Homeहरियाणाजींदकृषि विभाग देगा यंत्रों पर अनुदान Agriculture Department will Give Grant on...

कृषि विभाग देगा यंत्रों पर अनुदान Agriculture Department will Give Grant on Machines

Agriculture Department will Give Grant on Machines

आज समाज डिजिटल, जींद:

Agriculture Department will Give Grant on Machines: वर्ष 2022-23 के दौरान कृषि विभाग कोटन सीड ड्रिल, डीएसआर, मेज थे्रसर, रीपर वाईडर, ब्रिकवेट मशीन, मेज प्लान्टर, ट्रैक्टर माउटीड, स्प्रे पम्प तथा पांवर टिलर 12 एचपी से अधिक जैसे यंत्रों पर 40 से 50 प्रतिशत अनुदान देगा।

वे किसान जिन्होंने उपरोक्त में से किसी भी मशीन की आवश्यकता है तो इसके लिए आगामी नौ मई तक ऑनलाईन आवेदन डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एग्री हरयिाणा सीएआरएम डॉट कॉम पर करवा सकते हंै।(Agriculture Department will Give Grant on Machines) ऑनलाईन आवेदन करते समय दो लाख 50 हजार रुपए से कम मूल्य के कृषि यंत्र के लिए 2,500 रुपए व दो लाख 50 हजार रुपए से अधिक मूल्य के कृषि यंत्र के पांच हजा रुपये की ऑनलाइन बुकिंग राशि जमा करवानी होगी।

कृषि मशीनीकरण से बढ़ावा देने की कवायद, 40 से 50 प्रतिशत तक अनुदान Agriculture Department will Give Grant on Machines

कृषि विभाग के सहायक अभियंता विजय कुमार ने बताया कि आवेदन किसान द्वारा आवेदित कृषि यंत्र पर पांच वर्षों के दौरान किसी भी स्कीम के तहत कृषि यंत्र पर लाभ न लिया हो। इसके अलावा किसान को इस स्कीम का फायदा लेने के लिए मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया जाना अनिवार्य है तथा किसान के पास वैध पंजीकृत ट्रैक्टर हो।

वांछित दस्तावेज परिवार पहचान पत्र, ट्रैक्टर की आरसी, आधार कार्ड, बैंक का विवरण, बुकिंग राशि तथा जमीन का विवरण, पैन कार्ड, इसके अलावा अनुसूचित जाति से सम्बन्धित किसानों के लिए जाति प्रमाण पत्र व मेरी फसल-मेरा ब्यौरा का पंजीकरण लगाना अनिवार्य है। योजना के तहत एक किसान अधिक्तम तीन कृषि यंत्रों पर आवेदन कर सकता है। पारदर्शिता के लिए ड्रा ऑफ अॅलाट के माध्यम से लाभार्थियों का चयन किया जाएगा। इस योजना से सम्बन्धित अधिक जानकारी लेने के लिए जिला के साहयक कृषि अभियंता या उप कृषि निदेशक के कार्यालय में संपर्क करें।

Read Also : डीएवी पीजी कॉलेज करनाल के प्रिसिंपल डॉ रामपाल सैनी चुने गए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र की सांस्कृतिक परिषद के अध्यक्ष: President Of The Cultural Council Of Kurukshetra

Read Also : आजादी के अमृत महोत्सव के तहत सरकार ने शुरू किया नगर दर्शन पोर्टल, डिजिटलाइजेशन की तरफ बढ़ाया एक ओर कदम: Nagar Darshan Portal

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular