Homeहरियाणाकैथलउपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल ने किया वन स्टॉप सेंटर सखी का दौरा

उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल ने किया वन स्टॉप सेंटर सखी का दौरा

मनोज वर्मा, कैथल:

उपायुक्त डॉ. संगीता तेतरवाल ने वन स्टॉप सखी सेंटर का दौरा किया और सेंटर में पीडि़तों को दी जाने वाली सहायता व सुविधाओं की विस्तार से फीड बैक ली। उन्होंने निरीक्षण के दौरान कहा कि वन स्टॉप सेंटर में पीडि़तों को दी जा रही कानूनी सहायता और काउंसलिंग का पूरा ब्यौरा कार्यालय के रजिस्टर में दर्ज होना चाहिए। निर्धारित नियमों के अनुसार सेंटर में आने वाली पीडि़तों को पूरा मान-सम्मान और सुविधाएं दी जाएं।

जरूरतमंद महिला 181 के माध्यम से संपर्क करके आश्रय ले सकती हैं

इसके साथ-साथ उनकी काउंसलिंग भी की जाए। विषम परिस्थियों में किया गया सहयोग और मार्गदर्शन बडी राहत देने का काम करता है साथ ही ड्यूटी का निर्वाह भी सुचारू रूप से होता है। डॉ. संगीता तेतरवाल ने कहा कि वन स्टॉप सेंटर में जरूरतमंद महिला हैल्प लाईन सेवा 181 के माध्यम से संपर्क करके आश्रय ले सकती हैं। घरेलू हिंसा, दहेज उत्पीडऩ, यौन उत्पीडऩ आदि से पीडि़त सभी आयु वर्ग की महिलाओं व 18 वर्ष से कम आयु की लड़कियों को पुलिस सहायता, कानूनी सहायता, चिकित्सा सुविधा, काउंसलिंग की सुविधा व 5 दिन हेतू अस्थाई आश्रय की सुविधा प्रदान की जाती है।

अब तक 530 केस रजिस्टर्ड

किसी सार्वजनिक व निजी स्थल पर महिलाओं के विरुद्ध अपराध की पीडि़तों को इस केंद्र द्वारा सहायता की जाती है। वन स्टॉप सेंटर में ऐसी महिलाओं व लड़कियों के 5 दिनों तक अस्थाई रूप से ठहरने तथा खाने-पीने आदि के प्रबंध हैं। इस मौके पर महिला संरक्षण अधिकारी सुनीता शर्मा ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि इस केंद्र में शौचालयों की व्यवस्था है, 3 कक्ष, काउंसलिंग सैंटर व रसोई घर व हॉल की सुविधा भी है। अब तक 530 केस रजिस्टर्ड किए गए हैं तथा 346 सरवाईवर को आश्रय दिया गया है। महिलाओं के खिलाफ घरेलु हिंसा व अन्य उत्पीडऩ होने पर इस केंद्र में उनको आश्रय दिया जाता है। रहने, खाने-पीने की पूरी व्यवस्था है। केंद्र प्रायोजित योजना निर्भया फंड से इस केंद्र की फंडिंग होती है। सुरक्षा की दृष्टि से महिला पुलिस की तैनाती भी केंद्र में रहती है। इस अवसर पर विधिक सलाहकार दर्शन लाल, सपना, मनु मौजूद रहे।

 

ये भी पढ़ें : जिला में 17 लाख 55 हजार 652 व्यक्तियों का हो चुका है टीकाकरण

ये भी पढ़ें : आयकर विभाग कैथल द्वारा निबंध व पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आयोजित

ये भी पढ़ें : स्कूल ऑफ इंटरडिसीप्लिनरी एंड एप्लायड साइंसेस में उपलब्ध हैं एम.एससी. पाठ्यक्रम

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular