HomeहरियाणाफरीदाबादFDA Team Raids On Multinational Companies फरीदाबाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नकली...

FDA Team Raids On Multinational Companies फरीदाबाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नकली उत्पाद तैयार करने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

FDA Team Raids On Multinational Companies फरीदाबाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नकली उत्पाद तैयार करने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़

आज समाज डिजिटल , चंडीगढ़ : 

FDA Team Raids On Multinational Companies : हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अनिल विज, जिनके पास खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग का प्रभार भी है, ने कहा कि एफडीए की टीम ने फरीदाबाद में बहुराष्ट्रीय कंपनियों के नकली उत्पादों को तैयार करने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है और दो व्यक्तियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। वहीं दूसरी ओर सोनीपत में एफडीए की टीम ने बिना लाइसेंस के चलाई जा रही गतिविधियों को पकड़ने में भी सफलता हासिल की है।

अवैध तौर पर नकली उत्पादन किया जा रहा

विज ने बताया कि हरियाणा खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को गुप्त सूचना मिली थी कि मकान नंबर – 634, सैक्टर-62, फरीदाबाद में बिना लाइसेंस कॉस्मेटिक्स ( सौंदर्य प्रसाधन सामग्री ) बनाने की फैक्ट्री चल रही है। विभाग के आयुक्त बजीर सिंह गोयत ने एक टीम का गठन किया, (FDA Team Raids On Multinational Companies) जिसमें करण गोदारा, एसडीसीओ और सन्दीप गहूलान, डीसीओ को शामिल किया गया। टीम ने मौके पर दबिश दी और तलाशी के दौरान पाया कि वहाँ बहुराष्ट्रीय कंपनी हिंदुस्तान युनिलीवर लिमिटेड के कई उत्पादों के प्रसिद्ध ब्रॉड्स जैसाकि ‘लैकमे’ व ‘फिटमे’ इत्यादि का अवैध तौर पर नकली उत्पादन किया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि तलाशी के दौरान मौजूद तैयारशुदा उत्पादों में ‘लैकमे’ और ‘फिटमे’ ब्रांड्स के 16 कॉस्मेटिक्स के नमूने जांच हेतु लिए गए और टीम ने अन्य प्रकार के 16 तैयार उत्पाद भी अपने कब्जे में लिए है। इसके अतिरिक्त हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड एवं ऐरो फार्मा सिलवासा कंपनी के लेवल लगी खाली बोतलें, कार्टन्स, ट्यूबस इत्यादि बरामद हुए, जिनकी मदद से नकली कॉस्मेटिक बनाए जाते हैं।

उन्होंने बताया कि एफडीए व पुलिस की टीम ने जो उत्पाद कब्जे में लिए हैं उनकी कीमत लगभग 20 लाख रुपए तथा जो खाली बोतलें, ट्यूबस, लेबलस इत्यादि बरामद किए है, उनकी मदद से 30 लाख रुपये के नकली कास्मेटिक्स उत्पाद बनाए जा सकते हैं। विभाग द्वारा नमूनों को जाँच हेतु भेजा जा रहा है तथा बरामद माल की न्यायालय से कस्टडी ली जायेगी।

मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया गया

इस मौके थाना आदर्शनगर, फरीदाबाद में एफआईआर दर्ज करवाई गई और फैक्ट्री के एक पार्टनर अमित मित्तल व मैनेजर नवीन कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस नकली फैक्टरी को दो भाई अमित मित्तल एवं विपुल मित्तल चलाते है। (FDA Team Raids On Multinational Companies) जांच के दौरान पता चला कि इनकी मित्तल कॉस्मेटिक्स के नाम से दुकान नंबर 5407, रुई मंडी, सदर बाजार, दिल्ली में फर्म है, जिसके माध्यम से फरीदाबाद में बनाए जाने वाले नकली उत्पाद बेचे जाते हैं।

इसकी सूचना हरियाणा एफडीए के राज्य औषधि नियंत्रक मनमोहन तनेजा ने दिल्ली राज्य के औषधि विभाग एवं महा-औषधि नियंत्रक, भारत सरकार,नई दिल्ली को आगामी कार्यवाही हेतु दे दी है। उन्होंने बताया कि वहीं दूसरी ओर एक अन्य छापेमारी में हरियाणा के एफडीए की टीम ने प्राशा केमिकल्स,

बढ़ी, एचएसआईआईडीसी, सोनीपत में बिना विष (poison license) लाइसेंस लिए सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन (Sodium Hypochlorite solution) बनाते हुए पकड़ने में सफलता हासिल की है। टीम का नेतृत्व राकेश दहिया एसडीसीओ, सोनीपत ने किया और इस मौके पर सन्दीप हुडा, डीसीओ भी मौजूद रहे।

Also Read : दमदार कैमरा और परफॉर्मेंस वाले ये टॉप सबसे शानदार स्मार्टफोन , जानिए
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular