Wednesday, December 1, 2021
Homeराज्यहरियाणाकरनाल: किसान अधिक से अधिक बॉयोगैस प्लांट लगवाएं : मलिक

करनाल: किसान अधिक से अधिक बॉयोगैस प्लांट लगवाएं : मलिक

प्रवीण वालिया, करनाल:

सहायक कृषि अभियंता जगदीश मलिक ने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा फैमिली साईज बायोगैस प्लांट लगवाने वाले किसानों को 12 हजार रुपए अनुदान दिया जाता है। किसान क्लब के माध्यम से 3 बॉयोगैस प्लांट लगाने का कार्य जारी है। उन्होंने किसानों से अपील की कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आगे आएं और प्रदूषण मुक्त जीवन जीएं। उन्होंने बताया कि मेरा पानी-मेरी विरासत स्कीम के तहत जो किसान धान की फसल छोडकर कम पानी लेने वाली फसल की बिजाई करने पर तथा खेत खाली छोडऩे पर विभाग की तरफ से 7 हजार रुपए प्रति एकड़ की सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से मक्का फसल की बिजाई के लिए किसानों को पहले आओ-पहले पाओ आधार पर निशुल्क मक्का बिजाई मशीन उपलब्ध करवाई जा रही है।
उन्होंने किसानों को बॉयोगैस के महत्व के बारे में बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गांवों में फैमिली साईज बायोगैस प्लांट लगवाए जाते है, जिससे बनने वाली गैस रसोई में प्रयोग होती है और साथ में जैविक खाद भी बनती है। जिसमें नाईट्रोजन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इस कैम्प में किसानों को मोबाईल ऐप फार्म के बारे में जानकारी दी गई। इस ऐप के माध्यम से अपने नजदीकी कस्टम हाईरिंग सेंटर से किराये के लिए आनलाईन मशीन बुक करवा सकते है।
उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा अनेक स्कीमें चलाई गई है। किसानों को चाहिए कि वह इन स्कीमों का लाभ उठाएं। मेरा पानी-मेरी विरासत स्कीम के तहत धान की बिजाई करें। इस स्कीम में सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा बॉयोगैस प्लांट के भी निर्माण किए जा रहे है। किसानों को अधिक से अधिक गैस प्लांट लगाने चाहिए, इसमें सरकार द्वारा किसानों को 12 हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है।  .

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments