HomeहरियाणाकरनालCM Reviews Property ID Verification With VC मुख्यमंत्री ने वीसी से की...

CM Reviews Property ID Verification With VC मुख्यमंत्री ने वीसी से की प्रॉपर्टी आईडी वैरिफिकेशन की समीक्षा

CM Reviews Property ID Verification With VC

प्रवीण वालिया, करनाल:

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मंगलवार को चंडीगढ़ से वीडियो कांफ्रैंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों के साथ परिवार पहचान पत्र को लेकर जाति, आय, दिव्यांग, प्रोपर्टी आईडी वैरिफिकेशन कार्य की समीक्षा तथा अंत्योदय मेलों के आयोजनों और फॉलोअप की फीडबैक ली और निर्देश दिए कि जो व्यक्ति मेलों में अनुपस्थित रहे हैं। उन्हें फोलो-अप में बुलाकर किसी न किसी योजना का लाभ दिया जाए।(CM Reviews Property ID Verification With VC)

रद्द आवेदन पत्रों पर स्पष्टीकरण मांगा

उन्होंने यह भी कहा कि अंत्योदय मेलों में जिन विभागों ने लोगों के आवेदन पत्र रद्द हुए हैं, संबंधित विभाग उनका कारण स्पष्ट करें और एडीसी गहन रुचि लेकर संबंधित विभागों से रिपोर्ट प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि गरीब लोगों की आमदनी बढ़ाने को लेकर विभागों द्वारा नई स्कीम भी बनाई सकती है और जो विभाग नई योजना लेकर आएगा उन अधिकारियों को प्रशंसा पत्र देकर प्रोत्साहित किया जाएगा।

मेलों का उद्देश्य आम आदमी की आय बढ़ाना

मुख्यमंत्री ने यह भी स्पष्ट किया कि अंत्योदय मेलों का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों की आमदनी बढ़ाना है, सभी विभागों के अधिकारी ऐसी स्कीमों का अध्ययन करें जिन्हें परिवार पहचान पत्र से जोड़कर गरीब लोगों को लाभ दिया जा सके। उन्होंने कहा कि मेलों में आए आवेदन पत्रों को लंबित न रखते हुए उनका एक सप्ताह में निपटारा करें। यदि किसी परिवार के मुखिया की आयु 55 से 60 वर्ष के बीच में है और किसी स्कीम में लाभ नहीं मिल रहा है तथा उसके परिवार में 18 से 55 वर्ष की आयु का अन्य कोई सदस्य नहीं है तो ऐसे व्यक्ति को आयु सीमा में छूट देकर योजना का लाभ अवश्य पहुंचाएं।

बैंकर्स लोन को रद्द नहीं करने के निर्देश

उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि बैंकर्स ऋण के फार्मों को रद्द न करें, अगर कोई गारंटी की बात आती है तो उसे राज्य सरकार पूरा करवाएगी। उन्होंने कहा कि समर्पण पोर्टल पर सेवा निवृत सैनिकों व राज्य के अधिकारियों/कर्मचारियों को पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित करें और यह पंजीकरण की संख्या बढ़ाएं। जिन लोगों के पास समय है वह समाज सेवा की भावना से सरकारी कामों में भी उनका सहयोग ले सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सभी विभाग ई-आॅफिस के माध्यम से फाईल मूवमेंट करें।

वैरिफिकेशन का काम 93 फीसद पूरा

उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने वीसी में बताया कि करनाल जिला में परिवार पहचान पत्र को लेकर आय वैरिफिकेशन का कार्य 93 प्रतिशत पूरा हो चुका है, शेष कार्य को भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इसी प्रकार जाति वैरिफिकेशन का कार्य भी जोरों पर है, अब तक 81 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों व प्रोपर्टी आईडी की वैरिफिकेशन का कार्य किया जा रहा है तथा बच्चों की मैपिंग का कार्य भी जारी है। उन्होंने कहा कि प्राप्त हुए आदेशों की दृढ़ता से अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।

ओमिक्रोन के प्रति रहें सजग: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि ओमिक्रोन के प्रति सजग रहें, विशेषकर विदेशों से आने वाले लोगों पर कड़ी नजर रखें, एंट्री प्वाईंट पर उनके टैस्ट करवाएं, जब तक टैस्ट रिपोर्ट नहीं आती तब तक उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर न जाने दें बल्कि आईसोलेट करें। उन्होंने कहा कि लोगों को मास्क, हाथ धोने, दो गज की दूरी बनाए रखें तथा सैनिटाईजेशन के लिए जागरूक करते रहें। ओमिक्रोन का फैलाव जल्दी होता है, कहीं पर भी ढिलाई न बरतें। उन्होंने कहा कि 3 जनवरी से 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों का वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू हो जाएगा, इसके साथ-साथ 10 जनवरी से फ्रंटलाईन वर्कर, 60 वर्ष व इससे अधिक आयु के लोगों को बूस्टर डोज वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अब तक दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वे जल्द ही दूसरी डोज लगवाएं।

Also Read : Night Curfew Implemented In District जिला में रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कफ्र्यू लागू

Read Also: 2 Arrested In Paper Leak Case: सिपाही पेपर लीक मामले में वांछित 2 अन्य आरोपी गिरफ्तार

Also Read : Karnal News खैर की लकडियों को ट्रक में भरकर तस्करी करने वाले दो आरोपी गिरफ्तार

Connect With Us:-  Twitter Facebook

SHARE
Mohit Sainihttps://indianews.in/author/mohit-saini/
Humanity Is the Best Religion In The Word
RELATED ARTICLES

Most Popular