Homeराज्यहरियाणाDera Mukhi's Punishment : ऐलान आज

Dera Mukhi’s Punishment : ऐलान आज

आज समाज डिजिटल, पंचकूला:

पिछले काफी समय से विवादों में रहे और कई संगीन मामलों में जांच का सामना कर रहे डेरा सच्चा सौदा मुखी गुरमीत राम रहीम को आज रणजीत सिंह हत्याकांड में सजा सुनाई जाएगी। सीबीआई की स्पेशल कोर्ट से इसका ऐलान किया जाएगा। ज्ञात रहे कि 8 अक्टूबर को सीबीआई कोर्ट ने डेरा मुखी सहित पांच आरोपियों को इसमें दोषी करार दिया था। इसके साथ ही कोर्ट ने अपना फैसला 12 अक्टूबर तक के लिए सुरक्षित रख लिया था। डेरामुखी राम रहीम रोहतक की सुनारियां जेल में कैद है वहीं से उनकी पेशी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की जानी है। वहीं अन्य दोषी कृष्ण लाल, सबदिल, अवतार और जसबीर प्रत्यक्ष रूप से कोर्ट में पेश होंगे।

पंचकूला में धारा 144 लागू (Dera Mukhi’s Punishment )

सुरक्षा के मद्देनजर पंचकूला में धारा-144 लगा दी गई है। पंचकूला डिप्टी कमिश्नर आॅफ पुलिस मोहित हांडा के आदेश हैं कि पंचकूला में 5 या उससे अधिक लोग इकट्ठा नहीं होंगे। डेरामुखी राम रहीम समेत 5 दोषियों को सजा सुनाए जाने के चलते जान-माल के नुकसान, तनाव पैदा करने, शांति भंग करने और दंगों की आशंकाओं को देखते ही उक्त धारा लगाई गई है।

ये है मामला (Dera Mukhi’s Punishment )

2002 को सच्चा सौदा डेरे की मैनेजमेंट कमेटी के मेंबर रहे कुरुक्षेत्र के रणजीत सिंह की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई थी। डेरा प्रबंधन को शक था कि रणजीत सिंह ने ही साध्वी यौन शोषण मामले में अपनी बहन से गुमनाम चिट्ठी लिखवाई है। पुलिस जांच से असंतुष्ट रणजीत के पिता ने जनवरी 2003 में पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर अपने बेटे की हत्या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की, जिसे हाईकोर्ट ने मंजूर कर लिया। मामले में सीबीआई ने डेरामुखी राम रहीम समेत 5 के खिलाफ मामला दर्ज किया था। 8 अक्टूबर 2021 को सीबीआई ने उन्हें दोषी करार दे दिया था।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments