Homeहरियाणाकरनालचुनाव में आरक्षण को लेकर करनाल मंडल के तीन जिलों की आयोग...

चुनाव में आरक्षण को लेकर करनाल मंडल के तीन जिलों की आयोग ने की जनसुनवाई

  • जनसंख्या के आधार पर आरक्षण बारे पिछड़ा वर्ग के लोगों ने उपलब्ध करवाये आंकड़े ,
  • आरक्षण बारे सरकार को भेजी जाएगी सिफारिशें :  न्यायाधीश दर्शन सिंह

प्रवीण वालिया, Karnal News: 
हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष एवं माननीय पंजाब एवं हरियाणा के उच्च न्यायालय के सेवानिवृत न्यायाधीश दर्शन सिंह की अध्यक्षता में पंचायती राज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के आरक्षण को लेकर स्थानीय पंचायत भवन में करनाल मंडल के तीन जिलों की जनसुनवाई की।

आनुपातिक आरक्षण बारे अपने सुझाव

जनसुनवाई के दौरान करनाल, पानीपत व कैथल जिला के पिछड़ा वर्ग के लोगों ने आयोग को पंचायतीराज संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के लिए आबादी अनुसार आनुपातिक आरक्षण बारे अपने सुझाव दिए। आयोग के अध्यक्ष एवं पूर्व न्यायाधीश दर्शन सिंह ने कहा कि आज जनसुनवाई के दौरान आयोग को करनाल मंडल के जिलों के लोगों से जनसुनवाई के दौरान बहुमूल्य सुझाव प्राप्त हुए है।

जनसुनवाई के दौरान सुझाव व आंकड़े एकत्रित किए

कुछ व्यक्तियों द्वारा आयोग को पंचायतीराज संस्थाओं से जुड़े आंकड़े भी आयोग को उपलब्ध करवाये है, जिनकी आयोग को इन संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के आनुपातिक आरक्षण के बारे में जरूरत है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा मंडल स्तर पर पिछड़ा वर्ग के लोगों से जनसुनवाई के दौरान सुझाव व आंकड़े एकत्रित किये जा रहे है, जिनके आधार पर आयोग द्वारा इन संस्थाओं में पिछड़ा वर्ग के लिए आनुपातिक आरक्षण बारे अपनी सिफारिशें सरकार को भेजी जायेगी।

जनसुनवाई का उद्देश्य

इससे पहले पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य सचिव एवं कुरूक्षेत्र जिला के उपायुक्त मुकुल कुमार ने आयोग के चेयरमैन तथा आयोग के सदस्यों का परिचय करवाया और बताया कि आयोग द्वारा 3 दिनों में मंडल मुख्यालयों पर दो-दो जनसुनवाई करके आम जनता से सुझाव प्राप्त किए जा रहे हैं। इस जनसुनवाई का उद्देश्य यही है कि पंचायती राज संस्थाओं में किस अनुपात में पिछड़ा वर्ग के लोगों को आरक्षण दिया जाना चाहिए, इसके बारे में आम जनता से सुझाव प्राप्त किए जाएं।

राज्य सरकार को इस विषय पर अपनी सिफारिशें भेजेगा

सुझाव मिलने के बाद यह आयोग राज्य सरकार को इस विषय पर अपनी सिफारिशें भेजेगा। जिला प्रशासन की ओर से अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा व करनाल के एसडीएम अनुभव मेहता ने करनाल पहुंचने पर पुष्प गुच्छ व पौधे सहित गमला देकर हरियाणा पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष, सदस्यगण तथा अन्य अधिकारियों का स्वागत किया। इस अवसर पर आयोग के सदस्य श्याम सिंह जांगड़ा व डॉ. जीएस गक्खड़, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजबीर खुंडिया, पिछड़ा वर्ग निगम के डीएम जगदीश पाहुजा, जिला कल्याण अधिकारी कृष्णा भारद्वाज सहित अन्य संबंधित जिला के अधिकारी उपस्थित रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular