HomeहरियाणासिरसाDushyant Chautala Laid Foundation Stone Of Projects in Sirsa दुष्यंत चौटाला ने...

Dushyant Chautala Laid Foundation Stone Of Projects in Sirsa दुष्यंत चौटाला ने सिरसा में किया 46 करोड़ से अधिक रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का किया शिलान्यास

Dushyant Chautala Laid Foundation Stone of Projects in Sirsa दुष्यंत चौटाला ने सिरसा में किया 46 करोड़ से अधिक रुपये की विभिन्न परियोजनाओं का किया शिलान्यास

आज समाज डिजिटल, सिरसा :

Dushyant Chautala Laid Foundation Stone of Projects in Sirsa : उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि प्रदेश के विभिन्न जिले में किए गए सर्वे व राइट आफ-वे के आधार पर नाबार्ड व स्टेट फंड के माध्यम से सड़कों के सुधारीकरण के लिए प्रोजेक्ट बनाए गए हैं, जिसके तहत सड़कों को 12 फीट से 18 फीट तक किया जाएगा और सुदृढ़ीकरण का काम भी किया जाएगा। इसी श्रृंखला में रविवार को उप मुख्यमंत्री ने जिला सिरसा की विभिन्न सड़कों के लिए साढ़े 46 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इनमें सात सड़कों को चौड़ा किया जाएगा और एक सड़क का नवनिर्माण किया जाएगा, इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण व नवनिर्माण से यातायात व्यवस्था में और अधिक सुधार होगा। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विश्राम गृह के परिसर में पौधारोपण भी किया।

6 करम से कम की सभी सड़कों को लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष मार्केटिंग बोर्ड द्वारा 6 करम से कम की सभी सड़कों को लोक निर्माण विभाग को सौंपा गया था, उनमें से 50 प्रतिशत सड़कों के मजबुतीकरण व सुधारीकरण का कार्य चालू वित्त वर्ष में कर दिया गया है और शेष 50 प्रतिशत सड़कों को अगले वित्त वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। (Dushyant Chautala Laid Foundation Stone of Projects in Sirsa) साथ ही जहां पर राइट ऑफ-वे पांच मीटर से अधिक का है उन्हें साढे सात से 10 मीटर तक करने के लिए इस वर्ष के बजट में विशेष प्रावधान करने का काम किया जाएगा। ट्रैफिक सेंसर को देखते हुए जहां-जहां सड़कों की मोबिलिटी की आवश्यकता है, उसे वहां पर एक्सपैंड और वाइडन किया जाएगा।

बजट सत्र में प्रत्येक वर्ग को कवर किया जाए

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बजट सत्र के दौरान सरकार का प्रयास रहेगा की प्रत्येक वर्ग को कवर किया जाए। इसके लिए नई योजनाएं चलाई जाएगी जिससे प्रदेश को नई दिशा मिलेगी। स्वामित्व योजना के माध्यम से पूरे हरियाणा में ड्रोन मैपिंग करवाई गई, राजस्थान, पंजाब, दिल्ली के साथ बिना किसी समस्या के बार्डर डिफाइन हो चुके हैं, शेष हिमाचल व उत्तर प्रदेश के लिए सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2022-23 में सही ढंग से लैंड मैपिंग करके जीपीएस तकनीकी के माध्यम से पिल्लर लगाए जाए। (Dushyant Chautala Laid Foundation Stone of Projects in Sirsa) पानीपत में लगभग 400 पिल्लर यमुना नदी के आसपास और यमुना में लैंड मैपिंग के लिए उत्तर प्रदेश व हरियाणा का एमओयू भी किया जा चुका है। आने वाले समय में इंटर स्टेट बाउंडरी डिस्पयूट का पूरी तरह से खत्म कर दिया जाएगा।

पेंशन के लिए पुन : अपना डाटा वेरीफाई करवा सकते हैं पात्र नागरिक

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) में नागरिकों द्वारा रजिस्ट्रेशन के समय पूरे परिवार का डाटा अपलोड किया गया है, अब नागरिक किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर से अपना डाटा पुन: वेरीफाई करवा सकता है, अगर बुजुर्गों की आय दो लाख रुपये से कम है तो वे पेंशन के हकदार हैं। पीपीपी के माध्यम से 28 हजार ऐसे नागरिक मिले हैं, जो कभी भी पेंशन नहीं ले रहे थे और उनकी आयु 60 वर्ष से अधिक है। सरकार का प्रयास है कि उन नागरिकों को पेंशन योजना का लाभ पहुंचाया जाए।(Dushyant Chautala Laid Foundation Stone of Projects in Sirsa)  सरकार का प्रयास है कि पूर्व उप प्रधानमंत्री चौ. देवीलाल ने जो सम्मान बुजुर्गों को दिया था, वह उन्हें अवश्य मिले।

इन परियोजनाओं का रखा नींव पत्थर

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने 4653.26 लाख रुपये की लागत की 63.70 किलोमीटर लंबी आठ सड़क परियोजनाओं का नींव पत्थर रखा। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र रानियां / डबवाली में 836.88 लाख रुपये की लागत से नाबार्ड आरआईएफडी योजना के तहत गांव गदराना से रिसालियाखेड़ा तक की सड़क को चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य का नींव पत्थर रखा। साथ ही विधानसभा क्षेत्र कालांवाली में 691.79 लाख रुपये की लागत से 9.97 किलोमीटर लंबी नाबार्ड आरआईएफडी योजना के तहत डीएचएस रोड़ से गांव लकड़ांवाली तक की सड़क को चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य,

639.88 लाख रुपये की लागत से 9.30 किलोमीटर लंबी नाबार्ड आरआईएफडी योजना के तहत गांव खैरेकां से मत्तड़ तक की सड़क को चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य व 497.46 लाख रुपये की लागत से 6.55 किलोमीटर लंबी नाबार्ड आरआईएफडी योजना के तहत गांव ओढां से रोहिड़ांवाली वॉया ख्योवाली तक की सड़क को चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य का नींव पत्थर रखा।

इसके अलावा उपमुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र डबवाली में 346.75 लाख रुपये की लागत से गांव गंगा से गांव लंबी तक की 4.45 किलोमीटर सड़क के नवनिर्माण कार्य, ऐलनाबाद में 667.40 लाख रुपये की लागत से गांव मिठनपुरा से कर्मसाना तक नाबार्ड आरआईएफडी योजना के तहत 9.30 किलोमीटर की सड़क के उठान/चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य का नींव पत्थर रखा।

साथ ही विधानसभा क्षेत्र सिरसा में 488.14 लाख रुपये की लागत से गांव डिंग से पीली मंदोरी तक की 6.60 किलोमीटर लंबी के सड़क को नाबार्ड आरआईएफडी योजना के तहत चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य तथा 484.92 लाख रुपये की लागत से गांव मत्तुवाला से सेनपाल रोड़ (Dushyant Chautala Laid Foundation Stone of Projects in Sirsa) व सेनपाल से ढाणी सेनपाल तक 6.87 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण कार्य का नींव पत्थर रखा।

Also Read : Funny Joke In Hindi

Connect With Us: Twitter Facebook
SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular