Homeराज्यहरियाणाकरनाल : प्रभजोत सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों का लिया जायजा

करनाल : प्रभजोत सिंह ने स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों का लिया जायजा

प्रवीण वाालिया, करनाल :
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन  हरियाणा के मिशन डायरेक्टर प्रभजोत सिंह ने जिला का दौरा किया । इस दौरान उन्होंने जिला के स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रमों का जायजा भी लिया और साथ ही नीलोखेड़ी में बन रहे पीएसए प्लांट का दौरा भी किया। उन्होंने जिले में स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न कार्यक्रमों का अवलोकन किया तथा जिला में हो रहे कोविड-19 व अन्य स्वास्थ्य कार्यक्रमों की सराहना की।
मिशन डायरेक्टर ने कोविड-19 टीकाकरण के अंतर्गत हो रहे कार्यों व विभिन्न संस्थाओं के योगदान बारे जानकारी ली और साथ ही दिशा निर्देश दिए कि स्वास्थ्य मंत्री के निदेर्शानुसार जिन व्यक्तियों द्वारा पहली कोविड-19 की खुराक  ली गई है उनको  जल्द से जल्द दूसरी खुराक लगाई जाए। ताकि ऐसे व्यक्ति पूर्ण रूप से प्रतिरक्षित हो सके। उन्होंने जिला करनाल में दिव्यांगजनों को किये जा रहे प्रतिरक्षण कार्य का जायजा भी लिया और कहा कि ऐसे व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर प्रतिरक्षित किया जाए। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 के लिए प्रेरित किया जाए। इसके पश्चात उनके द्वारा प्रतिरक्षण के कार्य व बाल स्वास्थ्य संबंधी कार्यक्रम का जायजा भी लिया गया।

उनके द्वारा इस वर्ष की प्रथम तिमाही में हुई उपलब्धियों को गत 2 वर्षों की उपलब्धियों के साथ तुलना करते हुए मूल्यांकन किया। उन्होंने मातृत्व स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली गई और इस कार्यक्रम का मूल्यांकन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत अधिक से अधिक निजी अस्पतालों के डॉक्टरों को पहले की तरह दोबारा से इस कार्यक्रम से जोड़ा जाए तथा उनके द्वारा एचडबल्यूसी के अन्तर्गत कार्यरत सीएचओ द्वारा हैल्थ वैलनैस सैंटर टेली कंसलटेशन की कॉल्स को बढ़ाने बारे निर्देश दिए। इसके पश्चात उन्होंने नीलोखेड़ी में सब डिविजनल हास्पिटल नीलोखेड़ी में प्रधानमंत्री केस फंड के अंतर्गत बन रहे आॅक्सीजन से संबंधित पीएसए प्लांट के कार्य का जायजा लिया। मिशन डायरेक्टर एनएचएम हरियाणा के साथ राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. वीरेंद्र रावत डॉ. परम भी जायजा लेने आए थे। इस मीटिंग में सिविल सर्जन करनाल डा. योगेश शर्मा व नागरिक अस्पताल करनाल के प्रवर चिकित्सा अधिकारी डा. पीयूष शर्मा भी मौजूद थे। इस दौरान उप सिविल सर्जन डा. कुलबीर, डा. सरोज, डाक्टर नीलम, डा. मंजू पाठक, डा. रविंद्र संधू, डा. निधि,  डा. अभय अग्रवाल, मृदुला, रणवीर, अजय, संजीव, प्रवीन कुमार मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular