Homeराज्यहरियाणाकरनाल : स्मार्ट सिटी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर स्पीड से चल...

करनाल : स्मार्ट सिटी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर स्पीड से चल रहा काम : निशांत यादव  

प्रवीण वालिया, करनाल :
स्मार्ट सिटी से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का कितना काम हुआ है और सभी प्रोजेक्ट जल्द मुकम्मल हो, इसे लेकर उपायुक्त एवं केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव हर सप्ताह समीक्षा मीटिंग करते हैं। गुरूवार को डा. मंगलसेन आॅडिटोरियम के कॉन्फ्रैंस हाल में उपायुक्त ने केएससीएल कार्यालय के इंजीनियर, अधिकारी, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और उनकी टीम, स्पोर्ट इंजीनियर और सम्बंधित ठेकेदारों के साथ करीब 2 घण्टे तक मंथन कर एक-एक प्रोजेक्ट की प्रगति ली और निर्देश दिए कि काम को मुकम्मल तक ले जाएं। शहर की सुंदरता और नागरिकों की सुविधा दोनों इनसे जुड़े हैं। एन.एच. 44 पर स्थित 7 फ्लाईओवर के नीचे ब्यूटीफिकेशन के कार्य की समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया कि 3 जगहों पर लगभग काम पूरा है, इनमें सेक्टर-6, निर्मल कुटिया और नमस्ते चौक जहां काम चल रहा है, शामिल है। सेक्टर-6 फ्लाई ओवर के नीचे बॉलीवुड और हरियाणवी कलाकारों की पेंटिंग की गई है। जबकि निर्मल कुटिया के नीचे स्कल्पचर थीम को लिया गया है।
इसी प्रकार नमस्ते चौक पर फ्लाईओवर अंडरस्पेस के नीचे चित्रकला का उत्कृष्ट नमूना प्रदर्शित किया जाएगा। जबकि ताऊ देवी लाल चौक पर प्लाजा का काम भी अंतिम चरण में है। लिबर्टी चौक फ्लाईओवर के नीचे खेलो में राष्ट्रीय व अंतररार्ष्ट्रीय स्तर पर खेलकर देश के लिए मेडल लाने वाले खिलाडियों की पेंटिंग पर काम चल रहा है। इसके अतिरिक्त झिलमिल ढाबे के सामने अंडरपास को साहित्यिक थीम में लेकर गीता के श्लोक, हिन्दी के मूर्धन्य कवियों के चित्र और महाभारत के योद्धा कर्ण को चित्रित किया जाएगा। एन.डी.आर.आई. के मुख्य गेट से लेकर बलड़ी बाईपास तक स्मार्ट रोड पर बनाए जा रहे कल्चरल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की समीक्षा को लेकर सी.ई.ओ. ने बताया कि एन.डी.आर.आई. के द्वितीय गेट पर महाभारत के योद्धा कर्ण के 2 स्टैचू लगाए जाएंगे। इनमें से 1 बनकर तैयार हो गया है और दूसरा तैयार हो रहा है। स्टैचू में कर्ण के दो रूप लिए गए हैं, एक धनुधार्री और दूसरा दानवीर। इस कॉरिडोर पर वाल पेंटिंग की जा चुकी हैं। फैंसिंग के लिए लगाई गई जाली पर प्लांटेशन भी किया गया है, म्यूजिक सिस्टम भी लगाया जाएगा। समीक्षा के दौरान उन्होंने बताया कि गप्पू वाला बाग के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में हॉकी फील्ड का काम प्रगति पर चल रहा है।
चेनलिंक फैंसिंग को 3 साईड से कर दिया है, एक साईड करेंगे। टो-वाल का काम पूरा हो गया है। उन्होंने इंजीनियर व कॉन्ट्रैक्टर को बिजली का मीटर, पानी का कनैक्शन, हाई मास्ट लाईट, इरीगेशन पाईप लाईन तथा ग्रासिंग के काम आगामी 31 जुलाई तक पूरा करने पर जोर दिया। सेक्टर-12 में के.सी. 3 मॉल के बगल में खाली पड़ी जगह पर नाईट मार्किट के प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए इस पर भी समीक्षा की गई। पी.एम.सी. की टीम के सदस्य स्वरूप ने मीटिंग में कार्ट के लिए 2 क्योस्क का डिजाईन दिखाया। बतौर सैम्पल इस डिजाईन को एक प्राईवेट वैंडर को दिया गया है, ताकि वो इससे कार्ट बनाकर दिखाए। सीईओ ने बताया कि कुंजपुरा रोड पर स्थित सभी रिटेल दुकानो के ऊपर एकरूपता के साईन बोर्ड लगाए जाने के प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जा रहा है। दुकानदारों को मैरून कलर पर सफेट लिखाई से दुकान का नाम लिखवाने को कहा गया है। मीटिंग में सीईओ ने वैस्टर्न जमुना कैनाल से जुड़े रिवर फ्रंट डिव्लपमेंट प्रोजेक्ट के काम की भी समीक्षा की। ठेकेदार से अब तक हुए काम की जानकारी ली और कहा कि अगले कुछ दिनों में वे साईट पर जाकर निरीक्षण करेंगे। मीटिंग में बताया गया कि इस प्रोजेक्ट में किनारो पर स्टील रेलिंग लगाने का काम जोरों पर चल रहा है। प्रोजेक्ट के पहले चरण में कोटा स्टोन, टाईलें, प्लांटेशन, सीटिंग प्लेस, छोटे-छोटे पार्कों का सौंदर्यकरण व पार्किंग के काम मुकम्मल किए जाएंगे।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular