Homeराज्यहरियाणाग्रुप-सी और डी की भर्तियों के लिए आवेदक को वन टाइम रजिस्ट्रेशन...

ग्रुप-सी और डी की भर्तियों के लिए आवेदक को वन टाइम रजिस्ट्रेशन के तहत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
हरियाणा में ग्रुप-सी व डी की भर्तियों के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को वन टाइम रजिस्ट्रेशन के तहत पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। प्रदेश के युवाओं के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजना के तहत 31 अगस्त पंजीकरण करवाया जा सकता है। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के तहत सामान्य वर्ग के युवा 500 रुपए, जबकि आरक्षित वर्ग के आवेदक 250 रुपए शुल्क देकर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। एक बार रजिस्ट्रेशन के होने के पश्चात यह 3 साल तक मान्य रहेगा इसलिए युवाओं को चाहिए कि वे अपना रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर अवश्य करें। इस पोर्टल पर खुद को पंजीकृत करने के लिए परिवार पहचान पत्र होना अनिवार्य है। वन टाइम रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार को यूनिक आइडी नंबर प्राप्त होगा, जो आगे ग्रुप-सी व डी के पद की प्रक्रिया में काम आएगा।
उन्होंने बताया कि वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना जटिल भर्ती प्रक्रिया तथा भर्तियों के लिए बार-बार फीस भरने पर युवाओं को होने वाली आर्थिक परेशानियों से निजात दिलाने के उद्देश्य से शुरू की गई है। यह योजना शुरू होने से कर्मचारी चयन आयोग को भी काफी राहत मिली है। अब आयोग को एक ही उम्मीदवार द्वारा अलग-अलग भर्तियों के लिए किए गए आवेदनों की बार-बार जांच पड़ताल नहीं करनी होगी।
वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना की सहायता से यह कार्य एक बार में ही हो जाएगा। इस योजना से भर्ती-प्रक्रिया में और अधिक पारदर्शिता आएगी तथा योग्यता के मानदंड को अधिक मजबूती मिलेगी।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular