Homeराज्यहरियाणाकरनाल : खाली प्लाटों में फैंकी गंदगी तो लगेगा जुमार्ना, आधा दर्जन...

करनाल : खाली प्लाटों में फैंकी गंदगी तो लगेगा जुमार्ना, आधा दर्जन प्लाट मालिकों को नोटिस जारी

प्रवीण वालिया, करनाल :
मुख्यमंत्री मनोहर लाल के निर्देश पर चलाए जा रहे सघन स्वच्छता अभियान के दौरान वार्ड 6 की ढेहा बस्ती व डकोत बस्ती में लापरवाही पाई जाने पर स्वच्छ भारत मिशन हरियाणा के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र ने नाराजगी जाहिर करते हुए नगर निगम अधिकारियों को ऐसे प्लाट मालिकों को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए जिनके प्लॉटों में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि बार बार समझाने के बावजूद कुछ लोग अपनी आदतों को बदलने के लिए तैयार नही है ऐसे लोगों पर अब सख्ती की जाएगी। जिनके खाली प्लॉटों में गंदगी पाई जाएगी उन्हें नोटिस देने के साथ जुमार्ना लगाया जाएगा। सुभाष चन्द्र ने कहा कि कुछ लोगों की लापरवाही का खामियाजा पूरे कालोनीवासियों को भुगतना पड़ता है। ढेहा बस्ती के एक घर से निकल रहे गंदे पानी पर उन्होंने मकान में रहने वालों को कहा कि इस प्रकार गंदे पानी को खुले प्लॉट में डालना गलत है। चाहे वह किराएदार हो अथवा मकान मालिक दोनों पर जुमार्ना लगाया जाएगा। इस दौरान आये हुए सभी स्वच्छता प्रेमियों ने श्रमदान किया और वहां के लोगों को समझाया आगे से यहां सफाई की जिम्मेवारी आप सब को भी लेनी पड़ेगी ये केवल नगर निगम या सरकार का मिशन नहीं है बल्कि हम सब का मिशन है और जब हम सब स्वच्छता को अपना मिशन मानेंगे तभी बदलाव हो सकता है। आज के अभियान में मिशन के वाईस चेयरमैन और नगर निगम के डीएमसी धीरज कुमार ने अपने हाथों से गंदगी उठाकर लोगों को अनूठा संदेश दिया। धीरज कुमार ने कहा कि गंदगी उठाने वाला नहीं अपितु गंदगी करने वाला छोटा होता है। हमे अपनी जिम्मेदारी को समझना होगा तभी हम स्वस्थ रह पाएंगे। यह कोई अकेले नगर निगम का काम नहीं है बल्कि आप को भी इसमे सक्रिय भूमिका निभानी होगी।
धीरज कुमार ने चेतावनी देते हुए कहा कि अब नगर निगम उन लोगों के खिलाफ कार्यवाही करेगा जो कालोनी को गंदा करते है। ऐसे करीब आधा दर्जन लोगों के नाम लिख लिए हैं जिनके प्लाटों में गंदगी पसरी हुई है आज ही इन्हें नोटिस भेज दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नगर निगम ने हर घर से कूड़ा उठाने की सुविधा दी है तो लोगों को अपने घरों का सूखा व गीला कचरा अलग अलग करके उसमें डालना चाहिए।
इस मौके पर स्वच्छता टास्क फोर्स के सदस्य पवन शर्मा, मुख्य सफाई निरीक्षक महावीर सोढ़ी,सफाई निरीक्षक संदीप कुमार, नामित पार्षद विकास तंवर, पार्षद प्रतिनिधि राजेन्द्र सिरसी, करण सिंह चोपड़ा, विकास शर्मा, रविन्दर वर्मा,सुखदेव कागड़ा ,रमेश वर्मा, सुभाष त्रेहन, राहुल गहलोत, राज कुमार, भूपेन्द्र सिंह, सुंदर लाल लाजपतराय, सुभाष मितल, ओमप्रकाश, किशोर, खुर्शीद आलम, प्रशांत त्यागी, गुरदेव, एस.बी.एम सहित अन्य लोग भी मौजूद रहे।
ये टीम रखेगी स्वच्छता पर नजर
कालोनी में साफ सफाई के लिए स्थानीय निवासियों की एक स्वछता कमेटी का गठन कर दिया गया है। स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी वाईस चेयरमैन सुभाष चन्द्र की अध्यक्षता में कालोनीवासियों की एक बैठक हुई जिसमें सर्वसम्मति से इन व्यक्तियों को कालोनी की स्वच्छता की जिम्मेदारी दी गई। इसमें भूपेंद्र सिंह, विकास तंवर, राजेंद्र सिरसी, सुंदर लाल, लाजपतराय, सुभाष मित्तल, गोपी घारू, किशोर, ओम प्रकाश शामिल है। सभी ने कहा कि ये कमेटी स्वच्छता अभियान के लिए लोगो को जागरूक करेगी तथा निगम को सहयोग करेगी। जो लोग लापरवाही करेंगे पहले उनको समझाएंगे यदि नहीं माने तो निगम को शिकायत करेंगे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular