Homeहरियाणाकरनालमीरा घाटी चौक पर स्थापित किया 100 फुट ऊंचा तिरंगा Flag Installed...

मीरा घाटी चौक पर स्थापित किया 100 फुट ऊंचा तिरंगा Flag Installed At Mira Ghati Chowk

प्रवीण वालिया, करनाल:
Flag Installed At Mira Ghati Chowk: शहर के मीरा घाटी चौंक पर करनाल स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से 100 फुट ऊंचे पाईप पर देश का गौरव तिरंगा (राष्ट्रीय ध्वज) लगाया गया है। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज 26 जनवरी को एनडीआरआई में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के बाद इसका विधिवत् उद्घाटन करेंगे। उपायुक्त और केएससीएल के सीईओ निशांत कुमार यादव ने यह जानकारी दी।

अजमेर से बनवाया गया है तिरंगा Flag Installed At Mira Ghati Chowk

उन्होंने बताया कि मीरा घाटी चौक स्थित पार्क के प्रवेश पर जो झंडा लगाया गया है उसका साइज 20 गुणा 30 फुट का है और यह 100 फुट ऊंचे मजबूत पाइप पर लगाया गया है। यह कार्य अजमेर राजस्थान की एक एजेंसी ओम श्री गणपति इलेक्ट्रिकल की ओर से करवाया गया है। धरातल पर 2 लाइट पोल लगाए गए हैं जिनके फोकस से रात्रि में झंडे को रोशनी मिलेगी, यानि रात में भी झंडा अच्छे से दिखाई देगा, 100 फुट ऊंचे पोल पर एरोप्लेन वाली लाल बत्ती भी लगाई गई है।

फाइनल ट्रायल 24 जनवरी को होगा Flag Installed At Mira Ghati Chowk

Flag Installed At Mira Ghati Chowk
Flag Installed At Mira Ghati Chowk

उन्होंने बताया कि लगाए झंडे का ट्रायल ले लिया गया है और 24 जनवरी को इसका फाइनल ट्रायल होगा और उसके बाद 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के दिन मुख्य अतिथि से इसका लोकार्पण करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि झंडे के नीचे प्लेटफार्म को खूबसूरती से सजाया-संवारा गया है, एंट्री को नया रूप दिया गया है। आसपास स्थित ग्रील पर पेंट कर दिया है। शहर का एक प्रसिद्ध चौंक है मीरा घाटी : उपायुक्त ने बताया कि मीरा घाटी चौंक करनाल शहर का एक प्रसिद्ध चौंक है और यह शहर से गुजरती पुरानी एनएच पर स्थित है। करीब 4 दशक पहले इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट की ओर से इसका सौंदर्यीकरण किया गया था जिसमें हिंदू, मुस्लिम धर्मों के चिन्ह, इसके आसपास स्थित पूजा-इबाबत के स्थलों के बीच बनाए गए थे, जो एक वॉटर बॉडी में स्थापित हैं।

स्मार्ट सिटी ने पुनर्जीवित किया Flag Installed At Mira Ghati Chowk

मंदिर में बजाए जाने वाले शंख और इसके सामने अर्द्धचंद्र बनाया गया है। वॉटर बॉडी में फव्वारों की श्रृंख्ला है जिनसे निकलने वाली जैट यानी धाराएं शाम के समय इस क्षेत्र को मनोहारी बना देती हैं। कुछ सालों से फव्वारों का रख-रखाव बंद पड़ा था लेकिन अब स्मार्ट सिटी ने इन्हें पुनर्जीवित कर इनका सौंदर्यीकरण कर दिया है, इससे इस जगह की सुंदरता और अधिक बढ़ गई है। वॉटर बॉडी के पूर्व में एक मजार के बाहर सूफी संत मीरा साहब का नाम लिखा है और उसके सामने भगवान शिव का एक मंदिर है, आसपास हरे-भरे पेड़ खड़े हैं।

Also Read: अभी और बढ़ेगी ठंड, हरियाणा-बिहार-दिल्ली में होगी बारिश, जानें कैसा रहेगा मौसम

Also Read: जलकर मरी विवाहिता का पुनर्जन्म, पिछले जन्म की मां का फोटो फूट कर रोई मासूम

Also Read: एग्जाम सेंटर में एंट्री नहीं मिलने पर हंगामा, हाईवे जाम

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular