Homeहरियाणाकरनालसोशल मीडिया के माध्यम से भ्रम फैलाने वाली रिपोर्टिंग पर लगे अंकुश...

सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रम फैलाने वाली रिपोर्टिंग पर लगे अंकुश : इंडियन मेडिकल एसोसिएशन

प्रवीण वालिया, Karnal News : सोशल मीडिया के बढ़ते दुरुपयोग को रोकने को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार को लघु सचिवालय पहुँचकर उपायुक्त अनीश यादव व पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया से मुलाकात की और सोशल मीडिया पर रिपोर्टिंग के संबंध में नियम व कानून के बारे में चर्चा की।

उनका कहना है कि सोशल मीडिया पर कईं बार ऐसे समाचार प्रसारित हो रहे हैं जो तथ्यों से परे होते हैं और जिससे समाज में भ्रम फैलने का अंदेशा बना रहता है, ऐसे समाचारों व रिर्पोटिंग पर अंकुश लगना चाहिए।

अनीश यादव व पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया से की मुलाकात

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने उपायुक्त अनीश यादव और पुलिस अधीक्षक गंगा राम पुनिया से अनुरोध किया कि डॉक्टर अपनी सेवाएं बिना किसी व्यवधान के आमजन को मुहैया करवाएं, इसके लिए अस्पतालों में सोशल मीडिया की रिपोर्टिंग को नियंत्रित किया जाए।

उन्होंने कहा कि डॉक्टर अपना कार्य समाजसेवा, जनहित व प्रतिष्ठा के लिए करते हैं और आपातकालीन समय में भी निस्वार्थ सेवाएं देते हैं। उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया के पत्रकारों द्वारा केवल मरीज के परिजनों की बात सुनकर एकतरफा रिपोर्टिंग करना अस्पतालों की छवि को नुकसान पहुंचाने की घटना को प्रशासन के सामने रखा।

पत्रकारिता को लेकर नियम व कानून बनाए जाए

इस प्रकार की रिपोर्टिंग की निंदा करते हुए प्रशासन से मांग है कि सोशल मीडिया में पत्रकारिता को लेकर नियम व कानून बनाए जाए व इन नियमों का अनुसरण हो। उन्होंने कहा कि जिला में इस प्रकार की घटनाओं से पूरा चिकित्सक वर्ग तनाव में है ।

रिपोर्टिग एकतरफा न हो और सभी की भावनाओं को ध्यान में रखे

आईएमए की सुनवाई पर पुलिस अधीक्षक ने सोशल मीडिया के पत्रकारों से अपील की है कि वे आमजन की सहूलियत व आमजन के मुद्दों को उठाते हुए इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि उनकी रिपोर्टिग एकतरफा न हो और समाज हित में हो व सभी की भावनाओं को ध्यान में रखकर हो। भड़काऊ रिपोर्टिंग को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। ऐसा करने वालों के खिलाफ शिकायत मिलती है तो कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

इस मौके पर उपस्थित रहे

इस मौके पर आईएमए की ओर से प्रधान डॉक्टर संजय खन्ना, सचिव डॉक्टर रजत मिमानी, डॉक्टर भरत ठाकुर, डॉक्टर अनुज ठाकुर, डॉक्टर संजीव अरोड़ा, डॉक्टर अरविंद भाई, डॉक्टर गगन कौशल व डॉक्टर नवीन गुप्ता उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular