Homeहरियाणाकरनालराष्ट्रीय एड्स ट्रस्ट एचआईवी के नए मामलों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध...

राष्ट्रीय एड्स ट्रस्ट एचआईवी के नए मामलों को रोकने के लिए प्रतिबद्ध : सुश्री जसबीर

प्रवीण वालिया, करनाल :
केवीए डीएवी कॉलेज फॉर वूमेन में कॉलेज प्रबंधन एवं स्वास्थ्य विभाग, करनाल तथा एचआईवी/एड्स कंट्रोल सोसाइटी के समन्वय से से विश्व एड्स दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं सचिव, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुश्री जसबीर बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुई।

1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया

सीजेएम सुश्री जसबीर ने बच्चों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि विभाजन, असमानता और मानवाधिकारों के प्रति अवमानना सहित कई कमियों के कारण एचआईवी एक वैश्विक स्वास्थ्य महामारी बन गया है और जारी है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक वर्ष 1 दिसम्बर को विश्व एड्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने, एचआईवी के साथ जी रहे लोगों का समर्थन करने और एड्स से मरने वालों को याद करने का एक मौका है। उन्होंने कहा कि भले ही एचआईवी एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता बनी हुई है जो विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करती है, वैश्विक एचआईवी प्रतिक्रिया जोखिम में है। एचआईवी उद्देश्य की प्रगति और संसाधन की कमी में हाल के ठहराव के परिणामस्वरूप कई जीवन दांव पर हैं।

विभाजन, असमानता और मानवाधिकारों के प्रति अवमानना सहित कई कमियों के कारण एचआईवी एक वैश्विक स्वास्थ्य महामारी बन गया और बना हुआ है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व एड्स दिवस की थीम ‘रॉक द रिबन है। राष्ट्रीय एड्स ट्रस्ट एचआईवी के नए मामलों को रोकने, एचआईवी से पीड़ित लोगों के अधिकारों को सुरक्षित करने और एचआईवी कलंक और भेदभाव से लडऩे के लिए प्रतिबद्ध है। इस मौके पर उन्होंने छात्रों को कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 और उसके तहत बनाए गए नियमों और किशोर न्याय अधिनियम के तहत प्रदान किए गए उनके विभिन्न कानूनी अधिकारों के बारे में भी जागरूक किया। इस दौरान छात्राओं के बीच पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करवाया गया तथा प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर सुश्री संतोष बिस्ला, प्राचार्य, केवीए डीएवी कॉलेज फॉर वूमेन, संयोजक डॉ. मंजू शर्मा, सदस्य डॉ. सुनीता सलारिया, डॉ. श्वेता धवन, डॉ. रेणु बलियान, संयोजक डॉ. पूनम कुंडू, डॉ. नादिया, सुश्री शिवांगी, कानूनी साक्षरता इस अवसर पर प्रकोष्ठ संयोजक डॉ. सुनीता सलारिया और डॉ. सिम्मी कपूर तथा एचआईवी/एड कंट्रोल सोसायटी के नोडल अधिकारी डॉ. सौभाग्य भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें :रेडक्रॉस भवन में मनाया विश्व एड्स दिवस

ये भी पढ़ें : डीएवी पीजी कॉलेज बना कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की जोनल ,इंटर जोनल, वॉलीबॉल प्रतियोगिता का चैंपियन

ये भी पढ़ें : एक महिला ने चुनाव नतीजों में रिकॉर्ड तोड़ मत हासिल कर दिखाया अपनी जीत का दम

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular