Homeहरियाणाकैथलकिसान कर सकते हैं आय में बढ़ोतरी: प्रदीप दहिया

किसान कर सकते हैं आय में बढ़ोतरी: प्रदीप दहिया

मनोज वर्मा, कैथल:
वर्तमान परिवेश में किसानों को कृषि कार्य में नवीनतम तकनीक का ज्ञान होना बहुत जरूरी है। किसानों को चाहिए कि पारम्परिक खेती के साथ अन्य उत्पाद भी पैदा करें, जिससे उनकी आय में बढ़ोतरी होगी जिससे उन्हें फायदा भी डबल होगा। उपायुक्त प्रदीप दहिया आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में स्थानीय प्यौदा रोड स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय कृषि विज्ञान केंद्र में किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी विषय पर जिला स्तरीय किसान मेले में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

किसान भागीदारी प्राथमिकता हमारी Farmers Can Increase Income

इस मौके पर उन्होंने प्रगतिशील किसानों को सम्मानित किया तथा किसानों द्वारा लगाई गई उत्पाद व कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। डीसी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के समय में खेती कार्य में विविधता आई है। नई पीढ़ी को खेती कार्य में पढ़ाई की जरूरत है यानि ज्ञान से ही नवीनतम खेती की जा सकती है। बाजार की मांग के अनुरूप जो उत्पाद उगाए जाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा और किसान के जीवन में खुशहाली आएगी।

मेरा पानी-मेरी विरासत Farmers Can Increase Income

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पानी की महत्वता को देखते हुए मेरा पानी-मेरी विरासत अभियान चलाया। हम सभी को पानी बचाने के लिए कार्य करना चाहिए। खेती कार्य में भी धान की सीधी बिजाई, टपका विधि से पानी की बचत की जा सकती है। पानी की बचत करके हम आने वाली पीढ़ी को प्रकृति की अनमोल सौगात जल पर्याप्त मात्रा में दे पाएंगे। उन्होंने विषय विशेषज्ञों को भी कहा कि, कृषि कार्यों के लिए इस तरह के शौध करें, जिससे किसानों को सीधा फायदा मिले।

धान की बिजाई पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि Farmers Can Increase Income

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उप-निदेशक डॉ. कर्मचंद ने उपायुक्त का स्वागत किया और कहा कि जिला में इस बार धान की सीधी बिजाई के लिए 11 हजार एकड़ भूमि का लक्ष्य रखा गया है, जो किसान धान की सीधी बिजाई करेगा, उसे 4 हजार रुपये प्रति एकड़ प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित Farmers Can Increase Income

किसान मेले में उप-निदेशक डॉ. कर्मचंद, डॉ. मंगत राम, डॉ. महाबीर सिंह, डॉ. जसबीर सिंह ने किसानों को खेती की विभिन्न पद्धतियों व वर्तमान परिवेश में खेती के फायदे आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। विभाग के अधिकारियों ने उपायुक्त प्रदीप दहिया को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया।

Read Also: नगर परिषद व नगर पालिका चुनावों में भाजपा प्रत्याशी भारी बहुमत से चुनाव जीतेगें : प्रो. रामबिलास शर्मा Former Education Minister Rambilas Sharma

Read Also: बेहतर स्वास्थ्य सेवा के लिए आज मेडिकल बायोटैक्नोलोजी के विकास को बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है: पं भगवत दयाल शर्मा Promote The Development Of Medical Biotechnology

Connect With Us: Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular