Homeराज्यहरियाणाएचएयू हिसार में बना संग्रहालय देगा संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी

एचएयू हिसार में बना संग्रहालय देगा संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार का संग्रहालय में मिलती है गौरवमयी संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी। कृषि विज्ञान संग्रहालय का भ्रमण करने पहुंचे हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय।

आज समाज डिजिटल, चण्डीगढ़
चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार का संग्रहालय हरियाणा के परंपरागत जीवन मूल्यों की बेहतर झलक प्रस्तुत करता है। इस संग्रहालय में गौरवमयी संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों की जानकारी भी मिलती है।

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने यह विचार आज चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय ,हिसार में नवस्थापित डॉ. मंगल सेन कृषि विज्ञान संग्रहालय का भ्रमण करने के बाद व्यक्त किए। इस अवसर पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता भी उपस्थित थे।

आंकडों का किया बारीकी से अध्ययन

राज्यपाल ने यहां प्रदर्शित कृषि की विकास यात्रा, विश्वविद्यालय की विशिष्ट उपलब्धियों के साथ हरियाणवी संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले ग्रामीण पुरातन संग्रहालय में गहरी रूचि दिखाई और यहां प्रदर्शित किए गए पुरातन यंत्रों, ग्रामीण दिनचर्या की विभिन्न वस्तुओं जैसे रसोई का सामान, बर्तन, वस्त्र, चरखा, बैलगाड़ी आदि को देखा।

इनके अलावा, उन्होंने त्री-आयामी (थ्री-डी) मॉडल के जरिए दी गई कृषि संबंधी जानकारियों, हरियाणा की गौरवपूर्ण विकास यात्रा के सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक, जनसांख्किीय आंकडों का बारीकी से अध्ययन किया।

टच-स्क्रीन कियोस्कों की प्रशंसा

उन्होंने आंगतुकों विशेषकर स्कूली बच्चों को कृषि के बारे में जागरूक करने के लिए कृषि विकास यात्रा के त्री-आयामी भिती-चित्रों और विस्तृत व्याख्या के लिए लगाए गए टच-स्क्रीन कियोस्कों की प्रशंसा की। उन्होंने विश्वविद्यालय की शोध, शिक्षा एवं विस्तार से संबंधित वृतचित्र दिखाने के लिए बनाए गए लघु थिएटर का अवलोकन भी किया।

Also Read : दमदार कैमरा और परफॉर्मेंस वाले ये टॉप सबसे शानदार स्मार्टफोन , जानिए
SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular