करनाल अनुभव मेहता की अध्यक्षता में एक मीटिंग हुई। मीटिंग में नगराधीश मयंक भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल, एचएसएससी से आए अधीक्षक राजेश शर्मा और उनके सहयोगी कर्मचारी शामिल हुए।

11 लाख से अधिक युवा इम्तेहान में बैठेंगे

मीटिंग में मुख्यत: अधिक से अधिक परीक्षा केन्द्र बनाए जाने पर ही चर्चा केन्द्रित रही। उपमण्डलाधीश ने एचएसएससी के हवाले से बताया कि प्रदेश में 11 लाख से अधिक युवा सामान्य पात्रता के इम्तेहान में बैठेंगे। जाहिर है कि इतने परीक्षार्थियों के लिए अधिक से अधिक केन्द्रों की आवश्यकता रहेगी। उन्होंने बताया कि हर जिला में ज्यादा से ज्यादा केन्द्र बनाने के लिए पिछले दिनो मुख्य सचिव की एक वीसी के जरिए सभी उपायुक्तों को निर्देश भी दिए गए थे। उनकी अनुपालना में जिला शिक्षा कार्यालय द्वारा 101 केन्द्रों की सूची तैयार कर ली गई है, जो आज की मीटिंग में मौजूद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के कर्मचारियों को सौंप दी हैं।

सरकारी व गैर-सरकारी ऐसे स्कूल-कॉलेजों का चयन 

इनमें जिला के भिन्न-भिन्न सरकारी व गैर-सरकारी ऐसे स्कूल-कॉलेजों का चयन किया गया है, जो निष्पक्ष व नकल रहित परीक्षा सम्पन्न करवाने के लिए उपयुक्त हैं। बता दें कि इस तरह की परीक्षा के लिए पूर्व में 60-62 केन्द्र बनाए जाते थे। अब सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए जिला में कितने परीक्षार्थी परीक्षा देंगे, इसका अनुमान लगाना कठिन है। लेकिन बतौर जिला शिक्षा अधिकारी इस परीक्षा के लिए 101 सेंटरों में एक सत्र में करीब 30 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा केन्द्रों की सूची तैयार

मीटिंग में उपमण्डलाधीश अनुभव मेहता ने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन परीक्षा केन्द्रों की सूची तैयार की गई है, एक बार उनका अच्छी तरह से निरीक्षण भी कर लिया जाए, ताकि किसी भी प्रकार की कमी-पेशी दिखाई देने पर उसे समय पर दुरूस्त किया जा सके और परीक्षा के मुताबिक वहां क्षमता जैसी सभी सुविधाएं भी मौजूद होनी चाहिएं।

वन टाईम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर फीस जमा करवाए

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अधीक्षक ने बताया कि सामान्य पात्रता परीक्षा के लिए जिन युवाओं ने अप्लाई किया था और जिन्होंने निर्धारित फीस अभी तक नहीं भरी है, वे वन टाईम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर फीस जमा करवा सकते हैं। उन्होंने यह भी संकेत दिए कि कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट नवंबर में लिया जा सकता है।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular