Homeराज्यहरियाणाDate Extend For Dhaincha Seeds अब 4 अप्रैल तक कर सकते हैं...

Date Extend For Dhaincha Seeds अब 4 अप्रैल तक कर सकते हैं ढेंचा बीज के लिए ऑनलाइन आवेदन

Date Extend For Dhaincha Seeds

आज समाज डिजिटल, चण्डीगढ़
हरियाणा सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए ढेंचा बीज के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को 4 अप्रैल, 2022 तक बढ़ा दिया है। अब किसान ढेंचा बीज की खरीद के लिए आगामी 4 अप्रैल तक विभाग की वेबसाइट ‘एग्रीहरियाणा’ पर आवेदन कर सकते हैं।
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश सरकार किसानों को खरीफ मौसम के दौरान ढेंचा बीज उपलब्ध करवा रही है। इस पर किसानों को 80 फीसदी अनुदान भी दिया जाएगा।

Date Extend For Dhaincha Seeds

उन्होंने बताया कि सरकार ने किसानों के लिए हरी खाद तैयार करने को लेकर यह बहुत अच्छी योजना शुरू की है। योजना के अनुसार ढेंचा बीज खरीदने के लिए किसान को मात्र 20 फीसदी राशि का भुगतान करना होगा। बीज की कीमत का शेष 80 फीसदी भुगतान सरकार करेगी। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान का ‘मेरी फसल मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर पंजीकरण होना अनिवार्य है।

Date Extend For Dhaincha Seeds

उन्होंने बताया कि जमीन की सेहत सुधारने के लिए ढेंचा की बिजाई बहुत फायदेमंद है और इससे भूमि की उर्वरा शक्ति भी बढ़ेगी । ढेंचा फसल कम लागत में अच्छी हरी खाद का काम करती है। इससे भूमि को पर्याप्त मात्रा में नाइट्रोजन मिल जाती है। हरी खाद से भूमि में कार्बनिक पदार्थ बढ़ने से भूमि व जल संरक्षण तथा संतुलित मात्रा में पोषक तत्व मिलने से भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ जाती है।

उन्होंने बताया कि जहर मुक्त खेती अभियान के तहत किसान हरी खाद का प्रयोग करें ताकि सेहत पर किसी प्रकार का विपरीत असर ना पड़े।
उन्होंने बताया कि योजना के लिए आवेदन कृषि विभाग की वेबसाइट एग्रीहरियाणा पर किया जा सकता है। आवेदन के लिए आधार कार्ड, वोटर कार्ड या किसान क्रेडिट कार्ड होना अनिवार्य है। योजना का लाभ लेने से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-2117 या अपने संबंधित उपमंडल कृषि एवं किसान कल्याण कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है।

Date Extend For Dhaincha Seeds

Read Also : Surajkund Crafts Mela सूरजकुंड शिल्प मेले में हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा स्थापित स्टॉल का थीम है ‘बालिका’

Connect With Us : Twitter Facebook

 

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular