Homeराज्यहरियाणाकरनाल : टीकाकरण मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है कल्पना चावला...

करनाल : टीकाकरण मामले में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज

प्रवीण वालिया, करनाल:
कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को शुरू हुए सात माह से ज्यादा बीत चुके हैं और देश भर में करोड़ों नागरिकों को कोविड का टीका लग चुका है और बाकि नागरिकों का भी टीकाकरण राष्ट्रीय स्तर पर युद्ध स्तर पर चल रहा है और करनाल भी इसका अपवाद नहीं है। करनाल में लाखों लोगों का टीकाकरण किया जा चूका है और इस अहम मुहिम में कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। संस्थान के निदेशक डा. जगदीश दुरेजा ने बताया कि 16 जनवरी 2021 को शुरू हुए टीकाकरण प्रोग्राम में अभी तक कल्पना चावला अस्पताल में कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के तत्वाधान में 21000 से ज्यादा लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है जिसमे पहली डोज तकरीबन पन्द्रह हजार और दूसरी डोज छह हजार लोगों को लगाई जा चुकी है।
संस्थान में डाक्टरों, कर्मचारी, स्टाफ और मेडिकल के छात्र-छात्राओं की कुल मिलाकर संख्या तकरीबन 2000 के करीब है और इनमे से भी अधिकतर का टीकाकरण किया जा चूका है। इसके अलावा इस संस्थान में आम जनता को भी कोविड टीकाकरण की सेवाएं दी जा रही हैं। फिलहाल तकरीबन हर रोज 300- 350 के करीब लोगों का टीकाकरण सस्थान के अस्पताल में हो रहा है जिसमे पहली और दूसरी डोज दोनों के लाभार्थी शामिल हैं। मेडिकल कॉलेज के कोविड टीकाकरण के नोडल अधिकारी और कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागयाध्यक्ष डॉ. राजेश गर्ग ने आम जनता से अपील की है कि कोविड टीकाकरण सुरक्षित और प्रभावशाली है और कोविड महामारी को रोकने के लिए एक अन्यंत अहम साधन है। डॉ राजेश गर्ग ने कहा कि लोगों को टीके के बारे में किसी भी किस्म की अफवाह के बहकावे में नहीं आना चाहिए और टीका लगवाने के लिए आगे आना चाहिए। डॉ. राजेश गर्ग ने कहा कि जिन लोगों की दूसरी डोज बची है वो अपनी बारी आने पर दूसरी डोज जरुर से जरुर लगवा लें ताकि अपना कोर्स पूरा करके वे कोविड की गंभीर बीमारी से बच सकें।
उन्होंने युवाओं का आह्वान किया है कि वो खुद तो आगे आकर अपना टीकाकरण करवाएं ही पर साथ ही साथ अपने साथियों को भी टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करें और अपने आस पास रहने वाले बुजुर्गों और दिव्यागों को भी टीका लगवाने में मदद करें। सनद रहे कि कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज के कई वरिष्ठ चिकित्सकों यथा डा. जगदीश दुरेजा, डॉ विजय खनगवाल, डॉ. राजेश गर्ग, डॉ संगीता आदि ने टीकाकरण के शुरुआती दौर में ही टीका लगवाकर आम जनता को ये सन्देश दिया था कि टीका सुरक्षित और फायदेमंद है और इससे घबराने या डरने की कोई जरुरत नहीं है। डा. राजेश गर्ग ने बताया कि टीकाकरण कार्यक्रम को सफल बनाने में डा. दुरेजा की अगुवाई में एक विशेष टीकाकरण टीम काम कर रही है . संस्थान में पहले प्रतिनियुक्ति पर सेवाएं दे रहीं वरिष्ठ मेडिकल ऑफिसर डॉ संगीता ने बतौर सेशन कोऑर्डिनेटर के तौर पर इस मुहीम में योगदान दिया. टीम में डॉ प्रीती अरोडा, डॉ. सपना दलाल , डॉ रूबी गोयल के साथ साथ डॉ. हरप्रीत, नर्सिंग स्टाफ वीरपाल कौर, रूबी, गगन, प्रियंका, गीता, डाटा एंट्री मैनेजर वंदना, अमन, सुशील और सहयोगी स्टाफ में सन्नी, प्रवीन, अजय, नितिन, अमित, रिक्की आदि पूरे समर्पण और मेहनत से इस मुहिम को सफल बनाने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।
कम्युनिटी मेडिसिन के अन्य डाक्टरों और स्टाफ ने भी टीम को समय समय पर यथानुसार सहयोग दिया। डॉ. गर्ग ने कहा कि उनके संस्थान का मकसद है टीकाकरण की सुविधा आम जनता को बिना किसी परेशानी के और आदरपूर्वक प्रदान की जाएं। डा. दुरेजा ने संस्थान की टीकाकरण टीम के कार्य की प्रशंसा करते हुए टीम के हर सदस्य का हौंसला बढ़ाते हुए उनका साधुवाद प्रेषित किया और कहा कि उनके संस्थान का एक-एक सदस्य इस समय अपनी पूरी क्षमता से दिन रात एक करते हुए अपने फर्ज का निर्वाहन कर रहा है और इस कोविड के खिलाफ इस जंग को जीतने तक आगे भी काम करता रहेगा।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments