Homeहरियाणाकैथलतालाबों के जीर्णोद्धार पर खर्च होंगे 10.13 करोड़

तालाबों के जीर्णोद्धार पर खर्च होंगे 10.13 करोड़

मनोज वर्मा, कैथल:

कलायत विधानसभा के गांवों में तालाबों के सुधार को लेकर महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बड़ी सौगात दी है। हलके के 13 तालाबों से गंदा पानी व गाद निकालने और उनका सौंदर्यीकरण करने की लंबे समय से हो रही मांग को पूरा करने के लिए 10 करोड़ 13 लाख 2 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि कलायत विधानसभा के विभिन्न गांवों में तालाबों के सुधार को लेकर उनके सामने ग्रामीणों द्वारा मांग की गई थी। ग्रामीणों का कहना था कि लंबे समय से इन तालाबों का जीर्णोद्धार नहीं होने से उनमें भारी मात्रा में गाद व गंदा पानी एकत्रित हो गया है, इससे बरसाती मौसम ही नहीं अन्य दिनों में भी पानी आबादी क्षेत्र में प्रवेश कर जाता है, जिससे महामारी फैलने से लेकर आवागमन तक मे ग्रामीणों, विशेषकर महिलाओं, बुजुर्गों और बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। राज्यमन्त्री कमलेश ढांडा ने उनकी परेशानी को गंभीरता से लेते हुए हरियाणा राज्य तालाब विकास प्राधिकरण के माध्यम से अमृत सरोवर योजना के लिए सभी मांगों का एस्टीमेट बनवाकर भिजवाया। अब इनमें से 13 तालाबों के जीर्णोद्धार के टेंडर लगाए गए हैं।

पंचायत विभाग ने लगाए 13 तालाबों के टेंडर, 8 को खुलेंगे टेंडर

महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि 5 अगस्त तक विभिन्न गांवों के 10 करोड़ 13 लाख रुपए 2 हजार की राशि से 13 तालाबों के जीर्णोद्धार के टेंडर लगाए जाएंगे, जो 8 अगस्त को खोले जाएंगे । राज्यमन्त्री कमलेश ढांडा ने बताया कि गांव बालू बिढाण पट्टी में मॉडल तालाब ढाब के जीर्णोद्धार पर 1 करोड़ 29 लाख 70 हजार रुपए, गांव चौशाला में मॉडल तालाब चांद वाला के जीर्णोद्धार पर 1 करोड़ 11 लाख 12 हजार रुपए, गांव मटौर में मॉडल तालाब बाजीसर के जीर्णोद्धार पर 1 करोड़ 7 लाख 83 हजार रुपए, गांव बालू रापरिया पट्टी में मॉडल तालाब जोगीवाला के जीर्णोद्धार पर 1 करोड़ 3 लाख 70 हजार रुपए, गांव बात्ता के मॉडल तालाब महल सर 1 के जीर्णोद्धार पर 86 लाख 83 हजार रुपए की राशि,  मॉडल तालाब महल सर 2 के जीर्णोद्धार पर 59 लाख 57 हजार रुपए व मॉडल तालाब पटेसर जोहड़ के जीर्णोद्धार पर 79 लाख 90 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी।

बालू बिढाण पट्टी में मॉडल तालाब बिधाला के जीर्णाेद्धार पर खर्च होंगे 73 लाख 22 हजार रुपए

यही नहीं गांव बालू बिढाण पट्टी में मॉडल तालाब बिधाला के जीर्णोद्धार पर 73 लाख 22 हजार रुपए की राशि, मॉडल तालाब कुम्हार ढाणी के जीर्णोद्धार पर 55 लाख रुपए, गांव मटौर में मॉडल तालाब काली जोहड़ी के जीर्णोद्धार पर 52 लाख 54 हजार रुपए, गांव बात्ता में मॉडल तालाब मोचन जोहड़ के जीर्णोद्धार पर 52 लाख रुपए, गांव बालू में बिढाण पट्टी में मॉडल तालाब सिंघाया के जीर्णोद्धार पर 50 लाख 52 हजार रुपए व बालू गादडा पट्टी में मॉडल तालाब ढाब के जीर्णोद्धार पर 51 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। राज्यमन्त्री कमलेश ढांडा ने बताया कि इन तालाबों में भरे गंदे पानी व गाद की निकासी, अच्छी मिट्टी डालकर बरम का रास्ता तैयार करना, बरम पर ढलान तैयार करके पौधरोपण किया जाएगा, ताकि पर्यावरण संरक्षण भी किया जा सके।

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular