Homeहरियाणाकरनालगिर रहा जलस्तर, तरसना पड़ सकता है पेयजल के लिए

गिर रहा जलस्तर, तरसना पड़ सकता है पेयजल के लिए

इशिका ठाकुर, करनाल:
करनाल में भूजल स्तर गिरता जा रहा है। यदि हालात यही रहे तो वह दिन दूर नहीं जब आने वाली पीढ़ी को पेयजल के लिए तरसना पड़ेगा। यदि एक नजर दौड़ाई जाए भूजल सेल से प्राप्त आंकड़ों पर तो पिछले दो दशक में करनाल जिले का भू जल स्तर लगभग 12.86 मीटर से ज्यादा नीचे चला गया है।

लोगों के प्रयास और जागरूकता जरूरी

falling-water-level-may-have-to-yearn-for-drinking-water

यदि विशषज्ञों की माने तो इस स्थिति के पीछे भूमि जल का अधिक प्रयोग और जल का कम संरक्षण माना जा रहा है। जल संरक्षण के लिए सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं। इसके लिए लोगों के प्रयास और उनका जागरूक होना बेहद जरूरी है ताकि कृषि के लिए प्रयोग होने वाले पानी के साथ साथ पीने के लिए भी आने वाली पीढ़ियों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी संचित किया जा सके और अगर हालात ऐसे ही चलते रहे तो आने वाली पीढ़ियों को पानी के लिय तरसना पड़ सकता है। सूत्रों के अनुसार करनाल जिले में हजारों अवैध बोरवेल हैं। बड़े बड़े प्रतिष्ठानों ने भी अधिसूचित क्षेत्रों में भूजल के निष्कर्षण की अवैध रूप से अनुमति ली है।

90 प्रतिशत जल लग रहा कृषि पर

falling-water-level-may-have-to-yearn-for-drinking-water

करनाल ग्राउंड वाटर सेल के तकनीकी अधिकारी डा.महावीर सिंह ने बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से जल के संरक्षण, प्रबंधन रेगुलेट करने के लिये हरियाणा जल संशाधन प्राधिकरण की स्थापना की गई है। जिला करनाल में लगभग 90% भूजल का प्रयोग कृषि के लिए किया जा रहा है और 10% अन्य जरूरतों के लिए किया जा रहा है। भूजल रिचार्ज के लिए पूरे जिले में लगभग ढाई सौ से तीन सौ रिचार्ज स्ट्रक्चर अभी तक लगे हैं और जबकि पानी निकालने के लिए लगभग सत्तर हजार अलग-अलग साधनों का प्रयोग किया जा रहा है। पूरे हरियाणा में जहां पानी की गुणवत्ता अच्छी है वहां लगातार भूजल नीचे जा रहा है जबकि जहां पानी की गुणवत्ता ठीक नहीं है वहां पानी का स्तर ऊपर उठता जा रहा है आने वाले समय में हरियाणा में भूजल संतुलन पूरी तरह बिगड़ जाएगा और आने वाले समय में हरियाणा में स्वच्छ पानी की स्थिति काफी भयानक हो जाएगी।

 

ये भी पढ़ें: 20 में से केवल 7 प्रदेशाध्यक्षों का कार्यकाल पूरा, अब उदयभानु से उम्मीद

ये भी पढ़ें: न्यू बोर्न केयर यूनिट में आग, सातों नवजात सुरक्षित

ये भी पढ़ें: नाबालिका से दुष्कर्म करने का आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें: पर्यावरण को स्वच्छ और सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी – मदन चौहान

ये भी पढ़ें:  नशा तस्कर ने पुलिस पार्टी पर की फायरिंग, पुलिस मुलाजिमों को गाड़ी से टक्कर मार कर फरार

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular