Homeराज्यहरियाणारोहतक: पर्यावरण संरक्षण के लिए 25 को निकाली जाएगी साइकलिंग व रनिंग...

रोहतक: पर्यावरण संरक्षण के लिए 25 को निकाली जाएगी साइकलिंग व रनिंग यात्रा

संजीव कुमार, रोहतक :
युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोडने, हेल्थी एंड फिट इंडिया व पर्यावरण बचाओ अभियान को लेकर वंदेमातरम यूथ ब्रिगेड ने रोहतक में साइकिलिंग व रनिंग का आयोजन करवाने का निर्णय लिया है। यात्रा के संबंध में एमडीयू कैंपस में वंदेमातरम यूथ ब्रिगेड कार्यकतार्ओं की एक बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता ब्रिगेड के अध्यक्ष मदन नवोदय ने की।
वंदेमातरम यूथ ब्रिगेड के अध्यक्ष मदन नवोदय ने बताया की 25 जुलाई को सुबह 7 बजे महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी के गेट नंबर 2 से साइकिलिंग व रनिंग का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान आमजन मानस के साथ-साथ युवाओं को रचनात्मक कार्यों से जोडने, हेल्थी एंड फिट इंडिया व पर्यावरण बचाओ अभियान बारे जागरूक किया जाएगा। मदन नवोदय ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करना चाहिए। इसके साथ-साथ लगाए गए पौधों की देखभाल भी करनी चाहिए ताकि पौधारोपण कार्यक्रम सफल हो सके। स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि नागरिक  स्वच्छ व पौष्टिक भोजन लें। ज्यादा खाने से अच्छा है कि सीमित मात्रा में खाया जाए, ताकि शरीर को जरूरी पोषक तत्त्व मिल सके। इसके अलावा नगरिक जंक फूड से भी दूर रहें।
मदन नवोदय ने बताया कि वंदेमातरम यूथ ब्रिगेड द्वारा लोगों में पढ़ने की आदत डालने और उसे बनाये रखने के लिए मोबाइल लाइब्रेरी के तहत बुक्स कलेक्शन करने का भी निर्णय लिया गया है। चलो संवाद करे कार्यक्रम के तहत नागरिकों से उनके काम न आने वाली बुक्स ली जाएंगी ताकि जरूरतमंद व्यक्ति इन बुक्स को लें सके। उन्होंने बताया कि साइकिलिंग व रनिंग के लिए मोबाइल नंबर 80764-85892, 94664-62061 व मोबाइल लाइब्रेरी के लिए सीए सतपाल कुमार 85108-20940 व असिस्टेंट प्रोफेसर प्रदीप 98131-92899 से संपर्क कर सकते हैं।
युवाओं से अपील :
साइकिलिंग व रनिंग यात्रा में शामिल होने वाले युवाओं से अपील की गई है कि वे कोविड संक्रमण से बचाव के लिए फेस मास्क, सामाजिक दूरी सहित कोविड के उचित व्यवहार की पालना अवश्य करें। उन्होंने कहा कि लोगों में जागरूकता फैलाने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि हम स्वयं भी नियमों का पालन करें।
यात्रा के लिए ये रहेगा रूट :
महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी इकाई के अध्यक्ष सतपाल कुमार ने बताया कि 25 जुलाई को निकाली जाने वाली यात्रा के रूट निर्धारित कर दिया गया है। यह यात्रा एमडीयू गेट नंबर 2 से शुरू होते हुए पंडित नेकीराम कालेज, डी पार्क, मानसरोवर पार्क के रास्ते से होते हुए वापिस एमडीयू गेट नंबर 2 पर पहुंचेगी। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि वे ज्यादा से ज्यादा इस यात्रा में शामिल हो। बैठक में बिजेंद्र, प्रतीक, संदीप, सतपाल आदि मौजूद रहे।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments