Homeराज्यदिल्लीमौसम: चढ़ रहा पारा, हीट वेव की आशंका Fear Of Heat Wave

मौसम: चढ़ रहा पारा, हीट वेव की आशंका Fear Of Heat Wave

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
Weather: Fear Of Heat Wave: हरियाणा में गर्मी ने अभी से कहर बरपाना शुरू कर दिया है। आज तापमान कई सालों का रिकार्ड तोड़ने पर आमादा है या यूं कहें कि प्रदेश के तापमान में तेजी से इजाफा हो रहा है। कई जिलों में तापमान मार्च के अंत तक 40 डिग्री के पार पहुंच गया।

यह है आग उगलती गर्मी का कारण Weather: Fear Of Heat Wave

यदि बात करें मौसम विभाग की तो इस समय एक शुष्क चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब, हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों पर बना है, जिस कारण से तेजी से गर्मी में इजाफा हो रहा है। आने वाले सप्ताह भर में दक्षिण हरियाणा में हीट वेव की स्थिति बन सकती है। उत्तर हरियाणा में भी तेजी से तापमान बढ़ने की संभावना है। करनाल का तापमान धीरे-धीरे 40।0 डिग्री के पास पहुंच रहा है, जबकि हिसार, नारनौल, जींद, सिरसा और रेवाड़ी क्षेत्रों में तापमान 40।0 डिग्री के पार पहुंच गया है।

Weather: Fear Of Heat Wave

शुष्क रहा मार्च महीना Weather: Fear Of Heat Wave

इस साल मार्च महीना पूरी तरह से शुष्क माह के रूप में समाप्त होने जा रहा है। मार्च 2010 और 2018 में भी इसी तरह की स्थिति देखी गई थी, लेकिन उन दिनों हल्की बूंदाबांदी से मौसम संतुलित हो गया। फिलहाल गर्मी से राहत की कोई उम्मीद अभी नजर नहीं आ रही है। पंजाब, दिल्ली व एनसीआर में भी गर्मी का दौर शुरू हो चुका है। कम से कम एक सप्ताह तक कोई बादल छाए रहने की उम्मीद नहीं है और यह अधिक लंबा हो सकता है। बता दें कि हीट वेव को तब माना जाता है जब किसी स्टेशन का अधिकतम तापमान मैदानी इलाकों के लिए कम से कम 40 डिग्री या उससे अधिक हो।

कब की जाती है हीट वेव की घोषणा Weather: Fear Of Heat Wave

हीट वेव की घोषणा तब की जाती है जबतापममान सामान्य से 4.5-6.4 डिग्री अधिक होता है। गंभीर हीट वेव की स्थिति में अधिकतम तापमान 6.4 डिग्री से अधिक होता है। मैदानी इलाकों में गर्मी की लहर तब भी घोषित की जाती है, जब वास्तविक तापमान 45 डिग्री तक पहुंच जाता है। इससे ऊपर के तापमान को भीषण गर्मी की श्रेणी में रखा जाता है।

Read Also : पत्नी और सास से परेशान होकर सुसाइड, पति की जेब से मिला नोट Suicide Case in Bhiwani

Read Also : Play Mere Lok In MDU दर्शकों को लुभा गया नाटक – मेरे लोक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular