Homeहरियाणाकरनालहुड्डा के आह्वान पर आढ़तियों ने खत्म किया आमरण अनशन, भारत जोड़ो...

हुड्डा के आह्वान पर आढ़तियों ने खत्म किया आमरण अनशन, भारत जोड़ो यात्रा लोगों की घायल भावनाओं को भरने का काम करेगी: कुलदीप शर्मा

इशिका ठाकुर, करनाल:

  • आढ़तियों की समस्याओं का समाधान कर मंडियों में सुचारू खरीद करवाए सरकार
  • अंधी और बहरी सरकार को ना किसानों-मजदूरों की समस्या दिखती
  • ना व्यापारियों की परेशानी सुनाई देती खुद नीतीश कुमार व अन्य ने निकाल दी इनेलो के तीसरे मोर्चे वाले दावे की हवा- हुड्डा।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कहने से आढ़तियों ने अनशन खत्म किया

पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आज करनाल स्थित अनाज मंडी का दौरा कर किसान, मजदूरों और आढ़तियों से मुलाकात की। अपनी मांगों को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे आढ़तियों के बीच पहुंचे हुड्डा ने सरकार से उनकी मांगों का समाधान निकालने की मांग की। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अंधी बहरी सरकार को न किसान व मजदूरों की परेशानी दिखाई देती और न ही आढ़ती की समस्याएं सुनाई देती। हड़ताल के चलते आढ़तियों के साथ किसानों और मजदूरों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हुड्डा ने आढ़तियों से भी आमरण अनशन समाप्त करने का आह्वान किया। उनकी बात को मानते हुए आढ़तियों ने जूस पीकर अनशन खत्म किया।

सरकार शिक्षा तंत्र को निजी हाथों में सौंपना चाहती

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्रकारों से बातचीत में स्कूलों को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि सरकार ने लगभग 5000 स्कूलों को बंद कर टीचर्स के करीब 25000 खाली पदों को बिना किसी भर्ती के खत्म कर दिया है। जबकि हरियाणा में लगभग 40000 टीचर्स के पद खाली पड़े हैं। 2014 से अब तक इस सरकार ने एक भी जेबीटी भर्ती नहीं निकाली। खुद के विज्ञापन पर 8 साल के दौरान सरकार ने टीचर्स की कोई भर्ती नहीं की। स्पष्ट है कि सरकार शिक्षा तंत्र को पूरी तरह निजी हाथों में सौंपना चाहती है।

इनेलो द्वारा तीसरे मोर्चे के गठन का दावा करने के मुद्दे पर हुड्डा ने कहा कि इसकी हवा तो खुद नीतीश कुमार व अन्य नेताओ ने निकाल दी। कांग्रेस के बिना बीजेपी विरोधी फ्रंट का निर्माण असंभव है। ऐसे में एक विधायक वाली पार्टी द्वारा ऐसा दावा करना अप्रासांगिक है। इनेलो सिर्फ अपनी राजनीतिक जमीन तलाशने के लिए संघर्ष कर रही है।

कुलदीप शर्मा भी आढ़तियों के समर्थन में पहुंचे

अनाज मंडी के आढ़तियों के समर्थन में पहुंचे पूर्व विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने कहा कि मौजूदा सरकार को आढ़तियों की समस्या पर गौर करनी चाहिए और उनकी समस्या का समाधान भी करना चाहिए। घरौंडा के तहसीलदार पर लगे भ्रष्टाचार के आरोप पर बोलते हुए कहा कि जिस विधानसभा के प्रतिनिधि खुद मुख्यमंत्री हो वहां इस प्रकार के भ्रष्टाचार अधिकारियों पर लगना चिंता का विषय है। भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कुलदीप शर्मा ने कहा कि देश में जो जाति धर्म के नाम पर झगड़े हो रहे हैं जिसे लोगों की भावनाएं आहत हो रही है भारत जोड़ो यात्रा लोगों की घायल भावनाओं को भरने का काम करेगी।

पत्रकारों से बात करते हुए आढ़ती एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने कहा

आढ़ती एसो. कि अनिश्चितकालीन हड़ताल का आज आठवां व आमरण अनशन का चौथा दिन हो गया है l आज जिला अध्यक्षों की एक मीटिंग करनाल में धरना स्थल पर बुलाई गई l बैठक मे बताया गया कि सरकार ने हमारी E -NAM वाली मांग मान ली है l परमल धान 22 क्विंटल से 28 और 30 कर दी है l मार्किट फीस भी कुछ कम कर रहे है l परंतु सरकार ने आढ़तियों की अभी भी अन्य मांगे नहीं मानी है l प्रधान अशोक गुप्ता ने कहा की एस्सोसिएसन लगातार प्रयासरत है और रहेगें।

प्रधान अशोक गुप्ता ने कहा की पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता विपक्ष चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व स्पीकर कुलदीप शर्मा, लाडवा विद्यायक मेवा सिंह और कांग्रेस पार्टी के कई नेता व विधायक अपना समर्थन देने आढ़ती एसो. के धरने स्थल पर आए l उन्होंने आढ़तियों की मांगों का पूर्ण समर्थन किया है और मौजूदा सरकार से मांग की है कि हमारी मांगे जल्दी से जल्दी मान ली जाए।

वर्षा की वजह से किसानों के नुकसान हो रहा है

भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने आढ़ती एसो. से आग्रह किया कि वर्षा की वजह से किसानों के नुकसान को देखते हुए हड़ताल व अनशन यहीं समाप्त कर देना चाहिए l जिससे कि मौसम साफ होने पर किसान की फसलें मंडियो में जल्दी से जल्दी अच्छे दाम पर बिक सके और किसानो का नुकसान नहीं हो l भूपिंदर सिंह हुडा ने पक्का अश्वासन दिया कि जब कांग्रेस की सरकार आएगी तो आढ़तियों की सारी मांगे मान ली जाएगी। भूपिंदर सिंह हुडा के निवेदन पर धरना स्थल पर मौजूद सभी जिला अध्यक्षों ने आपस में चर्चा और निर्णय लिया कि वक़्त का तकाजा है अभी हमें पहले अपने अन्नदाता किसानो का ध्यान रखना है और सर्वसमति से निर्णय लिया कि किसानों के हित को देखते हुए इस हड़ताल और अनशन को यही स्थगित किया जाता है। परतुं अपनी मांगो को लेकर सरकार से हमारी लड़ाई जारी रहेगी l उन्होंने मौजूदा प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार ने उनकी मांगों की अनदेखी की है।

अशोक गुप्ता ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि आढ़तियों का यह आंदोलन सरकार के कफ़न में कील साबित होगा।

लाडवा से कांग्रेस विधायक मेवा सिंह ने कहा कि वह सभी अनाज मंडी आढ़तियों का दिल से आभार व्यक्त करते हैं, जिन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की बात को मानते हुए अपना अनशन समाप्त कर दिया और अपना धरना स्थगित किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सभी अनाज मंडी आढ़तियों किसानों और मजदूरों के हित में हमेशा साथ रही है और भविष्य में भी साथ रहेगी।

ये भी पढ़ें : मंडी और खेत दोनों जगह बर्बाद हो रही है किसान की फसल : हुड्डा

ये भी पढ़ें : 1 अक्टूबर को करनाल पहुँचेगी कुमारी शैलजा

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular