HomeहरियाणाकैथलDC Visited Grain Markets डीसी प्रदीप दहिया ने किया अनाज मंडियों का...

DC Visited Grain Markets डीसी प्रदीप दहिया ने किया अनाज मंडियों का दौरा

अधिकारियों से ली गेहूं खरीद कार्य की फीड बैक DC Visited Grain Markets

कैंटीन में कूलर लगाने के दिए निर्देश, कैथल की अतिरिक्त मंडी में भी सोमवार से होगी किसान व मजदूरों के लिए भोजन की व्यवस्था

मनोज वर्मा, कैथल:

DC Visited Grain Markets: उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि जिला की अनाज मंडियों में गेहूं खरीद का कार्य समूचित ढंग से चल रहा है। सीजन के दौरान अलग-अलग मंडियों में अधिकारियों की ड्यूटियां लगाई गई है ताकि किसी भी किसान व आढ़ती को कोई भी परेशानी नहीं हो। उन्होंने कैथल में आढ़तियों से बातचीत करते हुए कहा कि व्यापार इस तरह करें कि जिससे किसानों को और अधिक लाभ हो। सभी मंडियों में जिला प्रशासन द्वारा मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाई गई है। अगर किसी स्थान पर कोई परेशानी आती है तो तुरंत प्रशासन के संज्ञान में लाएं ताकि समस्या का निवारण त्वरित किया जा सके। उपायुक्त प्रदीप दहिया विभिन्न मंडियों का दौरा करने के दौरान बोल रहे थे।

किसानों की शत प्रतिशत फसल खरीदेगी सरकार

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद, सीईओ जिला परिषद सुरेश राविश, अतिरिक्त सीईओ जिला परिषद अमित कुमार आदि मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा किसानों की शत प्रतिशत फसल खरीदी जाएगी। मंडियों में नियमित उठान के लिए संबंधित एजैंसियों को पहले से ही निर्देश जारी किए गए हैं। निर्धारित किए गए मापदंडों के अनुसार ही किसानों की फसल खरीदी जा रही है।

उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि गेहूं का मापतोल ठीक प्रकार होना चाहिए। किसानों व आढ़तियों को किसी भी परेशानी नहीं होनी चाहिए। सीजन को देखते हुए मंडियों के आस-पास सुरक्षा के व्यापक इंतजाम होने चाहिए। उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि जिला की विभिन्न मंडियों में गत दिवस तक 66 हजार 432 मीट्रिक टन की आवक हो चुकी है, जिसमें से खाद्य एवं पूर्ति विभाग ने 20 हजार 274 मीट्रिक टन, हैफेड ने 33 हजार 943 मीट्रिक टन, एफसीआई ने 9 हजार 5 मीट्रिक टन तथा हरियाणा वेयर हाउस ने 3 हजार 210 मीट्रिक टन की खरीद की है।

आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने उपायुक्त से की मुलाकात 

इस मौके पर आढ़ती एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने उपायुक्त से मुलाकात की और गेहूं खरीद सीजन में की गई व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए जिला प्रशासन की सराहना भी की। पदाधिकारियों ने कहा कि मंडियों में सभी मूलभूत सुविधाएं प्रशासन द्वारा मुहैया करवाई गई है। इसके साथ ही अगर किसी चीज की जरूरत होती है तो प्रशासन के संज्ञान में लाया जाता है, जिसे तुरंत पूरा भी किया जाता है।

उन्होंने कहा कि समूचे सीजन में इसी प्रकार तालमेल से कार्य किया जाएगा, ताकि किसी भी किसान को कोई परेशानी नहीं हो। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद, सीईओ जिला परिषद सुरेश राविश, अतिरिक्त सीईओ जिला परिषद अमित कुमार, सचिव सतबीर सिंह, श्याम लाल गर्ग, अश्वनी शौरेवाला, सुरेश गर्ग, धर्मपाल कठवाड़, सतवीर राविश, रामफल नेहरा, बलबीर सिंह आदि मौजूद रहे।
अनाज मंडी में अटल किसान मजदूर कैंटीन में खाना खाते डीसी प्रदीप दहिया व अन्य ।

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने अटल किसान मजदूर कैंटीन में खाया खाना

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने अपने अनाज मंडी के दौरे के दौरान वहां स्थापित की गई अटल किसान मजदूर कैंटीन का दौरा किया और वहां पर दी जा रही सुविधाओं के बारे में फीड बैक ली। अहम पहलू है कि उन्होंने स्वयं अधिकारियों व मंडी एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ बैठ खाना खाया।

उन्होंने कहा कि इंसान खाने के लिए मेहनत करता है। किसान मजदूर मंडियों में आते हैं, तो उन्हें पौष्टिïक भोजन मिलना चाहिए। शासन व प्रशासन द्वारा कैंटीन के माध्यम से मात्र 10 रुपये में खाना मुहैया करवाया जाता है। कैंटीन का दौरा करते हुए उन्होंने निर्देश दिए कि इस स्थान पर दो कूलर की व्यवस्था करवाई जाए ताकि किसानों व मजदूरों को गर्मी से कुछ राहत मिले।

Read Also: Haryana State Rural Livelihood Mission, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं के लिए एक दिवसीय चॉकलेट प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Read Also : गांव के जोहड़ के पास एक पेड़ से फांसी पर लटका मिला शव: Dead Body Found Hanging From Tree

Read Also : स्वाति नैन को मिला जल शक्ति मंत्रालय का वाटर हीरो अवार्ड: Water Hero Award

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular