HomeहरियाणाकरनालGita Jayanti In Karnal गीतामयी होगी कर्णनगरी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम

Gita Jayanti In Karnal गीतामयी होगी कर्णनगरी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रहेगी धूम

प्रवीण वालिया, करनाल:
Gita Jayanti In Karnal अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती के उपलक्ष्य में 12 से 14 दिसम्बर तक जिला स्तरीय गीता जयंती महोत्सव रहेगा, जिसमें गीता थीम पर आधारित सेमीनार, हवन एवं पाठ, स्कूली छात्रों की ओर से पेंटिंग और स्कूल तथा कॉलेज के विद्यार्थियों के सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी व नगर शोभा यात्रा जैसी गतिविधियां की जाएंगी।

अधिकारियों से बैठक (Gita Jayanti In Karnal)

सभी कार्यक्रम गीता जयंती की गरिमा के अनुरूप हो और जन-जन तक गीता का संदेश जाए। इसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार ने गुरुवार को लघु सचिवालय के सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ मीटिंग की और भिन्न-भिन्न आयोजनों को लेकर किए जाने वाले प्रबंधो की जानकारी देकर दिशानिर्देश दिए।

अमृत महोत्सव थीम पर कार्यक्रम (Gita Jayanti In Karnal)

एडीसी ने बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय गीता महोत्सव पर उपरोक्त 6 कार्यक्रम होने हैं। उन्होंने अधिकारियों के साथ इन पर विस्तृत रूप से चर्चा की और प्रबंधों को लेकर ड्द्दयूटियां सौंपी। उन्होंने बताया कि गीता जयंती कार्यक्रमों का मुख्य आयोजन स्थल डॉ. मंगलसेन आडिटोरियम रहेगा।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन (Gita Jayanti In Karnal)

इसके सभागार मंच से सभी सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति दी जाएगी। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रात: व सायं दो सत्रो में रहेंगे। प्रात: के सत्र में स्कूल एवं कॉलेजों के प्रतिभागी छात्र और सायं के सत्र में सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग की ओर से कार्यक्रम किए जाएंगे।

इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी तथा महाविद्यालयों से आए प्रतिनिधियों को निर्देश दिए। गीता एवं आजादी का अमृत महोत्सव थीम पर लगेगी प्रदर्शनी- उन्होंने बताया कि समारोह स्थल पर गीता एवं आजादी का अमृत महोत्सव के थीम पर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जो 12 से 14 दिसम्बर तक रहेगी।

1857 की क्रांति के बाद विकास की कहानी (Gita Jayanti In Karnal)

प्रदर्शनी में 1857 की क्रांति के कर्णधार और हरियाणा प्रदेश के अस्तित्व में आने से लेकर अब तक हुए चहुँमुखी विकास की कहानी को तुलनात्मक तथ्यों से प्रदर्शित किया जाएगा।

प्रदर्शनी स्थल पर पैनल और स्टैंडिज भी लगाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त गीता जयंती के प्रचार के लिए कुछ अस्थाई होर्डिंग भी शहर के प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे। इसका आयोजन सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के सहयोग से किया जाएगा।

गीता की शिक्षाओं पर सेमिनार (Gita Jayanti In Karnal)

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय कार्यक्रम में गीता की शिक्षाओं पर आधारित सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम उच्चतर शिक्षा विभाग यानि महाविद्यालयों की तरफ से आयोजित किया जाएगा। सेमीनार में गीता पर आधारित वक्तव्य दिए जाएंगे।

इसके लिए उन्होंने राजकीय सह शिक्षा व महिला कॉलेज तथा डीएवी कॉलेज के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए। गीता हवन, पाठ एवं आरती- अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि उपरोक्त अवधि में जिले की सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं के सहयोग से गीता हवन, पाठ एवं आरती का आयोजन किया जाएगा।

नगर शोभा यात्रा निकाली जाएगी (Gita Jayanti In Karnal)

उन्होंने बताया कि नगर शोभा यात्रा का आयोजन तीन दिवसीय कार्यक्रमों के अंतिम दिन यानि 14 दिसम्बर को किया जाएगा। इसमें स्कूल, कॉलेज, धार्मिक संस्थाएं और गीता पर आधारित झांकियों का प्रदर्शन करेंगे। शोभा यात्रा प्रात: करीब 10 बजे होटल प्रेम प्लाजा के समक्ष स्थित सड़क मार्ग से प्रारम्भ होगी और रेलवे रोड, अम्बेडकर चांैक, ओल्ड बस स्टैण्ड से होती हुई गुजरेगी तथा नगर रूट तय किया जाएगा।

(Gita Jayanti In Karnal)

शोभा यात्रा में सबसे आगे जीयो गीता की झांकी होगी। उन्होंने बताया कि इसकह्त जिला के महाभारत कालीन 34 तीर्थों पर दीप दान किया जाएगा। शहर के कर्ण ताल में भी 1800 दीये प्रकाशमय किए जाएंगे। कुरूक्षेत्र से एक एल.ई.डी. वैन भी करनाल आएगी, इसके माध्यम भगवान श्री कृष्ण द्वारा अर्जुन को दिए गए गीता संदेश को प्रसारित किया जाएगा। सांस्कृतिक कार्यक्रम व शोभा यात्रा में भाग लेने वाले प्रतिभागी बच्चों को रिफ्रेशमेंट दी जाएगी।

(Gita Jayanti In Karnal)

मीटिंग में एसडीएम गौरव कुमार, एसडीएम असंध मनदीप कुमार, कार्यक्रम के नोडल और नगर निगम के संयुक्त आयुक्त गगनदीप सिंह, डीआईपीआरओ कृष्ण कुमार आर्य, डीआरओ श्याम लाल, जिला शिक्षा अधिकारी राजपाल चौधरी, एलडीएम के अतिरिक्त उप निगमायुक्त धीरज कुमार, ईओ देवेन्द्र नरवाल तथा शहर की विभिन्न सामाजिक, धार्मिक, शैक्षिक व वाणिज्यिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

(Gita Jayanti In Karnal)

Read Also : Karnal News Of Marriage Of Foreign Girl भारतीय संस्क्रति का प्यार खींच लाया इडीका को इंडिया में

Connect With Us: Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular