Homeहरियाणाकरनालनिर्माण विभागों से जुड़े अधिकारी सड़क सुरक्षा से सम्बंधित समस्याओं का पता...

निर्माण विभागों से जुड़े अधिकारी सड़क सुरक्षा से सम्बंधित समस्याओं का पता लगाकर करें समाधान: एडीसी डॉ. वैशाली शर्मा

  • सड़क सुरक्षा समिति की मासिक बैठक में एडीसी ने स्कूल वाहनो में चैक लिस्ट की पालना, फुटपाथ से अतिक्रमण हटाने सम्बंधित अधिकारियों को दिए निर्देश
प्रवीण वालिया, Karnal News:
जिला सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन कमेटी की बुधवार को लघु सचिवालय में हुई मीटिंग की अध्यक्षता करते अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा ने अधिकारियों विशेषकर निर्माण विभागों से जुड़े अफसरों से कहा कि वे अपने-अपने एरिया में रेगूलर विजिट करके समस्याओं का पता लगाएं और उनका समाधान करें। की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आरटीए कार्यालय में दें, ताकि यह मासिक एजेंडा में शामिल न हों। इसी प्रकार मीटिंग में निर्देशों की पालना की रिपोर्ट भी आरटीए कार्यालय में भेजें, ताकि एजेंडा में बिन्दू पैंडिंग न दिखाई दे।

खुले होल जोखिमभरे साबित हो सकते हैं 

अतिरिक्त उपायुक्त ने नगर निगम की एक्सईएन मोनिका शर्मा को निर्देश दिए कि शहर में जहां-जहां भी मेन होल के ढक्कन टूटे हैं या गायब हैं, वहां मजबूत ढक्कन लगा दिए जाएं। बारिश के मौसम में खुले होल जोखिमभरे साबित हो सकते हैं और इनसे दुर्घटनाएं हो सकती हैं। इस पर एक्सईएन ने एडीसी को अवगत कराया कि मेन होल के ऊपर जहां से भी ढक्कन गायब हैं या टूट गए हैं, उन्हें रिप्लेस करवाया जा रहा है।

सुरक्षित स्कूल वाहनो में चैक लिस्ट की पालना जांचने के लिए उपमण्डलाधीश करेंगे निरीक्षण

मीटिंग में एडीसी ने सभी उपमण्डलाधीशों को निर्देश दिए कि जो स्कूल वाहन चैक लिस्ट के अनुसार अनुपालना नहीं कर रहे हैं, उन पर कार्रवाई के लिए सभी उपमण्डलाधीश स्कूलों में जाकर वाहनों को चैक करें।

रेलवे अंडर पास में जल भराव की समस्या का होगा स्थाई समाधान

रोड सेफ्टी की मीटिंग में, पश्चिमी बाईपास पर रेलवे क्रॉसिंग के नीचे अंडरपास में जल निकासी को लेकर एक बिन्दू की रिपोर्ट पर एडीसी ने पीडब्ल्यूडी बी. एंड आर. के एक्सईएन से जवाब मांगा। उन्होंने बताया कि अंडरपास से पानी निकाल दिया जाता है, लेकिन बार-बार बारिश हो जाने से बिटुमिन युक्त सड़क भी टूटती है और फिर पानी भर जाता है। अब इसके स्थाई समाधान के लिए अंडरपास के दोनो ओर मजबूत शैड बनाया जाएगा।

रेलवे माल यार्ड के साथ 165 मीटर सर्विस रोड के लिए रेलवे बोर्ड को जमा कराएंगे अतिरिक्त राशि

मीटिंग में एक बिन्दू पर चर्चा के दौरान एक्सईएन मोनिका शर्मा ने एडीसी को रिपोर्ट दी कि रेलवे माल यार्ड के साथ 165 मीटर सर्विस रोड के लिए रेलवे बोर्ड को पहले 90 लाख रूपये जमा करवाए गए थे, अब उन्होंने अतिरिक्त राशि की मांग की है। नगर निगम एस्टीमेट बनाकर अतिरिक्त राशि जमा कराएगा।

नेशनल हाईवे पर तरावड़ी के पास बरसाती पानी की निकासी के लिए एन.एच. बनाएगा रेन वाटर हार्वेस्टर

मीटिंग में गत वर्ष से लंबित चले आ रहे एक बिन्दू पर एन.एच.ए.आई. के सैक्शन इंजीनियर भानू प्रताप ने एडीसी को बताया कि एनएच पर तरावड़ी के पास बरसाती पानी की ड्रेन बनाने का विकल्प रेन वाटर हार्वेस्टर बनाए जाएंगे। इसका टैण्डर डाक्यूमेंट अनुमोदन के लिए मुख्यालय को भेजा गया है।
सड़क सुरक्षा से जुड़े और एनएच से सम्बंधित एक अन्य बिन्दू को लेकर सैक्शन इंजीनियर ने बताया कि नेशनल हाईवे पर समाना बाहू के निकट ओवरब्रिज की मरम्मत मुकम्मल न होने के कारण बेरिकेड लगाए गए हैं। वाहन चालकों की जानकारी के लिए साईन बोर्ड भी लगाया गया है। इस पर एडीसी ने निर्देश दिए कि इस जगह पर दुर्घटना सम्भावित एरिया का बोर्ड भी लगा दें।
एनएच-44 से जुड़े एक अन्य बिन्दू में बलड़ी फ्लाईओवर लेन पर एक फुटपाथ के कारण बने जोखिम का समाधान करने के लिए एनएचएआई के सैक्शन इंजीनियर ने बताया कि इस काम के लिए एनएच एनओसी दे देगा। स्मार्ट सिटी या अन्य कोई विभाग इसे बनाएगा।

आरटीए सचिव ने प्रस्तुत की मासिक चालान की प्रगति रिपोर्ट

मीटिंग में आरटीए सचिव सुभाष चन्द्र ने अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में पुलिस व आरटीए विभाग द्वारा,बीते मास जून-जुलाई में किए गए चालान और रिकवरी की रिपोर्ट देते बताया कि जून में पुलिस विभाग द्वारा विभिन्न तरह के वायलेशन करने वाले वाहन चालकों के 12 हजार 240 चालान किए और उनसे 32 लाख 58 हजार रूपये की जुर्माना राशि वसूल की।
जबकि आरटीए कार्यालय द्वारा इसी मास ओवर लोडिंग वाहनो के 337 चालान किए गए और उनसे 1 करोड़ 21 लाख 32 हजार 800 रूपये की रिकवरी की गई। इसी प्रकार जुलाई मास में पुलिस विभाग द्वारा 12 हजार 945 चालान किए गए और दोषी व्यक्तियों से 41 लाख 45 हजार रूपये की राशि वसूल की गई। आरटीए कार्यालय द्वारा इस मास में 468 चालान किए गए और दोषी व्यक्तियों से 1 करोड़ 19 लाख 79 हजार 900 रूपये की रिवकरी की गई।

वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों और व्यापार मंडल के बीच बैठक

 मासिक बैठक में, गैर सरकारी सदस्यों ने सुझाव दिया कि शहर के व्यस्त कर्ण गेट एरिया में दुकानो के आगे अतिक्रमण को रोकने के लिए वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों और व्यापार मंडल के बीच विशेष बैठक होनी चाहिए। अतिक्रमण करने वालों के चालान भी जारी रखे जाएं।

सड़कों के फुटपाथ होंगे खाली

मीटिंग में गैर सरकारी सदस्य विपिन शर्मा ने एडीसी को बताया कि शहर की मुख्य सड़कों पर अतिक्रमणकारियों ने सजावटी पौधों की नर्सरी और दूसरा सामान लगा लिया है। फुटपाथ जनता के लिए खाली करवाए जाएं। इस पर एडीसी ने एचएसवीपी के अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस बारे उचित कार्रवाई करें।

गैर सरकारी सदस्यों ने उठाए मुद्दे

मीटिंग में मौजूद गैर-सरकारी सदस्यों ने अतिरिक्त उपायुक्त के समक्ष कुछ मुद्दे उठाए। सदस्य एल.आर. चुचरा ने बताया कि शहर में अभी भी बहुत सी ई-रिक्शा बिना नम्बर के घूम रही हैं, उन पर कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि हाईवे पर गाय जैसे पशुओं से दुर्घटनाएं हो रही हैं, इनको भी रोका जाए। नेशनल हाईवे ट्रैफिक पुलिस के सेवानिवृत निरीक्षक अशोक भारद्वाज ने बताया कि शहर में सड़क किनारे कई जगह सूखे पेड़ खड़े हुए हैं, जो कभी भी गिर कर दुर्घटना को अंजाम दे सकते हैं, इन्हें हटवाया जाए। अतिरिक्त उपायुक्त ने सभी समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित अधिकारियों को अगली मीटिंग से पहले समाधान करने के निर्देश दिए। आरटीए सचिव सुभाष चन्द्र ने एजेंडा में शामिल 33 बिन्दूओं को प्र्रस्तुत किया, जिनमें से एक तिहाई गत महीनों से लंबित थे। अधिकांश बिन्दूओं पर सम्बंधित अधिकारियों ने वर्कडन और प्रगति पर चल रहे कार्यों की रिपोर्ट दी।

मीटिंग में मौजूद 

मीटिंग में एसडीएम इन्द्री डॉ. आंनद शर्मा, एसडीएम घरौंडा अभय जांगड़ा, एसडीएम असंध मनदीप कुमार, ट्रैफिक पुलिस इंचार्ज गुरनाम सिंह, गैर सरकारी सदस्य प्रमोद गुप्ता, रमन मिढ्ढा, जेआर कालड़ा, विपिन शर्मा व एलआर चौधरी मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular