HomeहरियाणाकरनालKarnal Letest News In Hindi डीसी ने की विकेन्द्रीकृत योजना में करवाए...

Karnal Letest News In Hindi डीसी ने की विकेन्द्रीकृत योजना में करवाए गए कार्यों की समीक्षा

Karnal Letest News In Hindi

डी-प्लान के तहत जिला में 451 विकास कार्यों में से 241 हुए पूरे, शेष प्रगति पर
प्रवीण वालिया, करनाल :
उपायुक्त करनाल अनीश यादव ने सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित डी-प्लान यानि विकेन्द्रीकृत योजना में करवाए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए सम्बंधित अधिकारियों का यह कहकर मनोबल बढ़ाया कि वित्त वर्ष समाप्त होने को है, लगे रहें, मेहनत करें और प्रोग्रेस को 95 प्रतिशत तक लेकर जाएं।

उन्होंने करनाल खण्ड़ की बीडीपीओ कंचन लता की शत प्रतिशत प्रोग्रेस के लिए एक्सीलेंट और वेरी गुड जैसे शब्द कहे। बता दें कि करनाल जिला में डी-प्लान के तहत वित्त वर्ष 2021-22 में 21 करोड़ 66 लाख 90 हजार रूपये की राशि अलॉट की गई थी। इस राशि से 451 विकास कार्य स्वीकृत हुए, इनमें से 241 पूरे हो चुके और 206 प्रगति पर चल रहे हैं, जो चालू मास में ही पूरे हो सकते हैं। मीटिंग में अतिरिक्त उपायुक्त योगेश कुमार और राजेन्द्र सिंह प्लानिंग ऑफिसर भी उपस्थित रहे।

Karnal Letest News In Hindi

मीटिंग में जिला के 8 खण्ड, 6 नगर पालिकाएं, नगर निगम, पंचायती राज और समग्र शिक्षा के जिला योजना समन्वयक सहित 17 विभाग/कार्यकारी एजेंसियों के कार्यों की समीक्षा की गई, इनके द्वारा सामान्य और अनुसूचित सब-प्लान घटक के तहत कार्य करवाए गए हैं।
क्या है विकेन्द्रीकृत योजना- विकेन्द्रीकृत योजना एक प्रकार की योजना है, जिसमें स्थानीय विभाग और निकाय केन्द्रीयकृत हस्तक्षेप के बिना योजना तैयार करते हैं, अपनाते हैं, कार्य करते हैं और योजना का पर्यवेक्षण यानि सुपरविजन भी होता है।

Karnal Letest News In Hindi

यह है विकास कार्यों की स्थिति-समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने जानकारी दी कि पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता द्वारा 73 कार्य शुरू किए गए थे, इनमें से 71 प्रगति पर हैं और पूरे होने को हैं, 1 कार्य फिजिबल न होने के कारण ड्रॉप किया गया। विकास कार्यों की खण्ड वार प्रगति बारे उन्होंने बताया कि करनाल खण्ड में जनरल और एस.सी. दोनों कम्पोनेंट में शत प्रतिशत पैसा खर्च कर स्वीकृत किए गए 33 कार्य मुकम्मल हो गए हैं।

इसी प्रकार असंध खण्ड़ में 9 स्वीकृत कार्यों में से सभी पूरे हो चुके हैं। मूनक खण्ड़ में 22 कार्यों में से 21 और इन्द्री खण्ड़ में भी स्वीकृत किए गए सभी 20 कार्य मुकम्मल हो चुके हैं। घरौंडा खण्ड में 33 विकास कार्यों में से 21 मुकम्मल हैं, शेष प्रगति पर चल रहे हैं। कुंजपुरा खण्ड में 20 में से 7 कार्य मुकम्मल हुए और 13 प्रगति पर चल रहे हैं, जबकि निसिंग खण्ड में 32 में से 18 कार्य मुकम्मल हुए और 14 प्रगति पर हैं। जबकि नीलोखेड़ी खण्ड में 37 में से 19 विकास कार्य पूरे हो चुके हैं और 17 प्रगति पर चल रहे हैं, 1 कार्य फिजिबल न होने के कारण ड्रॉप किया गया है।

Karnal Letest News In Hindi

नगर निगम व पालिका क्षेत्रों में डी-प्लान के विकास कार्यों की यह है स्थिति- मीटिंग में जानकारी दी गई कि करनाल नगर निगम में 74 में से 46 कार्य मुकम्मल हो चुके हैं और 28 प्रगति पर चल रहे हैं। नगर पालिका असंध में स्वीकृत किए गए सभी 8 कार्य और नगर पालिका घरौंडा में भी सभी 9 कार्य मुकम्मल बताए गए। नगर पालिका इन्द्री के सचिव ने उपायुक्त को अवगत कराया कि 8 विकास कार्यों में से 6 पूरे हो चुके हैं, 1 प्रगति पर चल रहा है।

जबकि निसिंग नगर पालिका के सचिव ने बताया कि 3 विकास कार्य थे, सभी मुकम्मल हो चुके हैं। इसी प्रकार नीलोखेड़ी नगर पालिका के सचिव ने स्वीकृत किए गए 4 विकास कार्यों व तरावड़ी नगर पालिका के सचिव ने 5 विकास कार्यों को मुकम्मल हो चुके बताया। इसके लिए उपायुक्त ने अच्छा कार्य करन वाले सचिवों की पीठ थपथपाई।
जिला परियोजना समन्वयक (समग्र शिक्षा)- समग्र शिक्षा के डीपीसी ने समीक्षा मीटिंग में उपायुक्त को रिपोर्ट दी कि 14 में से 12 विकास कार्य मुकम्मल हो चुके हैं, 2 प्रगति पर चल रहे हैं।

Karnal Letest News In Hindi

Read Also : Ananya Panday Flying To Goa For Event Spotted At Airport

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular