Homeराज्यहरियाणापंजाब के साथ हरियाणा में भी बारिश, बदल रहा मौसम का मिजाज

पंजाब के साथ हरियाणा में भी बारिश, बदल रहा मौसम का मिजाज

आज समाज डिजिटल, Haryana News:
अभी उत्तर भारत के लगभग हर प्रदेश में मानसून सक्रिय है। इस बारिश ने हरियाणा का मिजाज बदल दिया है। अब तक भीषण गर्मी झेल रहे लोगों को इसकी वजह से मौसम सुहावना नजर आने लगा है। आने वाले करीब 15 दिनों तक इसके सक्रिय रहने की उम्मीद है। हालांकि इसकी सक्रियता आगे खिसकती भी रहेगी। 6 जुलाई को हरियाणा में बारिश होगी।

6 जुलाई को पंजाब के साथ भी भीगेगा हरियाणा

यदि बात करें भारतीय मौसम विभाग की तो इसका अनुमान है कि अब तक जिन इलाकों में मानसून नहीं पहुंचा है, वहां जल्द पहुंच जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक हफ्ते तक बारिश चलती रहेगी। कहीं मूसलाधार तो कहीं छिट-पुट। दिल्ली में 6 जुलाई को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। पंजाब और हरियाणा में 6 जुलाई तक बारिश चलते रहने का अनुमान है। उत्तर भारत के अन्य राज्यों में भी बारिश का मौसम बने रहने की संभावना है।

प्रदूषण हुआ कम, सुधर रहा वातावरण

उत्तर भारत में प्रदूषण के मामले में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का नाम ही पहले स्थान पर आता है। आसपास के प्रदेशों में यहां आने से पहले ही प्रदूषण से बचने के इंतजाम करने पड़ते हैं। दिल्ली में लगातार हो रही बारिश का हवा पर भी प्रभाव देखने को मिला है। यदि बात करें केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कयासों की तो उसका कहना है कि बारिश के कारण वातावरण में मौजूद प्रदूषक कण धुल गए हैं। कल दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 76 अंक पर रहा। इस लेवल की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। एनजीओ सफर के मुताबिक अगले तीन दिन में साफ-सुथरी वायु गुणवत्ता का यह लेवल बना रहेगा।

अगले बुधवार तक जारी रहेगा सिलसिला

पंजाब के साथ हरियाणा में भी बारिश का मौसम बना रहेगा। पंजाब के कुछ हिस्सों में गुरुवार को मानसून ने दस्तक दे दी है और आईएमडी का कहना है कि जल्द यह पूरे प्रदेश को कवर कर लेगा। राज्य में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी के अनुसार सूबे में बारिश का सिलसिला अगले बुधवार तक जारी रहने के आसार हैं। हरियाणा में इसी तरह बारिश जारी रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार पूरे उत्तर प्रदेश में आज मूसलाधार बारिश का अनुमान है। इसी के साथ राज्य में पूर्वी क्षेत्र के 23 जिलों में भारी बारिश के आसार हैं।

हिमाचल जैसी ठंडक अब हरियाणा-पंजाब में भी

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मानसून की रफ्तार कमजोर पड़ गई है, लेकिन मौसम विभाग का कहना है कि कुछ ही दिन में मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। मौसम विभाग शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार मानसून ने प्रदेश में प्रवेश करते ही उत्तर पश्चिम की ओर से दिशा बदल ली है जिससे ऊंचाई वाले क्षेत्रों के साथ ही कुछ मध्य इलाकों में बारिश की संभावना कम हो गई है।

दिशा बदलने से निचले क्षेत्रों में अधिक बारिश की संभावना रहती है। कल प्रदेश के ज्यादा क्षेत्रों में बादल छाए रहे। बारिश न होने से उमस बढ़ गई है। प्रदेश के मैदानी जिलों में रात के समय झमाझम बारिश जारी है। हिमाचल में कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

नदिया ऊफान पर, बिहार में 10 की मौत, मुंबई

बिहार में भी भारी बारिश के कारण अधिकतर नदियां उफान पर हैं। डूबने से अब तक इस राज्य में 10 लोगों की मौत हो चुकी है। मुंबई में मूसलधार वर्षा के कारण सड़कों पर इतना पानी जमा हो गया कि लोगों के वाहन सड़क पर ही बंद हो गए। मानसून की भारी बारिश मुंबई में भी आफत बन गई है। शहर के कई इलाकों में पानी भर गया है।

ये भी पढ़ें : कार्तिकेय शर्मा की जीत को लेकर समस्त ब्राह्मण समाज के लोगों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद

ये भी पढ़ें : खुल गया प्रगति मैदान सुरंग, पीएम मोदी ने किया टनल और अंडरपास का उद्घाटन

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular