Homeहरियाणाकरनालनागरिक अब टोकन लेकर करवा सकते हैं अपना काम, नहीं लगना पड़ेगा...

नागरिक अब टोकन लेकर करवा सकते हैं अपना काम, नहीं लगना पड़ेगा लाईनो में : गौरव कुमार

  • नागरिक अब टोकन लेकर करवा सकते हैं अपना काम, नहीं लगना पड़ेगा लाईनो में : गौरव कुमार, अतिरिक्त आयुक्त
  • नगर निगम ने सीएफसी में जोड़ी एक ओर सुविधा

प्रवीण वालिया, करनाल :
नगर निगम के सिटीजन फैसिलिटी सेंटर में टोकन सिस्टम की एक ओर सुविधा जोड़ी गई है। इसकी मदद से सेंटर में आने वाले नागरिकों को अब लाईनो में लगने की जरूरत नहीं, वह टोकन के अनुसार अपनी बारी आने पर किसी भी विंडो से अपना काम करवा सकते हैं। इससे विंडो पर बैठे कर्मचारियों की पब्लिक डिलिंग आसान हो गई है और उनकी कार्य-कुशलता भी बढ़ गई है।

निगम के अतिरिक्त आयुक्त गौरव कुमार ने बताया कि नगर निगम के कार्यालय में भूतल पर 12 काउंटर का नागरिक सुविधा केन्द्र मौजूद है। इसके जरिए नागरिक भिन्न-भिन्न तरह की सेवाएं प्राप्त करते हैं। पूर्व में यहां नागरिकों की लाईने लग जाती थी, इससे उन्हें खिडक़ी तक पहुंचने के लिए काफी इंतजार करना पड़ता था। महिलाओं और वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी दिक्कत रहती थी। अब टोकन सिस्टम से यह काम आसान हो गया है।

क्या है टोकन सिस्टम और कैसे करता है काम-

उन्होंने बताया कि टोकन सिस्टम एक सरल प्रक्रिया है। नागरिक विभिन्न तरह की सेवाओं के लिए सीएफसी में आकर टोकन ले सकते हैं और अपनी बारी आने पर ही खिडक़ी पर बैठे कर्मचारी से चंद मिनटों में ही काम करवा कर वापिस जा सकते हैं। टोकन प्राप्त करने के लिए नागरिक को सीएफसी में लगे बार कोड को स्कैन कर, उसमें नाम व मोबाईल नम्बर की जानकारी डालनी होती है, एक ओटीपी आएगा, उसे डालकर सेवाएं ओपन हो जाएंगी। अपनी सेवा सलेक्ट करने के तुरंत बाद टोकन जारी हो जाता है। कौन से नम्बर का टोकन है, इसकी जानकारी नागरिक के मोबाईल फोन के साथ-साथ सीएफसी में लगी स्क्रीन पर भी डिस्प्ले हो जाती है। टोकन व खिडक़ी नम्बर देखकर नागरिक झट से अपना काम करवा सकता है। बारी की इंतजार तक यहां बैठने और पेयजल की सुविधा मुहैया करवाई गई है। जिस नागरिक के पास मोबाईल फोन नही है या छोटा फोन है, उसे परेशान होने की जरूरत नहीं, वह भी टोकन ले सकता है। उसके लिए सीएफसी में पीओएस मशीन रखी गई है। पीओएस मशीन के प्रयोग से भी नागरिक टोकन ले सकते हैं, जो इसका प्रयोग करने में असमर्थ है, वह सीएफसी में बैठे कर्मचारी को अपना नाम व मोबाईल नम्बर बताकर टोकन प्राप्त कर सकते हैं।

खास बात यह है कि कोई भी नागरिक अपने घर से भी मोबाईल फोन के जरिए टोकन प्राप्त कर सकता है। उसके लिए नागरिक को नगर निगम की वेबसाईट mckarnal.org को ओपन करना होगा और nnk-admin.gtoken.in/ लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके पश्चात जैसा कि ऊपर बताया गया है, उसमें नाम व मोबाईल नम्बर की जानकारी डालनी होगी, एक ओटीपी आएगा, उसे डालकर सेवाएं ओपन हो जाएंगी। अपनी सेवा सलेक्ट करने के तुरंत बाद टोकन जारी हो जाएगा। टोकन प्राप्त करने का समय प्रात: 9 से डेढ बजे तक और बार दोपहर 2 बजकर 15 मिनट से साढे 3 बजे तक निर्धारित है। जबकि विंडो 4 बजे तक ओपन रहेगी, यानि 4 बजे के बाद सम्बंधित विंडो पर कोई डिलिंग नहीं होगी।

नगर निगम के सीएफसी में हैं 22 तरह की सेवाएं-

अतिरिक्त आयुक्त ने बताया कि जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र से सम्बंधित सेवाएं तथा इनके विलम्ब केस व त्रुटी ठीक करना, पेयजल एवं सीवर के बिल जमा करवाना, पेयजल का नया कनैक्शन लेने व नाम ट्रांसर्फर करने जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इसी प्रकार भवन की सेस फीस व कम्पोजिशन चार्जिज़, भवन के नक्शे की नकल, किसी नीलामी की धरोहर राशि जमा करवाने, निगम से सेवानिवृत्त कर्मचारियों की जीपीएफ स्टेटमेंट का प्रिंट, निगम से प्राप्त प्लॉट इत्यादि की किश्तें, आरटीआई फीस, सेल ऑफ लैंड फीस/किश्त, भवन शाखा फाईल की स्क्रूटनी फीस, शो टैक्स, इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट दुकानों की हस्तांतरण फीस, स्लाटर हाऊस के प्रयोग से सम्बंधित फीस तथा फुटकर चालान की फीस डिपोजिट करने जैसी सेवाएं उपलब्ध हैं।
उन्होंने बताया कि प्रॉपर्टी टैक्स के लिए अब सीएफसी के काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं, यह सुविधा ऑनलाईन हो गई है। इसके लिए प्रॉपर्टी मालिक को ulbhryndc.org पोर्टल पर अपनी प्रॉपर्टी आईडी डालने के बाद डिटेल प्राप्त हो जाएगी, जिसके आधार पर वह सम्पत्ति कर व विकास शुल्क इत्यादि अदा कर सकता है।

ये भी पढ़ें : एक महिला ने चुनाव नतीजों में रिकॉर्ड तोड़ मत हासिल कर दिखाया अपनी जीत का दम

ये भी पढ़ें :एचटैट परीक्षा 3 व 4 दिसम्बर को, 12 परीक्षा केन्द्रों पर देंगे करीब 7500 परीक्षार्थी परीक्षा : डीसी राहुल हुड्डा

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular