Homeहरियाणाकरनालबागवानी क्षेत्र में रोजगार के लिए पहले पोर्टल की शुरुआत First Horticulture...

बागवानी क्षेत्र में रोजगार के लिए पहले पोर्टल की शुरुआत First Horticulture Portal Launched

इशिका ठाकुर, करनाल:
First Horticulture Portal Launched: बागवानी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने पहली बार रोजगार पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल के माध्यम से बागवानी क्षेत्र में प्रशिक्षित युवा अपना रजिस्ट्रेशन कराकर विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी कंपनियों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ही स्किल्ड युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आज से करनाल स्थित क्षेत्रीय बागवानी प्रशिक्षण केंद्र में तीन दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन किया गया।

निजी और सरकारी कंपनियों ने लिया भाग First Horticulture Portal Launched

इस मेले में 21 से भी अधिक निजी और सरकारी कंपनियों ने भाग लेकर प्रशिक्षित युवाओं का विभिन्न पदों के लिए चुनाव किया। क्षेत्रीय बागवानी केंद्र के संयुक्त निदेशक डॉ जोगिंदर सिंह ने बताया कि उनके विभाग द्वारा बागवानी में रोजगार उपलब्ध कराने के लिए हरियाणा हॉर्ट गॉव इन के नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसमें कोई भी प्रशिक्षित युवा अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है।

अब तक 300 युवा करा चुके पंजीकरण First Horticulture Portal Launched

उन्होंने बताया कि इस पोर्टल पर अब तक 300 से अधिक युवा अपना पंजीकरण करा चुके हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे ही प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए आज से तीन दिवसीय रोजगार मेला शुरू किया गया है जिसमें अनेक निजी व सरकारी कंपनियां भाग ले रही हैं। यहां आयोजित रोजगार मेले में गार्डनर सुपरवाइजर सहित अन्य ट्रेड के युवाओं को रोजगार मिलेगा। डॉ जोगिंदर सिंह ने बताया कि उनके संस्थान में विभिन्न प्रकार के स्किल कोर्स शुरू किए गए हैं जिनका प्रशिक्षण लेकर युवा अपना स्वयं का रोजगार अथवा निजी व सरकारी क्षेत्र में रोजगार पा सकता है।

बागवानी में रोजगार की अपार संभावनाएं First Horticulture Portal Launched

उन्होंने कहा कि बागवानी में रोजगार की अपार संभावनाएं हैं यहां तक की उनके संस्थान बागवानी में प्रशिक्षण लेने वालों को विदेश में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। अब तक अनेक युवाओं को आईलेट का प्रशिक्षण दिया गया है और प्रशिक्षण लेने के बाद अनेक युवा विदेशों में रोजगार कर रहे हैं।

प्रोफेशनल लोग भी ले रहे भाग First Horticulture Portal Launched

मेले में आई विभिन्न कंपनियों के अधिकारियों ने कहा कि इस प्रकार के मेलों से उन्हें प्रशिक्षित युवा मिलेंगे, जिससे बागवानी क्षेत्र में प्रोफेशनल्स की कमी दूर होगी। इससे यह क्षेत्र अधिक तरक्की करेगा। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को बागवानी में प्रशिक्षण लेना चाहिए क्योंकि इसमें रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद हैं। मेले में रोजगार पाने के लिए आए युवाओं ने कहा कि उन्होंने इस केंद्र से बागवानी की ट्रेनिंग ली है और अब वे विभिन्न कंपनियों में अपनी योग्यता के हिसाब से नौकरी पा सकते हैं। अनेक युवाओं ने कहा कि बागवानी में आगे बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं।

Also Read: आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना से हो रही मदद Aapki Beti Hamari Beti Yojana

Also Read:  एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आजम के नाम पर रखें: त्रिलोचन

Also Read: Haryana Budget Session 2022 Update ऐतिहासिक सत्र में 81 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव मिले, 21 बने कार्यवाही का हिस्सा

Also Read: दोषियों को सजा तक कांग्रेस विधायक नहीं पहनेंगे जूते और सिले कपड़े Congress MLAs Not Wear Shoes

Also Read: 6 लड़कों से शादी, बिचौलिया लेता था 2 लाख, एक शादी 15 फरवरी तो दूसरी 21 को Girl Married To 6 Boys

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular