Homeराज्यहरियाणाचंडीगढ़: स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता कर सकेंगे वास्तविक बिजली खपत की निगरानी

चंडीगढ़: स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता कर सकेंगे वास्तविक बिजली खपत की निगरानी

आवश्यकता के अनुसार उपभोक्ता करवा सकेंगे बिजली मीटर रिचार्ज
स्मार्ट मीटर लगवाएं, बिजली बिल में छूट पाएं
आज समाज डिजिटल, चंडीगढ़:
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम देश की अग्रणी वितरण कंपनियों में से एक है, जिसने मीटररीडर्स की आवश्यकता के बिना वास्तविक समय मीटररीडिंग और स्टीक बिलिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए बड़े पैमाने पर स्मार्ट मीटरिंग परियोजना शुरू की है। अब उपभोक्ता अपने वास्तविक समय मीटर रीडिंग, दैनिक वास्तविक खपत की निगरानी कर सकते हैं और प्लेस्टोर और आईओएस पर उपलब्ध डिस्कॉम वेब पोर्टल (६६६.४ँु५ल्ल.ङ्म१ॅ.्रल्ल) या यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर मोबाइल ऐप पर पंजीकरण करके आॅनलाइन भुगतान और अन्य सेवाओं के लिए अनुरोध कर सकते हैं। आसान आॅनलाइन रिचार्ज के साथ स्मार्ट मीटर में प्री-पेड सुविधा भी उपलब्ध है, जिसमें उपयोगकर्ता की खपत के अनुसार प्रीपेड बैलेंस को दैनिक आधार पर अपडेट किया जाता है। प्रीपेडबिलिंग को बढ़ावा देने के लिए, डिस्कॉम प्रीपेड उपभोक्ताओं को बिजली की बिक्री पर 5 प्रतिशत की छूट भी दे रहा है जो किसानों और किरायेदारों दोनों के लिए फायदेमंद है।
बिजली निगम के प्रवक्ता ने बताया कि निगम द्वारा पहले चरण में पानीपत, करनाल और पंचकूला शहरों को चिन्हित किया गया है, जहां लगभग 5 लाख स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन शहरों में लगभग 1.7 लाख स्मार्ट मीटर पहले ही लगाए जा चुके हैं और वर्तमान में पंचकूला के सेक्टर-2, 9 व 11, करनाल के मान कॉलोनी, आनंद विहार, कुंजपुरा, डीसी कॉलोनी, चार चमन व भुशाली तथा पानीपत के हरि नगर और भगत नगर में स्मार्ट मीटर स्थापित किए जा रहे हैं। इन क्षेत्रों में स्मार्टमीटर लगाने के दौरान बिजली आपूर्ति को प्रभावित होने से बचाने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे और प्रभावित क्षेत्रों की पूर्व सूचना उक्त क्षेत्र के उपभोक्ताओं को प्रदान की जाएगी।
उन्होंने बताया कि यूएचबीवीएन राज्य के उपभोक्ताओं को डिजिटल माध्यम से निर्बाध बिजली आपूर्ति, गुणवत्ता और पारदर्शी सेवा प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है और उपभोक्ताओं को वैश्विक कोरोना महामारी की अवधि के दौरान सामाजिक दूरी बनाए रखते हुए इस स्मार्ट मीटर योजना का लाभ उठाने के लिए यूएचबीवीएन स्मार्ट मीटर मोबाइल ऐप डाउनलोड करने का आग्रह करता है। अधिक जानकारी के लिए उपभोक्ता हेल्पलाइन नम्बर 1912/18001801550 पर संपर्क कर सकते हैं।

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular