Homeराज्यहरियाणानौतपा आज से शुरू, हरियाणा में नहीं दिखाई देगा असर, 28 को...

नौतपा आज से शुरू, हरियाणा में नहीं दिखाई देगा असर, 28 को हो सकती है बारिश

आज समाज डिजिटल, Haryana Weather: आज से नौतपा शुरू हो गया है। यह 2 बजकर 50 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ शुरू हुआ। नौतपा की खास बात यह है कि इसका प्रभाव हमेशा की तरह 14 दिनों तक रहेगा। हम सभी के लिए सूचना यह भी है कि इस बार इसका असर हरियाणा में नहीं रहेगा। इसका कारण पश्चिमी हलचलें हैं।

पहले भी मिल चुकी भीषण गर्मी से राहत

Haryana Weather Update on 25 May 2022
Haryana Weather Update on 25 May 2022

इससे पहले हाल में दो बार आए पश्चिमी विक्षोभ ने भीषण गर्मी से राहत दिलाई है। बुधवार यानी आज भी प्रदेश के उत्तरी जिलों में कहीं-कहीं बारिश की संभावना है। बता दें कि पिछले चार दिनों में लगातार आए दो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में पड़ रही भीषण गर्मी और लू से लोगों को बड़ी राहत मिली है।

इससे मैदानी राज्यों में पारा अब सामान्य से काफी नीचे चल रहा है। नौतपा 25 मई से 3 जून तक रहता है। 25 मई से सूर्य रोहिणी नक्षत्र में जाते ही नौतपा शुरू हो गया। नौतपा साल के वह 9 दिन होते है जब सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक रहता है, जिस कारण से इन 9 दिनों में भीषण और प्रचंड गर्मी पड़ती है।

28 मई पश्चिमी विक्षोभ देगा राहत

यदि बात करें मौसम विभाग की तो सब कुछ ठीक रहा और मौसम इसी प्रकार चला तो प्रदेश में 28 मई को एक और पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना बन रही है। अब यह पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो कर बारिश करेगा या नहीं यह अभी कह पाना मुश्किल है।

क्योंकि मौसम विज्ञानियों के अनुसार बुधवार के बाद इसकी स्थिति स्पष्ट होगी। मौसम वैज्ञानिक के अनुसार इस बार नौतपा में तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी। क्योंकि इस बार तापमान पहले ही काफी ऊपर तक जा चुका है। उसका कारण यह रहा कि इस बार मार्च व अप्रैल में कम संख्या में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हुए, जिससे वातावरण में नमी की मात्रा काफी कम रही।

ये भी पढ़ें : आय से अधिक संपत्ति मामले में चौटाला दोषी करार, 26 को सजा पर होगी बहस

ये भी पढ़ें : टीजीटी-पीजीटी के 5500 पदों पर भर्ती जल्द: मनोहर लाल

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular