Homeराज्यहरियाणाDAP Shortage : प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं: कृषि मंत्री

DAP Shortage : प्रदेश में खाद की कोई कमी नहीं: कृषि मंत्री

केंद्र सरकार से जल्द मिलेंगे डीएपी खाद के छ: रैक

आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:

DAP Shortage हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि प्रदेश में किसी भी प्रकार के खाद की कोई कमी नही है और निकट भविष्य में न ही कोई कमी रहेगी। केंद्र सरकार से डीएपी खाद के छ: रैक जल्द ही प्रदेश को मिल जाएंगे। दलाल ने यह बात चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता के दौरान कही। कृषि मंत्री ने कहा कि किसान अपनी अगामी फसल की तैयारी करें, उन्हें किसी भी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है। किसानों को समय पर खाद मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को अच्छी मंडिया, योजनाएं दी हैं और फसलों को एमएसपी रेट पर खरीदा जा रहा है।

DAP Shortage किसान जैविक खाद उपयोग करें

कृषि मंत्री ने कहा कि किसानों को जैविक खाद का उपयोग करना चाहिए, जिससे उनको मार्केट में फसलों, सब्जियों के अच्छे रेट मिल जाते हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार से सहयोग लेकर प्रदेश में जैविक खाद को बढ़ाया जाएगा, जिसके लिए प्रदेश की गोशालाओं में गाय के गोबर से जैविक खाद तैयार कर उसको बेचा जाएगा और गौशालाओं की आय भी बढ़ेगी।

DAP Shortage 44.40 लाख एमटी धान मंडियों में पहुंचा

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश की मंडियों में अब तक 44.40 लाख एमटी धान आ चुकी है, जिसमें से 43.61 लाख एमटी धान की खरीद की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि 36.85 लाख एमटी धान मंडियों से उठाई जा चुकी है और किसानों की 6200 करोड़ रुपए की राशि दी जा चुकी है। उन्होंनें बताया कि बासमती धान 25 अक्तूबर तक 4.68 लाख एमटी मंडियों में आ चुकी है, जिसमें से 4.56 लाख एमटी धान खरीद की गई।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments