HomeहरियाणाकैथलDC Pradeep Dahiya डीसी प्रदीप दहिया ने ली जिला स्तरीय युवा कार्यक्रम...

DC Pradeep Dahiya डीसी प्रदीप दहिया ने ली जिला स्तरीय युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक

DC Pradeep Dahiya

मनोज वर्मा, कैथल

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने कहा कि, नेहरू युवा केंद्र के यूथ क्लब के सदस्य ग्रामीण आंचल में घर-घर जाकर टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करके अभियान में सहयोग करें। नशा की लत से युवाओं को बचाने के लिए विशेष जागरूकता शिविरों का आयोजन किया जाए। जिला के हर गांव में प्रत्येक वर्ग को लेकर 11 सदस्यीय तालमेल कमेटी गठित की जाए, जो सामाजिक मुद्दों, साफ-सफाई, वैक्सीनेशन आदि में जिला प्रशासन का सहयोग करें। (DC Pradeep Dahiya)

जो यूथ क्लब अच्छा कार्य करेगी, उन्हें प्रशासन करेगी सम्मानित  

डीसी लघु सचिवालय में जिला स्तरीय युवा कार्यक्रम सलाहकार समिति की बैठक ले रहे थे। इस मौके पर उन्होंने नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीक्षा मिश्रा को निर्देश दिए कि भविष्य में किए जाने वाले कार्यक्रमों का खाका तैयार करके रिपोर्ट सबमिट करें। उन्होंने कहा कि, (DC Pradeep Dahiya) जो यूथ क्लब अच्छा कार्य करेगी, उन्हें प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा। नेहरू युवा केंद्र के वॉलिंटियर्स की टीमें बनाकर गांव में भेजा जाएगा, जोकि आमजन को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक करेगी। सभी वॉलिंटियर्स प्रति माह किसी न किसी गांव में विशेष सफाई अभियान चलाकर सफाई का कार्य करें। (DC Pradeep Dahiya)इस कार्य में गांव के मौजिज लोगों तथा सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लें। ग्रामीण आंचल के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी साफ-सफाई करना व अन्य जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करें।

सही तरीक़े से कार्य करने वालो को दी जाएगी राशि

डीसी ने कहा कि, भविष्य में यूथ क्लब के सदस्यों को मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के तहत विशेष प्रशिक्षण दिलवाने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके साथ-साथ क्षेत्र में सही तरीके से कार्य करने वाले युवाओं को रैडक्रॉस सोसायटी की ओर से प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि जो भी कार्य नेहरू युवा केंद्र की ओर से समय-समय पर किए जाते हैं, उन सब की अग्रिम सूचना जिला प्रशासन को दें, ताकि इन कार्यक्रमों में किसी न किसी उच्च अधिकारी को भेजा जा सके।

नशा से युवाओं को दूर रखने के लिए जागरूकता शिविर

नेहरू युवा केंद्र की जिला युवा अधिकारी दीक्षा मिश्रा ने केंद्र की ओर से चलाए जा रहे विभिन्न क्रियाकलापों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्वैच्छा से सामाजिक कार्य करने वालेे युवाओं के यूथ क्लब बनाए गए हैं। समय-समय पर क्लब द्वारा ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में सफाई अभियान, पौधा रोपण, स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम, नशा से युवाओं को दूर रखने के लिए जागरूकता शिविर आदि आयोजित किए जाते हैं। आमजन मानस को वैक्सीनेशन के लिए भी जागरूक किया जाता है। खंड तथा जिला स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाती हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत इन सभी कार्यक्रमों का आयोजन करवाया गया है। उन्होंने बताया कि, गांव चंदलाना, सिरसल, खेड़ी शेरखां, नरड़ गांव में सिलाई व ब्यूटिशियन केंद्र खोले गए हैं, जिनमें गांव की लड़कियों को मुफ्त में 3 महीनें के कोर्स करवाकर सर्टिफिकेट भी दिए जाते हैं।

यें रहे ,मौजूद

इस मौके पर नगराधीश अमित कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, एलडीएम विनोद कुमार, डॉ. श्वेता, लक्ष्मी रानी, काजल आदि मौजूद रहे।

Also Read : Share Market News Update शेयर बाजार मामूली बढ़त में, सेंसेक्स 115 पॉइंट ऊपर 57920 पर कर रहा कारोबार

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments