HomeहरियाणाकरनालFour Accused Arrested in Karnal ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों को अंजाम देने...

Four Accused Arrested in Karnal ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले गैंग के चार आरोपी गिरफ्तार

Four Accused Arrested in Karnal ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों को अंजाम देने वाले गैंग के चार आरोपी गिरफ्तार

  • आरोपियों से जिला करनाल के विभिन्न थाना क्षेत्रों से करीब 338 वारदातों व कैथल, कुरूक्षेत्र, जिलों से भी सैंकडों वारदातों को अंजाम देने बारे हुआ खुलासा

प्रवीण वालिया, करनाल:

Four Accused Arrested in Karnal : जिला करनाल में पिछले कुछ समय से विभिन्न थाना क्षेत्रों से ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों घटित होने बारे शिकायत मिल रही थी। ट्रांसफार्मर चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने व संलिप्त आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिये पुलिस अधीक्षक करनाल गंगाराम पुनिया द्वारा कड़ा संज्ञान लिया गया और वारदात पर अंकुश लगाने व आरोपियों की धरपकड के लिये जिम्मेदारी निरीक्षक हरजिन्द्र सिंह के नेतृत्व में कार्यरत डिटेक्टिव स्टाफ करनाल की टीम को सौंपी गई।

दौराने तफ्तीश एएसआई गुरमीत सिंह डिटेक्टिव स्टाफ की अध्यक्षता में टीम द्वारा 12 मार्च 2022 को रात के समय चार आरोपियों करार हुसैन पुत्र मोहम्मद अली जिला सहारनपुर उत्तर प्रदेश, जिसान पुत्र मोहम्मद अली, सालापुर जिला शामली उत्तर प्रदेश, (Four Accused Arrested in Karnal)  मुस्तकिम पुत्र हिसामुद्दीन व शाहरूख पुत्र साबिर, दादरी जिला गौतमबुद्धनगर उत्तर प्रदेश को विश्वसनीय साक्ष्यों के आधार पर थाना निगदू के एरिया से गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की। मौका पर से आरोपियों के कब्जे से एक गाडी होण्डा अमेज बरामद की गई।

आरोपियों का वारदात करने का तरीका

आरोपियों से पूछताछ में जांच में खुलासा हुआ कि आरोपियों का करीब आठ से दस व्यक्तियों का एक गिरोह बना हुआ है। आरोपी पिछले करीब तीन वर्ष से हरियाणा के विभिन्न जिलों करनाल, कैथल, कुरूक्षेत्र व में कई सौ वारदातों को अंजाम दे चुके हैं। (Four Accused Arrested in Karnal)   जांच में यह भी खुलासा हुआ कि गैंग के दो आरोपी दिन के समय एक मोटरसाईकिल पर सवार होकर विभिन्न थाना क्षेत्रों में ट्रांसफार्मरों की रैकी करते थे और ट्रांसफार्मर चिन्हित करके अपनी मोटरसाईकिल लेकर वापिस जीटी रोड पर स्थित ढाबे पर ठहर जाते थे।

रात होते ही आरोपी दिल्ली से गाडी किराये पर मंगाते थे। जिसकी ऐवज में वह आठ हजार रूप्ये प्रति रात का किराया देते थे। (Four Accused Arrested in Karnal)  रात के समय सभी आरोपी उस गाडी में बैठकर चिन्हित किये गये ट्रांसफार्मरों के पास पंहुच जाते थे। मौके पर कुछ आरोपी रूक जाते थे और कुछ आरोपी उक्त गाडी को लेकर फिर से जीटी रोड पर स्थित ढाबे पर आकर रूक जाते थे। गाडी चालक को दोबारा ट्रांसफार्मर चोरी वाली जगह पर जाने में कोई परेशानी ना हो इसके लिये आरोपी गाडी चालक के मोबाइल में उस जगह की लोकेशन सेट कर देते थे। इसके बाद आरोपी ट्रांसफार्मर चोरी करके की प्रक्रिया को आगे बढाते थे।

आरोपी पहले खम्बे पर से उस ट्रांसफार्मर की बिजली काट देते थे और खम्बे के उपर चढकर ट्रांसफार्मर को चाबी-पाना की मदद से खोलकर क्वाइल चोरी करते थे। (Four Accused Arrested in Karnal)   खम्बे के उपर अगर ट्रांसफार्मर नही खुलता था तो आरोपी ऐसे ट्रांसफार्मरों को खम्बे से नीचे गिराकर क्वाइल चोरी की वारदातों को अंजाम देते थे। आरोपी एक रात के दौरान ट्रासफार्मरों से क्वाइल चोरी की तीन से पांच वारदातों को अंजाम देते थे।

क्वाइल चोरी करने के बाद आरोपी ढाबे पर खडी उक्त गाडी चालक को फोन कर देते थे और गाडी में सवार आरोपी लोकेशन के हिसाब से वारदात वाली जगह पर पंहुच जाते थे। मौका पर पंहुचने के बाद उस गाडी में चोरी की गई ट्रांसफार्मर की क्वाइल रखकर दिल्ली की तरफ रवाना हो जाते थे। (Four Accused Arrested in Karnal)   दिल्ली पंहुचकर आरोपी क्वाइलों को 400 से 500 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव में बेचकर मोटी कमाई करते थे।

आरोपियों ने इतनी वारदातों को दिया अंजाम-

अब तक की जांच में आरोपियों से जिला करनाल के विभिन्न थानों से ट्रांसफार्मर चोरी की करीब 338 वारदातों का खुलासा किया जा चुका है। इन वारदातों में आरोपियों द्वारा वर्ष 2021 व 2022 के दौरान थाना निगदू के एरिया से 86, थाना तरावडी के एरिया से 23, थाना निसिंग के एरिया से 60, थाना असंध के एरिया से 76, थाना मुनक के एरिया से 25, थाना सदर के एरिया से 17, थाना बुटाना के एरिया से 31 व थाना कुंजपुरा के एरिया से 19 ट्रांसफार्मर चोरी की वारदात शामिल हैं।

रिमाण्ड पर लेकर गहनता से पूछताछ की जा रही

इन मामलों के अलावा भी आरोपियों की ट्रांसफार्मर चोरी के अन्य मामलों में संलिप्ता की जांच जारी है। आरोपियों को अलग-अलग मामलों रिमाण्ड पर लेकर गहनता से पूछताछ की जा रही है और गैंग के अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी के भी भरसक प्रयास जारी हैं। जिनको जल्द गिरफ्तार कर लिया जायेगा। आरोपियों के कब्जे से अब तक 650 किलोग्राम चोरी किये गये ट्रासफार्मरों का सामान, एक गाडी होण्डा अमेज व एक टूल किट बरामद की जा चुकी है।

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular