Homeहरियाणारोहतकआलू पर मौसम की मार, उत्पादन कम, भाव भी नहीं Haryana Farmers...

आलू पर मौसम की मार, उत्पादन कम, भाव भी नहीं Haryana Farmers News

Haryana Farmers News आलू पर मौसम की मार, उत्पादन कम, भाव भी नहीं 

संजीव कौशिक, रोहतक:

Haryana Farmers News कई दिन से अचानक से आए मौसमी बदलाव के बाद आलू की खेती करने वाले किसानों को नुकसान उठाना पड़ा है। ज्यादा सर्दी और पाला पड़ने के कारण आलू की फसल को काफी नुकसान हुआ है। आलू की ग्रोथ रुक गई, जिस कारण किसानों को समय से पहले ही आलू की खुदाई शुरू करवा दी। किसानों का कहना है कि इससे उनके उत्पादन पर काफी असर पड़ा है।

25 दिसंबर के बाद मौसम ने ढाया कहर

aryana Farmers News
aryana Farmers News

 

weather wreaked havoc after December 25 रोहतक के आसपास के गांवों में किसान बड़े स्तर पर आलू की बुवाई करते हैं, जिसमें उन्हें काफी मुनाफा भी होता है। लेकिन इस बार 25 दिसंबर के बाद से लगातार मौसम(Haryana Farmers News) परिवर्तनशील होने और पाला पड़ने के कारण आलू की फसल में बीमारी आ गई और यही वक्त होता है जब आलू में ग्रोथ होती है और उसका वजन बढ़ता है।

मजबूरी में कराई पहले खुदाई 

Haryana Farmers News
Haryana Farmers News

अचानक से बीमारी आने के कारण किसानों को मजबूरी में समय से पहले ही आलू की खुदाई करवानी शुरू कर दी। उनका कहना है कि तकरीबन 50 फीसदी तक उत्पादन में कमी आई है। इस बार थोक बाजार में भाव भी कम मिल रहा है। कच्ची वैरायटी होने के कारण इसको स्टॉक भी नहीं कर सकते, इसलिए मजबूरी में ओने-पौने दामों पर बेचना पड़ रहा है।

खर्चा निकलना भी मुश्किल

सुनारिया कला गांव के रहने वाले किसान विनोद और जगदेव ने बताया कि वे कई सालों से आलू की खेती करते आ रहे हैं। कई बार बंपर पैदावार होती है और बाजार में भाव भी अच्छा मिलता है तो उन्हें काफी मुनाफा भी हुआ है। लेकिन इस बार पाला ज्यादा पड़ने के कारण और बाजार में भाव कम मिलने के कारण उनका खर्चा भी मुश्किल से निकल पाएगा।

किसान की किस्मत में लिखा नुकसान!

किसानों ने बताया कि मंडी में उनका आलू साढ़े 4 से 6 रूपए प्रति किलो के हिसाब से बिकता है और वही आलू खुले बाजार में 16 रुपए से 20 रुपए प्रति किलो में बेचा जा रहा है। किसान की किस्मत में तो नुकसान ही लिखा है।

Also Read : AAP Declare CM Candidate आम आदमी पार्टी के सीएम चेहरे के लिए भगवंत मान का नाम तय

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular