HomeहरियाणाकैथलKamlesh Dhanda Statement आम आदमी की आय में बढ़ोतरी मेलों का लक्ष्य

Kamlesh Dhanda Statement आम आदमी की आय में बढ़ोतरी मेलों का लक्ष्य

मनोज वर्मा, कैथल:

Kamlesh Dhanda Statement : महिला और बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि, मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इस योजना के तहत कलायत खंड में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले का आयोजन किया गया। मेलों के माध्यम गरीब व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। इन मेलों में परिवार पहचान पत्र के माध्यम से 1 लाख 80 हजार रुपये से कम आय के पात्र व्यक्तियों का आमंत्रित किया जा रहा है।

रुचि के अनुसार दिया जा रहा काम (Kamlesh Dhanda Statement)

मेले में मौके पर ही व्यक्ति को रूचि अनुसार कार्य करने के लिए प्रेरित करने का काम किया जा रहा है साथ ही लाभकारी स्कीमों के तहत संबंधित को ऋण उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया भी मौके पर की जा रही है ताकि योजना के तहत संबंधित को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

मंत्री ने मेले का निरीक्षण किया (Kamlesh Dhanda Statement)

कमलेश ढांडा खंड विकास एवं पंचायत कार्यालय में खंड कलायत के अंतर्गत चयनित पात्र परिवारों के उत्थान के लिए लगाए गए अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले का निरीक्षण करने उपरांत मीडिया से बात कर रही थी। उन्होंने कहा कि इन मेलों का लक्ष्य गरीब परिवारों की आय में वृद्धि करना है। सभी विभागों द्वारा अनेक योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाने का कार्य किया रहा है।

अधिक से अधिक पात्र हो लाभान्वित (Kamlesh Dhanda Statement)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मुख्य उद्देश्य यही है कि इन मेलों के माध्यम से अधिक से अधिक पात्रों को लाभान्वित किया जाए। इस दिशा में हम निरंतरता में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित योग्य लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध करवाने में मदद करें ताकि वे अपना स्वयं का रोजगार स्थापित करके अपना सामाजिक और आर्थिक स्तर अपेक्षाकृत बेहतर बना सके। इस मौके पर अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों की प्रदेश प्रभारी गीता भारती ने भी मेले का अवलोकन किया।

19 विभागों को किया जा रहा शामिल (Kamlesh Dhanda Statement)

उपमंडलाधिकारी विरेंद्र ढुल ने बताया कि मेले के प्रथम 363 पात्र व्यक्तियों को बुलाया गया जो सभी उपस्थित रहे। लगभग 19 विभागों की योजना जैसे कम्प्यूटर, सिलाई एवं कढ़ाई, ब्यूटी, ग्रामीण स्व रोजगार, व्यक्तिगत ऋण योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, हरहित रिटेल स्टोर, कृषि क्षेत्र, व्यापारिक क्षेत्र, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, हरियाणा ग्रामीण विकास योजना, मछली, बकरी, भैंस पालन, मधुमक्खी पालन, मशरूम की खेती, सक्षम युवा योजना के अलावा अन्य योजनाओं में शामिल करके उनकी आय में बढ़ोत्तरी करवाने कार्य किया जा रहा है।

Also Read : Corporation Commissioner Strict on illegal Possession अवैध कब्जों को देख निगम कमिश्नर सख्त, एक्शन लेने के निर्देश

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular