Homeराज्यहरियाणाकरनाल : एस.पी. गंगाराम पूनिया ने यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों...

करनाल : एस.पी. गंगाराम पूनिया ने यातायात व्यवस्था को लेकर पुलिस अधिकारियों के साथ की मीटिंग

प्रवीण वालिया, करनाल :
पुलिस अधीक्षक गंगाराम पूनिया ने सेक्टर-12 करनाल स्थित जिला पुलिस कार्यालय में जिले में यातायात व्यवस्था को संभालने में लगे पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ जिले की यातायात व्यवस्था को और बेहतर करने, सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए मीटिंग की। इस दौरान पुलिस अधीक्षक ने पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को उचित दिशा निर्देश भी दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि यातायात संबंधी ड्यूटी के समय पुलिस कर्मचारी अपनी पूरी लगन व मेहनत से ड्यूटी करें और यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों जैसे-बिना नम्बर प्लेट के गाड़ी चलाने, ओवर स्पीड में गाड़ी चलाना, मोडिफाइड सायलेंसर, नशे की हालत में गाड़ी चलाना, बिना हैलमेट, गलत दिशा में गाड़ी चलाना, मोबाइल पर बात करते समय गाड़ी चलाना व लाल बत्ती पार करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों के तहत सख्त कार्रवाई की जाए। क्योंकि ऐसे लोग अपने जीवन को खतरे में डालने के साथ दूसरे लोगों के जीवन को भी खतरे में डालते हैं। इस दौरान उन्होंने वर्ष 2021 के सडक दुर्घटना व पुलिस द्वारा किए गए व्हीकल चालान के आंकड़े पेश करते हुए कहा कि पिछले कुछ समय से करनाल पुलिस यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों लोगों के खिलाफ सख्ती से पेश आ रही है और मोटर व्हीकल एक्ट के तहत उल्लंघना करने वालो के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है।

इसी का नतीजा है कि इस वर्ष में प्रारम्भ के महीनों की बजाय हाल के महीनों में सडक दुर्घटनाओं में कमी आई है। जिसकी वजह से इन दुर्घटनाओं में होने वाली मृत्यु दर में भी कमी आई है। इस दौरान यातायात व्यवस्था को बेहतर ढंग से संभालने, सुगम व सुरक्षित बनाने, पूरी लगन से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करने वाले पुलिस कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र व नगद इनाम देकर उनका हौंसला भी बढ़ाया। इस मीटिंग में यातायात थाना प्रबंधक निरीक्षक तरसेम चंद, सिटी ट्रैफिक इंचार्ज उप निरीक्षक राजेंद्र सिंह व यातायात व्यवस्था से जुड़े अन्य पुलिस कर्मचारी मौजूद रहे। यातायात नियमों की अवहेलना करने वाले लोगों के खिलाफ करनाल पुलिस द्वारा वर्ष 2021 के दौरान सख्त कार्रवाई अमल में लाई गई है। करनाल पुलिस ने ऐसे वाहन चालकों के 1 जनवरी 2021 से दिनांक 31 जुलाई 2021 तक कुल 32877 चालान किए। जिसमें माह जनवरी 2021 में कुल 1518 चालान, फरवरी में 2018, मार्च में 4767, अप्रैल में 4621, मई में 3735, जून में 7772 व माह जुलाई में 8446 चालान किए गए।  

जिसकी वजह से सबसे ज्यादा दुर्घटना होती हैं, वह होती हैं वाहन की ओवर स्पीड के कारण। ऐसे वाहनों चालकों पर व ओवर स्पीड  पर लगाम लगाने के प्रयासरत भी करनाल पुलिस सदैव मुस्तैद रही है और जिस पर रोकथाम के प्रयासरत कार्रवाई करते हुए करनाल पुलिस द्वारा ओवर स्पीड वाहनों के कुल 5674 चालान किए गए।  जिसमें माह जनवरी 2021 में ओवर स्पीड के कुल 134 चालान, फरवरी में 189, मार्च में 558, अप्रैल में 689, मई में 1262, जून में 1466 व माह जुलाई में 1376 चालान किए गए। ओवर स्पीड का ब्यौरा उपरोक्त दशार्ये गए कुल चालान (32877) में ही शामिल है। अत: करनाल पुलिस की आमजन से अपील है कि जीवन बहुत ही कीमती है। हमेशा यातायात नियमों की पालना करें। सडक पर तय स्पीड/ नियंत्रित स्पीड में ही गाड़ी चलायें। दो पहिया वाहन पर बिना हेलमैट के यात्रा ना करें और वाहन के कागजात हमेशा अप टू डेट रखें।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments