Homeराज्यहरियाणाजनसंख्या दिवस पखवाड़ा में देंगे जानकारी : डॉ. शैली 

जनसंख्या दिवस पखवाड़ा में देंगे जानकारी : डॉ. शैली 

 कैथल। (मनोज वर्मा) आगामी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस से 24 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में जिला की सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में तैनात चिकित्सक परिवार नियोजन के विभिन्न स्थाई- अस्थाई उपायों जैसे सहेली, अंतरा, कॉपर- टी और निरोध आदि के बारे में परामर्श देंगे और चुने हुए साधनों को अपनाने में मदद करेंगे। यह जानकारी सिविल सर्जन डॉ. शैलेंद्र शर्मा शैली ने आज जिला एवं ब्लाक आशा समन्वयक व खंड विस्तार शिक्षकों की बैठक के दौरान दी। इस बैठक में खंड विस्तार शिक्षक राजेश, जिला आशा समन्वयक रामफल, ब्लॉक आशा समन्वयक  संतलाल,सतबीर सुनीता, रेनू गुप्ता, ममता और सीमा मौजूद थे।
उन्होंने बताया कि पहला दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा 27 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक जारी है और इस दौरान स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आशा ,एएनएम अपने अपने कार्य क्षेत्र में युवा दंपतियों से संपर्क कर परिवार नियोजन के विभिन्न विकल्पों की जानकारी साझा करने में जुटे हुए हैं और उचित विकल्प चुनने में मदद कर रहे हैं। दूसरे जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में इच्छुक दंपतियों को कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए बंधीकरण शल्य क्रिया (नसबंदी व नलबंदी ) की सुविधा प्रत्येक सोमवार से शनिवार जिला नागरिक अस्पताल, कैथल, सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कौल, मंगलवार को राजोंद, वीरवार को गुहला व शुक्रवार को कलायत में लगाए गए कैंपों में दी जाएगी।
उन्होंने नलबंदी व नसबंदी कराने वाले महिलाओं और पुरुषों से अपील की कि वे कैंपों में अपने साथ आधार कार्ड और बैंक खाते की फोटो प्रति अवश्य लाएं ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधी डाली जा सके। इसके तहत नलबंदी करवाने वाली महिलाओं को 1400 रुपए, प्रसव उपरांत महिलाओं को 2200 रुपए और नसबंदी करवाने वाले पुरुषों को 2000 रुपए की राशि सरकार की तरफ से प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके अलावा इन पखवाड़ों के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए कैथल जिला के प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग, फ्लेक्स, बैनर और पोस्टर लगाए गए हैं। जिसका उद्देश्य आमजन को विश्व जनसंख्या और इसके भयावह परिणामों के बारे में जागरूक करना है।
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular