HomeहरियाणारोहतकDastan E Rohnaat Program हिसार में ‘दास्तान ए रोहनात’ नाटक कार्यक्रम में...

Dastan E Rohnaat Program हिसार में ‘दास्तान ए रोहनात’ नाटक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री करेंगे शिरकत

Dastan E Rohnaat Program

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़
हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे देश की आजादी के 75वें अमृत महोत्सव कार्यक्रम की कड़ी में 26 मार्च को सायं 5:30 बजे चौधरी चरण हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के इंदिरा गांधी सभागार में ‘दास्तान ए रोहनात’ नाटक का मंचन किया जाएगा।

Dastan E Rohnaat Program

एक सरकारी प्रवक्ता ने इस सम्बन्ध में बताया कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम आयोजन मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव तथा सूचना, जनसम्पर्क एवं भाषा विभाग के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर व अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल के मार्गदर्शन में हो रहा है।

Dastan E Rohnaat Program

प्रवक्ता ने बताया कि भिवानी जिले का रोहनात गांव हिसार जिले की हांसी तहसील के निकट स्थित है तथा यह गांव अंग्रेजी हुकूमत की बर्बरता का सूचक है। इस गांव में 19 मई, सन् 1857 को ऐसी दहशत फैलाई कि पूरा गांव एकजुट होकर अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ खड़ा हो गया। इस गांव के गौरव पट्ट पर गांव का नाम ‘शहीद गांव रोहनात’ अंकित है।

अंग्रेजो की बर्बरता के दो मूक गवाह ऐतिहासिक कुआं व बरगद का पेड़ गौरव पट्ट पर दर्शाए गए हैं । जिन पर लिखा है कि ऐतिहासिक कुंआ जलियांवाला बाग में हुई अंग्रेजी शासन की क्रूरता की याद दिलाता है। अंग्रेजों की बर्बरता से बचने के लिए अपनी जान की परवाह किए बिना इस गांव की महिलाएं व पुरूष कुएं में कूद गए थे।

Dastan E Rohnaat Program

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular