HomeहरियाणाकरनालAwarded with Padma Shri Award: चढ़दीकला मीडिया ग्रुप के चेयरमैन जगजीत सिंह...

Awarded with Padma Shri Award: चढ़दीकला मीडिया ग्रुप के चेयरमैन जगजीत सिंह दर्दी पद्म श्री अवार्ड से सम्मानित

धार्मिक, सामाजिक ओर राजनीतिक लोगों ने दी बधाई

प्रवीण वालिया, करनाल :
Awarded with Padma Shri Award: महामहिम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से पद्म श्री अवार्ड पाने वाले चढ़दीकला मीडिया ग्रुप  के चेयरमैन व पंजाबी के पत्रकार, शिक्षा शास्त्रीय जगजीत सिंह दर्दी का माल रोड स्थित चढ़दीकला कार्यालय के प्रांगण में पत्रकारों द्वारा स्वागत समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर मीडिया जगत से जुड़े वरिष्ठ पदाधिकारियों सहित सभी पत्रकारों ने जगजीत सिंह दर्दी को पद्म श्री मिलने पर खुशी जाहिर की और इसे मीडिया जगत के लिए एक बड़ी उपलब्धि बताया। कार्यक्रम में पत्रकारों ने जगजीत सिंह दर्दी को पुष्प गुच्छ व शॉल भेंटकर सम्मानित किया।

शुरू से ही समाज के विकास और सभी वर्गों की प्रगति के लिए प्रयास किए

बता दें कि यह सम्मान श्री दर्दी जी को राष्ट्रीय एकता, सांप्रदायिक सद्भावना, मीडिया, शिक्षा और पंजाबी भाषा, सभ्याचार और विरासत के प्रचार के क्षेत्र में उदाहरण वाले योगदान और समर्पित सेवाओं के लिए पुरस्कार देकर उनका सम्मान किया गया। अवार्ड मिलने के संदर्भ में श्री जगजीत सिंह दर्दी ने बताया कि वह शुरू से ही पंजाबी युवकों में पंजाबी बोलने और पंजाबी बोलने वाले इलाकों में विस्तार करने के लिए कार्य करते रहे हैं और डेलिगेशन के सदस्य रहे हैं।
कार्यक्रम में श्री दर्दी ने बताया कि उन्होंने 1988 से  मीडिया की दुनिया की सबसे बड़ी संस्था द इंडियन न्यूज पेपर सोसायटी ने उन्होंने न सिर्फ प्रिट मीडिया के क्षेत्र में बल्कि इलैक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में भी सर्वोच्च स्थान मिला। अवार्ड मिलने के संबंध में जगजीत सिंह दर्दी ने कहा कि उन्होंने शुरू से ही समाज के विकास और सभी वर्गों की प्रगति के लिए प्रयास किए हैं। इन्ही कोशिशों का ही परिणाम है कि उन्हें आज यह अवार्ड मिला।

पंजाबी पत्रकारिता में एक बड़ा नाम

उन्होंने कहा कि भावी साहित्यिक और रचनात्मक पीढिय़ों को भी इस बारे में गंभीर रवैया अपनाना चाहिए ताकि समाज को पूर्ण रूप से विकास मिल सके। आपको बतां दे कि श्री दर्दी जी को पत्रकारिता की शुरूआत करते हुए 52 वर्ष हो गए है। दर्दी जी पंजाबी पत्रकारिता में एक बड़ा नाम है। उन्होंने थॉपर कालेज से इंजीनियरिंग की हुई है और मात्र 12 साल की उम्र में उन्होंने लिखना शुरू कर दिया था। वे अपने 62 वर्ष के अनुभव में मीडिया में अहम सेवाएं दे रहे है। वर्ष 1997-98 में वह लोक सभा की मीडिया एडवाइजरी कमेटी के मेंबर चुने गए थे। इसके बाद वह 2014 में राज्य सभा की मीडिया एडवाइजरी कमेटी के मेंबर चुने गए। वह दुनिया की सबसे बड़ी प्रिंट मीडिया इकाई द इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी की एग्जीक्यूटिव कमेटी के वर्ष 1988 से मेंबर भी हैं। वर्ष 2001 में वह प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया के मेंबर बने और तीन टर्म के लिए अपनी सेवाएं दी। श्री दर्दी जी वर्ष 1993 से प्रधानमंत्री के मीडिया प्रतिनिधिमंडल के सदस्य भी रहे हैं और कई देशों की यात्रा कर चुके हैं। वर्ष 1970 से उनके मार्गदर्शन में चढ़दीकलां न्यूजपेपर चलता आ रहा है। 2007 में उन्होंने अपना टीवी चैनल शुरु किया। एक प्रसिद्ध पत्रकार होने के अलावा, दर्दी जी पटियाला में श्री गुरु हर किशन शैक्षिक संस्थानों के अध्यक्ष भी हैं। इन संस्थानों का उद्देश्य लोगों में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देना और नई पीढ़ी में नैतिक मूल्यों की भावना पैदा करना है।

अनेक उत्कृष्टï सेवाओं के लिए जगजीत सिंह अवार्डों से भी नवाजा जा चुका है 

मुझे यह बताते हुए और भी अधिक खुशी हो रही है कि स. जगजीत सिंह दर्दी को इनकी उत्कृष्ट सेवाओं के कारण वर्ष 1998 में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति स्व. के.आर. नारायण ने शिरोमणि पत्रकार अवार्ड से सम्मानित किया था। वहीं इससे पूर्व 1992 में पंजाब सरकार ने इन्हें शिरोमणि साहित्यकार अवार्ड से नवाजा था। कनाडा और अमेरिका में भी इन्हें वर्ष 1989 और 1997 में वल्र्ड पंजाबी कान्फ्रैंस सम्मानित कर चुकी है। सरदार जगजीत सिंह दर्दी को खालसा पंथ के सर्वोच्च तख्त साहिब, श्री अकाल तख्त साहिब, तख्त श्री केसगढ़ साहिब, सचखंड श्री हजूर साहिब और श्री दमदमा साहिब, तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब द्वारा सिख धर्म में उनकी अथक सेवाओं के लिए सम्मानित किया जा चुका है।
और 7 तख्त श्री पटना साहिब ने भी इन्हें भाई साहब की उपाधि से सम्मानित किया है। चढ़दीकला मीडिया ग्रुप के चेयरमैन जगजीत सिंह दर्दी सिखों के सबसे पवित्र स्थानों में से एक, गुरुद्वारा श्री बंगला साहिब, नई दिल्ली से चढ़दीकला टाइम टीवी चैनल दैनिक लाइव प्रसारण देने का काम कर रहे । तख्त श्री हरमंदिर जी पटना साहिब को मानवता के लाभ के लिए बिहार से प्रसारित किया जाता है। दुनिया भर में अपने पाठकों और दर्शकों के बीच देशभक्ति, भाषा, संस्कृति, नैतिक मूल्यों और भारतीय विरासत की सेवा करने के 50 से अधिक वर्षों के गौरवशाली इतिहास के साथ, चढ़दीकला टाइम टीवी द्वारा डीटीएच के माध्यम से कवरेज उपलब्ध कराई जा रही है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular