Homeहरियाणाकैथलसुकन्या समृद्धि योजना से परिवार को मिलती है बहुत मदद : लीला...

सुकन्या समृद्धि योजना से परिवार को मिलती है बहुत मदद : लीला राम

मनोज वर्मा, कैथल:
विधायक लीला राम ने भारत सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से चलाई गई स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना के तहत लोगों को मिलने वाली सुविधाओं के लिए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत की ।

अनेक कल्याणकारी योजनाएं

विधायक लीलाराम ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार लोगों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चला रही है जिनका लोगों को सीधे-सीधे लाभ मिल रहा है। इसी कड़ी में सुकन्या समृद्धि योजना है जिसमें बच्चे के जन्म के साथ ही 1000 रूपये प्रति माह रुपए जमा करवाने पर 15 साल तक अगर हम प्रत्येक महीना 1000 रूपये जमा करवाते हैं तो 15 साल के बाद180000 रूपये उस कन्या के खाते में जमा हो जाते हैं। इसके बाद 6 साल तक यह खाते में कुछ भी राशि जमा नहीं करवानी पड़ती । उसके बाद 21 साल के बाद 525000 रूपये उस कन्या को मिलते हैं। विधायक ने बताया कि हरियाणा सरकार और केंद्र की सरकार लोगों के हित के लिए काम कर रही हैं । ऐसी अनेक कल्याणकारी योजनाएं हैं जिनसे लोगों को सीधे तौर पर लाभ मिलता है । उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार में ऐसी कितनी ही योजनाएं हैं चाहे वह अटल पेंशन योजना हो, सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रूपये की न्यूनतम राशि के साथ खाता खोला जा सकता है।

इस खाते को बाद में कहीं पर भी ट्रांसफर किया जा सकता है

बैंक में खाता 10 वर्ष की आयु की कन्या के माता-पिता द्वारा खोला जाता है। सुकन्या समृद्धि खाते में 1 साल में न्यूनतम 250 रुपए और अधिकतम 125000 रूपये तक जमा करवा सकते हैं । उन्होंने कहा कि यह एक गरीब आदमी के लिए बहुत ही अच्छी योजना है क्योंकि जब तक लडक़ी 18 साल तक की ब्याह करने की योग्य होती है तब तक उनके पास शादी करने योग्य पूंजी उनके खाते में जमा हो जाती है। इस योजना में ब्याज की दर बहुत ही आकर्षक है यही कारण है कि हर व्यक्ति अपनी सुकन्या का खाता बैंक में खुलवा करके इसमें राशि जमा करवा करवाता है। इस खाते को बाद में कहीं पर भी ट्रांसफर किया जा सकता है इस खाते को पोस्ट ऑफिस से बैंक में और बैंक से पोस्ट ऑफिस में कभी भी ट्रांसफर किया जा सकता है।

इस मौके पर ये मौजूद रहे

इस मौके पर पोस्ट ऑफिस अधिकारी तारा शर्मा , इंस्पेक्टर डाकघर सोनू कुमार , पोस्टमास्टर कैथल सुरेश कुमार, विकास अरोड़ा, राकेश गुर्जर, सत्तू कठवाड़ , विकास कठवाड, प्रदीप भट्ट , कुशल पाल सैन व जग्गा राम सैनी भी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें : विज्ञान के प्रचार-प्रसार में हिंदी की भूमिका महत्त्वपूर्ण- डॉ. राहुल सिंघल

ये भी पढ़ें : श्राद्ध में पितरों को प्रसन्न करना चाहते हैं तो जरूर करें इन 7 चीजों का दान

ये भी पढ़ें : मोटरसाईकिल चोरी करने का आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें : मानव जीवन काल में पीपल, बरगद, नीम पेड़ का एक अलग महत्व

ये भी पढ़ें : जिले की 85 प्रतिशत सड़कों का 100 करोड़ रुपये से होगा सुधारीकरण, शीघ्र चलेगा कार्य : डीसी राहुल हुड्डा

 Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular